-->
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –13 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –13 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. हाल ही में जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में भारत का भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु कौन से स्थान पर रहा है?

25वें
75वें
155वें
175वें

उत्तर :155वें - हाल ही में जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में भारत का भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु 2022 रैंकिंग के बाद से 31 स्थान प्राप्त करते हुए 155 वें स्थान पर है जबकि इस रैंकिंग में अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने पहला उसके बाद यूके में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को स्थान मिला है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस अन्तर्राष्ट्रीय संगठन के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कृष्णा श्रीनिवासन को एशिया-प्रशांत विभाग के प्रमुख नियुक्त किया है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन
यूनेस्को
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
वित मंत्रालय

उत्तर :अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष - अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने हाल ही में भारतीय नागरिक कृष्णा श्रीनिवासन को एशिया-प्रशांत विभाग के प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है. श्रीनिवासन चांगयोंग री का स्थान लेंगे जिनकी फंड से सेवानिवृत्ति की घोषणा 23 मार्च को की गई थी.

प्रश्न 3. निम्न में से किस गायक को इंडो-यूके कल्चर प्लेटफॉर्म का एंबेसडर नियुक्त किया है?

सुनिधि चौहान
एआर रहमान
नेहा ककर
टोनी कक्कर

उत्तर : एआर रहमान - महान गायक एआर रहमान को हाल ही में इंडो-यूके कल्चर प्लेटफॉर्म का एंबेसडर नियुक्त किया है. उन्हें सीजन ऑफ़ कल्चर का राजदूत नियुक्त किया गया है. जो भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. इस संस्कृति के मौसम का उद्देश्य कला, अंग्रेजी और शिक्षा के क्षेत्रों में भारत-यूके सहयोग को मजबूत करना है.

प्रश्न 4. हाल ही में किस देश के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का हाल ही में निधन हो गया है?

मालदीव
चेक
चीन
यूक्रेन

उत्तर :यूक्रेन - स्वतंत्र यूक्रेन के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का हाल ही में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया वह एक कम्युनिस्ट नेता थे, जिन्होंने सोवियत संघ के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर करने में मदद की और फिर स्वतंत्र यूक्रेन के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है.

प्रश्न 5. भारत ने किस वर्ष पहला मानव अंतरिक्ष मिशन “गगनयान” और साथ ही पहला मानव महासागर मिशन लॉन्च करने की घोषणा की है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर : 2023 - भारत ने वर्ष 2023 में पहला मानव अंतरिक्ष मिशन "गगनयान" और साथ ही पहला मानव महासागर मिशन लॉन्च करने की घोषणा की है. अंतरिक्ष और महासागर मानव मिशन दोनों के लिए परीक्षण एक उन्नत चरण में विकसित हुआ है.

प्रश्न 6. डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए विश्व का पहला “राईट टू रिपेयर” कानून किस विधानमंडल द्वारा पारित किया गया है?

दिल्ली विधानमंडल
दुबई विधानमंडल
पुणे विधानमंडल
न्यूयॉर्क विधानमंडल

उत्तर : न्यूयॉर्क विधानमंडल - न्यूयॉर्क राज्य विधायिका विधानमंडल ने हाल ही में डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए विश्व का पहला "राईट टू रिपेयर" कानून पारित किया है. डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं द्वारा ग्राहकों और स्वतंत्र मरम्मत व्यवसायों के लिए पुर्जे, उपकरण, सूचना और सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिए यह बिल जरूरी होगा.

प्रश्न 7. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और किस मंत्रालय ने क्रेडिट रणनीतिक साझेदारी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

बाल विकास मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

उत्तर : कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय - कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने हाल ही में क्रेडिट रणनीतिक साझेदारी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. जिसके तहत यूएनडीपी केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसान क्रेडिट कार्ड को तकनीकी सहायता देगा.

प्रश्न 8. 13 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू जागरूकता दिवस
अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस

उत्तर :अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस - 13 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस मनाया जाता है. इस दिन हर वर्ष लोगों को शिक्षित करने और ऐल्बिनिज़म से पीड़ित लोगों, जो सभी प्रकार के मानवाधिकारों के उल्लंघन का शिकार होते रहते हैं, उनके लिए जश्न मनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

प्रश्न 9. दूरदर्शन समाचार के महानिदेशक का नाम बताइए, जिसे हाल ही में प्रसार भारती का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?

संदीप सिंह
मयंक कुमार अग्रवाल
शशि शेखर वेम्पति
अनुराग ठाकुर

उत्तर :मयंक कुमार अग्रवाल - दूरदर्शन समाचार के महानिदेशक मयंक कुमार अग्रवाल को हाल ही में प्रसार भारती का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. उन्होंने शशि शेखर वेम्पति का स्थान लिया, जिन्होंने पांच साल तक राज्य प्रसारक के सीईओ के रूप में कार्य किया है.

प्रश्न 10. शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को हाल ही में किस देश का नया राष्ट्रपति चुना गया है?

ईरान
ईराक
संयुक्त अरब अमीरात
जापान

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात - संघ की सर्वोच्च परिषद ने हाल ही में अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का नया राष्ट्रपति चुना गया है. उन्होंने शेख ख़लीफ़ा बिन जायद अल नाहयान का स्थान लिया है, जिनका 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –13 June 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post