-->
Current Affairs In Hindi – 18 January 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 18 January 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1. भारतीय शास्त्रीय संगीत के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

59 वर्ष
69 वर्ष
79 वर्ष
89 वर्ष

उत्तर: 89 वर्ष – भारतीय शास्त्रीय संगीत के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का हाल ही में 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें भारत सरकार ने उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया था. उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का जन्म 3 मार्च, 1931 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था.

प्रश्न 2. इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान ने जो रूट दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के कौन से कप्तान बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: पहले – इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान ने जो रूट दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए है. साथ ही वे इंग्लैंड के सबसे कम पारियों में 8 हजार रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने इस टेस्ट मैच में 291 गेंद पर 228 रन की पारी खेली है.

प्रश्न 3. हाल ही में किस देश के 10 पर्वतारोहियों की एक टीम ने सर्दी के मौसम में विश्व के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत के-2 पर फतह करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

जापानी पर्वतारोहियों
ऑस्ट्रेलियाई पर्वतारोहियों
अमेरिकी पर्वतारोहियों
नेपाली पर्वतारोहियों

उत्तर: नेपाली पर्वतारोहियों – हाल ही में नेपाल के 10 नेपाली पर्वतारोहियों की एक टीम ने सर्दी के मौसम में विश्व के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत के-2 पर फतह करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. सर्दियों में ऐसा पहली बार हुआ, जब काराकोरम रेंज के इस पर्वत को लांघने में किसी को कामयाबी मिली है.

प्रश्न 4. उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इनमे से कौन अभिनेता रियलिटी शो “100 डेज इन हेवन” को होस्ट करेंगे?

अक्षय कुमार
अमिताभ बच्चन
अजय देवगन
आयुष्मान खुराना

उत्तर: अमिताभ बच्चन – उत्तराखंड मंत्रिमंडल द्वारा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक के मुताबिक, उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन रियलिटी शो “100 डेज इन हेवन” को होस्ट करेंगे. यह एक एड शो है, जो उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देगा. ये शो शो फिल्म प्रोडक्शन कंपनी मेसर्स जंपिंग टोमेटो मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड बनाएगी.

प्रश्न 5. भारत और किस देश ने हाल ही में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
चीन

उत्तर: जापान – भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और जापान के आंतरिक मामलों एवं संचार मंत्री तकेदा रायोटा ने हाल ही में देश में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. जिसके तहत दोनों देश 5जी नेटवर्क को विकसित करने, संचार सुरक्षा, समुद्र के भीतर फाइबर केबल बिछाने और स्मार्ट सिटी जैसे प्रोजेक्ट पर मिलकर कार्य करेंगे.

प्रश्न 6. निम्न में से किस मंत्रालय ने सभी नये, अपग्रेड किए गए खेल सुविधाकेन्द्रों का नाम खिलाड़ियों के नाम पर रखने की घोषणा की है?

सूचना मंत्रालय
महिला विकास मंत्रालय
योजना आयोग
खेल मंत्रालय

उत्तर: खेल मंत्रालय – खेल मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण के सभी आगामी तथा अपग्रेड किए गए खेल सुविधाकेन्द्रों का नाम खिलाड़ियों के नाम पर रखने की घोषणा की है. खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने कहा है की देश में खेल संस्कृति के निर्माण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे खिलाड़ियों को वह सम्मान प्राप्त हो, जिससे वे हकदार हैं.

प्रश्न 7. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में केवड़िया और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली कितनी नई ट्रेनों को हरी झंडी देकर रवाना किया है?

2 ट्रेनों
4 ट्रेनों
6 ट्रेनों
8 ट्रेनों

उत्तर: 8 ट्रेनों – प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के केवड़िया और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी देकर रवाना किया है. साथ ही दभोई – चंदोद लाइन जिसे छोटी लाइन से बड़ी लाइन में बदला गया है. 50 किमी लंबे दभोई- चंदोद- केवड़िया खंड को 18 किलोमीटर लंबी दभोई- चंदोद छोटी लाइन को बड़ी लाइन में परिवर्तित करके और चंदोद से केवड़िया (32 किलोमीटर) तक नई बड़ी रेल लाइन का विस्तार किया गया है.

प्रश्न 8. भारतीय क्रिकेट टीम के वॉशिंगटन सुंदर ऑस्ट्रेलिया में कौन से नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज बन गए है?

5वें नंबर
7वें नंबर
8वें नंबर
9वें नंबर

उत्तर: 7वें नंबर – भारतीय क्रिकेट टीम के वॉशिंगटन सुंदर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच में 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार 62 रन बनाये. जिसके साथ वे ऑस्ट्रेलिया में 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज बन गए है.

प्रश्न 9. भारत की नई विदेश व्यापार नीति को कब से लागू करने की घोषणा की गयी है?

1 मार्च, 2021
1 अप्रैल, 2021
1 अगस्त, 2021
1 नवम्बर, 2021

उत्तर: 1 अप्रैल, 2021 – भारत की नई विदेश व्यापार नीति 2021-26 को 1 अप्रैल, 2021 से लागू करने की घोषणा की गयी है. वर्तमान नीति 1 अप्रैल, 2015 से 5 साल के लिए लागू की गई थी, जो 31 मार्च, 2020 तक के लिए वैध थी.

प्रश्न 10. कोरोना महामारी की वजह से आजादी के बाद पहली बार पहला पेपरलेस बजट कब पेश करने के घोषणा की गयी है?

1 फरवरी
1 मार्च
1 जून
1 अगस्त

उत्तर: 1 फरवरी – कोरोना महामारी की वजह से आजादी के बाद पहली बार पहला पेपरलेस बजट पेश किया जायेगा. इस बार केंद्रीय बजट के पेपर प्रिंट नहीं होंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी. इस बार बजट की सॉफ्ट कॉपी साझा की जाएगी. इस बार संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा.

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 18 January 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post