-->
Current Affairs In Hindi – 15 January 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 15 January 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1. भारत की सबसे उम्रदराज मादा स्लॉथ भालू का किस राज्य में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर में निधन हो गया है?

दिल्ली
महाराष्ट्र
केरल
मध्य प्रदेश

उत्तर: मध्य प्रदेश – भारत की सबसे उम्रदराज मादा स्लॉथ भालू का मध्य प्रदेश के भोपाल में बने वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर में निधन हो गया है. उनका नाम गुलाबो था. गुलाबो देश का सबसे पुराना सुस्त भालू था। 40 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है.

प्रश्न 2. ऑनलाइन बीमा प्लेटफॉर्म RenewBuy ने हाल ही में किस एक्टर को 360-डिग्री उपभोक्ता विज्ञापन अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

अक्षय कुमार
विराट कोहली
रणवीर सिंह
राजकुमार राव

उत्तर: राजकुमार राव – ऑनलाइन बीमा प्लेटफॉर्म RenewBuy ने हाल ही में एक्टर राजकुमार राव को हाल ही में अपने पहले 360-डिग्री उपभोक्ता विज्ञापन अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. यह अभियान हवास वर्ल्डवाइड इंडिया द्वारा डिजाइन और अवधारणाबद्ध किया गया था. जिसका विषय “स्मार्ट टेक, राइट एडवाइस” है.

प्रश्न 3. इत्तिरा डेविस को हाल ही में किस फाइनेंस कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है?

एसबीआई फाइनेंस बैंक
पीएनबी फाइनेंस बैंक
एचडीएफसी फाइनेंस बैंक
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्तर: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने एक कार्यकाल के लिए इत्तिरा डेविस को हाल ही में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है. वे 14 जनवरी, 2022 से विस्तारित कार्यकाल का कार्यभार संभालेंगे. वे इससे पहले यूरोप अरब बैंक, लंदन में प्रबंध निदेशक थे.

प्रश्न 4. निम्न में से किस मीडिया कंपनी के मशहूर पत्रकार कमाल खान का हाल ही में निधन हो गया है?

भास्कार
टाइम्स ऑफ़ इंडिया
नवभारत
एनडीटीवी

उत्तर: एनडीटीवी – एनडीटीवी के मशहूर पत्रकार कमाल खान का हाल ही में 61 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें पत्रकारिता में उनके बेहतरीन काम के लिए पत्रकारिता का सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरस्कार रामनाथ गोयनका पुरस्कार भी मिल चुका था. साथ ही उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 5. निम्न में से किस आयोग ने हाल ही में खादी हस्तनिर्मित कागज की चप्पल लॉन्च की है?

निति आयोग
योजना आयोग
खादी और ग्रामोद्योग आयोग
जनजातीय आयोग

उत्तर: खादी और ग्रामोद्योग आयोग – MSME मंत्रालय के तहत आने वाले खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने हाल ही में खादी हस्तनिर्मित कागज की चप्पल लॉन्च की है. आयोग ने हैंड मेड यूज एंड थ्रो पेपर स्लिपर्स और खादी बेबी वियर स्लिपर्स भी लॉन्च किए हैं. KVIC ने पहली बार बेबी वियर प्रोडक्ट पेश किया है। खादी बेबी वियर को दो साल तक के बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्रश्न 6. हाल ही में कौन अमेरिकी सिक्के पर दिखाई देने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं है?

माया एंजेलो
अन्ज़ेलो जीना
मिलिना जेम्स
कैथेरिन हर्रिस

उत्तर: माया एंजेलो – हाल ही में माया एंजेलो अमेरिकी सिक्के पर दिखाई देने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं है. अमेरिकी महिला क्वार्टर कार्यक्रम के एक भाग के रूप में अमेरिकी टकसाल द्वारा यह सिक्का जारी किया गया है. उन्होंने सात आत्मकथाएँ, कविता की कई किताबें, निबंध की तीन किताबें लिखी हैं.

प्रश्न 7. निम्न में से किस विशिष्ट संस्था ने हाल ही में “Global Economic Prospects” रिपोर्ट जारी की है?

युनेस्को
संयुक्त राष्ट्र
विश्व बैंक
निति आयोग

उत्तर: विश्व बैंक – विश्व बैंक ने हाल ही में “Global Economic Prospects” रिपोर्ट जारी की है. जिसके मुताबिक, वैश्विक आर्थिक विकास 2022 में तेजी से घटकर 4.1% और 2023 में 3.2% हो जाएगा, जो 2021 में 5.5% था.

प्रश्न 8. अडानी समूह और हाल ही में किस देश की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता पोस्को ने भारत में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए एक गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन समझोता किया है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
चीन
दक्षिण कोरिया

उत्तर: दक्षिण कोरिया – अडानी समूह और दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता पोस्को ने भारत में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए एक गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन समझोता किया है. इसमें मुंद्रा, गुजरात में एक हरित, पर्यावरण के अनुकूल एकीकृत स्टील मिल की स्थापना शामिल है.

प्रश्न 9. किस देश ने 12 जनवरी 2022 को टुपोलेव टीयू-160 एम रणनीतिक बमवर्षक का अपना पहला नया निर्माण उदाहरण लॉन्च किया?

जापान
जर्मनी
चीन
रूस

उत्तर:रूस - सीमा पर यूक्रेन के साथ तनाव के बीच, रूस ने एक नए Tupolev Tu-160M ​​सामरिक मिसाइल बमवर्षक का अनावरण किया। ''व्हाइट स्वान'' बमवर्षक ने कज़ान एविएशन एंटरप्राइज से अपनी पहली उड़ान भरी थी। विमान ने 30 मिनट के लिए 600 मीटर की दूरी पर उड़ान भरी। यह बमवर्षक लगभग 34 टन भार ढो सकता है। यह 24 क्रूज मिसाइलों को वितरित कर सकता है और बिना ईंधन भरे 14,000 किमी का पता लगा सकता है।

प्रश्न 10. 12 जनवरी 2022 को किस संगठन ने पहली कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव वर्चुअल वर्कशॉप की मेजबानी की?

इंटेलिजेंस ब्यूरो
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय
अनुसंधान और विश्लेषण विंग
रक्षा खुफिया एजेंसी

उत्तर: राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय - पहला कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव वर्चुअल वर्कशॉप दो दिनों में हुआ, 10-11 जनवरी 2022। इसे NSCS द्वारा आयोजित किया गया था राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर (गुजरात) कोलंबो सुरक्षा का सचिवालय निर्वाचिका सभा। कार्यशाला 10-11 जनवरी 2022 तक दो दिनों में हुई। 

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 15 January 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post