-->
Current Affairs In Hindi – 12 March 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 12 March 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1: निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में सुषमा स्वराज पुरस्कार की घोषणा की है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
दिल्ली सरकार
हरियाणा सरकार

उत्तर: हरियाणा सरकार - हरियाणा सरकार ने हाल ही में का बजट पेश करते हुए महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्षेत्रों में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए "सुषमा स्वराज पुरस्कार" की है. इस पुरस्कार विजेता को प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

प्रश्न 2: हाल ही में किसने राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम की स्थापना को मंजूरी दे दी है?

सुप्रीम कोर्ट
योजना अयोग
शिक्षा मंत्रालय
केंद्रीय मंत्रिमंडल

उत्तर: केंद्रीय मंत्रिमंडल - पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम की स्थापना को मंजूरी दे दी है इसे पहली बार बार केंद्रीय बजट 2021-22 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तावित किया गया था. यह निगम लोक उद्यम विभाग, वित्त मंत्रालय के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में होगा.

प्रश्न 3 : इनमे से किस राज्य में हाल ही में 150.4 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैरते हुए सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना की गई है?

तेलन्गाना
केरल
तमिलनाडु
महाराष्ट्र

उत्तर: तमिलनाडु - तमिलनाडु राज्य में हाल ही में 150.4 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से थूथुकुडी में तैरते हुए सौर उर्जा सयंत्र की स्थापना सदर्न पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा की गई है. यह भारत का सबसे बड़ा और पहला फ्लोटिंग पावर प्लांट है जो की सालाना 42.0 मिलियन यूनिट बिजली पैदा कर सकता है.

प्रश्न 4 : लगातार दुसरे वर्ष SKOCH स्टेट ऑफ गवर्नेंस रैंकिंग में कौन सा राज्य पहले स्थान पर रहा है?

पश्चिम बंगाल
महाराष्ट्र
केरल
आंध्र प्रदेश

उत्तर: आंध्र प्रदेश - हाल ही में जारी लगातार दुसरे वर्ष SKOCH स्टेट ऑफ गवर्नेंस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर रहा है. जबकि दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल और ओडिशा तीसरे स्थान पर, गुजरात चौथे स्थान पर और महाराष्ट्र 5वें स्थान पर रहा है. पिछले वर्ष में भी, आंध्र प्रदेश ने शासन में शीर्ष स्थान हासिल किया था.

प्रश्न 5: अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ विश्व कप 2022 में कितने मैडल जीतकर भारत पहले स्थान पर रहा है?

पांच
सात
आठ
दस

उत्तर: सात - अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ विश्व कप 2022 में भारत 7 मैडल 4 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रोंज मैडल जीतकर पहले स्थान पर रहा है. जबकि नॉर्वे ने छह मैडल के साथ दूसरे स्थान पर रहा. तीसरे स्थान पर फ्रांस रहा है. इस टूर्नामेंट में 22 देशों ने मेडल जीते है.

प्रश्न 6 : एयर मार्शल बी चंद्रशेखर को हाल ही में किस सेना अकादमी का कमांडेंट नियुक्त किया गया है?

भारतीय नौसेना अकादमी
भारतीय वायु सेना अकादमी
भारतीय जल सेना अकादमी
सभी

उत्तर: भारतीय वायु सेना अकादमी - अति विशिष्ट सेवा मेडल से पुरस्कृत एयर मार्शल बी चंद्रशेखर को हाल ही में भारतीय वायु सेना अकादमी का कमांडेंट नियुक्त किया गया है. उनके पास विभिन्न प्रकार के विमानों पर 5400 घंटे से अधिक दुर्घटना-मुक्त उड़ान का अनुभव है। वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक भी हैं.

प्रश्न 7: निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

अफगानिस्तान
तन्ज़िस्तान
पाकिस्तान
उज्बेकिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान - पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रफीक तरार का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1991 से 1994 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था. वे वर्ष 1997 से 2001 की अवधि के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने थे.

प्रश्न 8: यूं सुक-योल को हाल ही में किस देश का नया राष्ट्रपति चुना गया है?

उत्तरी कोरिया
दक्षिणी कोरिया
अफ्रीका
मालदीव

उत्तर: दक्षिणी कोरिया - यूं सुक-योल को हाल ही में 2022 दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित किया गया है. वे 10 मई, 2022 को राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे. वे यूं सुक-योल वर्तमान राष्ट्रपति मून जे-इन का स्थान लेंगे. दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल है.

प्रश्न 9: निम्न में से किस देश ने हाल ही में IRGC द्वारा नूर 2 सैन्य उपग्रह लांच किया है?

ईराक
इज्राहिल
ईरान
इंडोनेशिया

उत्तर: ईरान - ईरान ने हाल ही में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के द्वारा नूर 2 सैन्य उपग्रह लांच किया है. यह ईरान का दूसरा सैन्य उपग्रह लांच है. जबकि अप्रैल 2020 में, पहला नूर सैन्य उपग्रह पृथ्वी की सतह से 425 किमी की कक्षा में लॉन्च किया गया था.

प्रश्न 10: "ऑन बोर्ड: माई इयर्स इन द बीसीसीआई," किस क्रिकेट प्रशासक की आत्मकथा है?

ज्ञानेश्वर अगाशे
रत्नाकर शेट्टी की
गुलाम अहमद
बालू अलगानन

उत्तर: रत्नाकर शेट्टी की - रत्नाकर शेट्टी की आत्मकथा, "ऑन बोर्ड: माई इयर्स इन बीसीसीआई," बीसीसीआई प्रशासक के रूप में उनके अनुभवों का एक आत्मकथात्मक लेख है। मुख्य बिंदु एमसीए, बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष, शरद पवार ने पुस्तक प्रकाशित की। प्रशिक्षण से रसायन शास्त्र के प्रोफेसर शेट्टी मुंबई क्रिकेट संघ के साथ कई पदों पर काम करने के बाद बीसीसीआई के पहले मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बने।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 12 March 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post