-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 May 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 May 2022 – Current Affairs Questions And Answers



प्रश्न 1. निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में “स्वच्छ सर्वेक्षण 2023” लांच किया है?

शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
बाल विकास मंत्रालय
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तर: केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय - केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में "स्वच्छ सर्वेक्षण 2023" लांच किया है. इस स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की थीम कचरा मुक्त शहरों के लिए "अपशिष्ट से धन" है. स्वच्छ सर्वेक्षण विश्व का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य की 26 वर्षीय कैप्टन अभिलाषा बराक भारतीय सेना की पहली महिला लड़ाकू एविएटर बनी हैं?

केरल
गुजरात
हरियाणा
महाराष्ट्र

उत्तर: हरियाणा - हरियाणा की 26 वर्षीय कैप्टन अभिलाषा बराक भारतीय सेना की पहली महिला लड़ाकू एविएटर बनी हैं. उन्होंने सफलतापूर्वक अपना कॉम्बैट आर्मी एविएशन कोर्स पूरा किया, जो एक हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल होने के लिए छह महीने का कोर्स था.

प्रश्न 3. एक अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर परम पोरुल का किस शहर के NIT में उद्घाटन किया गया है?

पुणे
चेन्नई
मुंबई
तिरुचिरापल्ली

उत्तर: तिरुचिरापल्ली - तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली NIT में हाल ही में एक अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर परम पोरुल का उद्घाटन किया गया है. यह सुपरकंप्यूटिंग सुविधा राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के चरण 2 के तहत स्थापित किया गया है.

प्रश्न 4. भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास का कौन सा संस्करण हाल ही में शुरू किया गया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: तीसरा - भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास "बोंगोसागर" का तीसरा संस्करण हाल ही में शुरू किया गया है. इस नौसैनिक अभ्यास का बंदरगाह चरण आयोजित किया गया है. इसके बाद समुद्र चरण होगा जो की बंगाल की उत्तरी खाड़ी में आयोजित किया गया.

प्रश्न 5. सिनेमा में योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

अमिताभ बच्चन
नवाजुद्दीन सिद्दीकी
आमिर खान
अक्षय कुमार

उत्तर: नवाजुद्दीन सिद्दीकी - बॉलीवुड अभिनेता, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को सिनेमा में उनके योगदान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रतिष्ठित फ्रेंच रिवेरा फिल्म फेस्टिवल में, एमी पुरस्कार विजेता अमेरिकी अभिनेता विंसेंट डी पॉल ने सिद्दीकी को सम्मान दिया। यह पहली बार नहीं है जब नवाजुद्दीन घर वापस लाए हैं। इससे पहले, अभिनेता को कान फिल्म समारोह में राष्ट्र की ओर से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रतिनिधियों में से एक के रूप में चुना गया था।

प्रश्न 6. निम्न में से किसने हाल ही में इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड की स्थायी मान्यता को रद्द कर दी है?

वित मंत्रालय
जनजातीय मंत्रालय
बाल विकास मंत्रालय
सेबी

उत्तर: सेबी - बाजार नियामक सेबी ने हाल ही में इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज लिमिटेड की स्थायी मान्यता को रद्द कर दी है. सेबी द्वारा निवल मूल्य और बुनियादी ढांचे के मानदंडों सहित कई आधारों पर गैर-अनुपालन घोषित करने के बाद स्थायी मान्यता को रद्द कर दी गयी है.

प्रश्न 7. भारत ने किस राज्य में ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया गया है?

पंजाब
महाराष्ट्र
ओडिशा
केरल

उत्तर: ओडिशा - ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के सहयोग से ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है. ओवीईपी संसाधनों का एक व्यावहारिक सेट है जिसका उद्देश्य युवाओं को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती के ओलंपिक मूल्यों से परिचित कराना है.

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा शहर अपना जैव विविधता रजिस्टर पाने वाला पहला मेट्रो शहर बन गया है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
चेन्नई

उत्तर: कोलकाता - कोलकाता नगर निगम ने पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर (PBR) जारी किया है जिसके बाद कोलकाता अपना जैव विविधता रजिस्टर पाने वाला पहला मेट्रो शहर बन गया है. यह शहर में फूलों और जीवों की किस्मों के साथ-साथ इसके भूमि उपयोग और मानव गतिविधियों के विवरण के साथ एक दस्तावेज है.

प्रश्न 9. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव का नाम बताइए, जिन्हें हाल ही में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

संदीप सिंह
अजय सिंह
हरदीप सिंह पूरी
राजेश भूषण

उत्तर: . राजेश भूषण - केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को हाल ही में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. यह समिति विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रशासनिक और वित्तीय मामलों पर चर्चा करती है.

प्रश्न 10. डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) आरोहण 4.0 ________ में शुरू होता है।

शिमला
मुंबई
बैंगलोर
हैदराबाद

उत्तर: शिमला- डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB), आरोहण 4.0 के वरिष्ठ पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक हिमाचल प्रदेश के शिमला में शुरू हुई। बैठक का एजेंडा देश में वित्तीय समावेशन अभियान को और गहरा करने और भारत के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग समाधान प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श करना है।

0 Response to "करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 May 2022 – Current Affairs Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post