-->
Current Affairs In Hindi – 10 January 2022 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 10 January 2022 - Questions And Answer



प्रश्न 1. इनमे से किस पुरस्कार से सम्मानित शिलांग चैंबर चोइर के संस्थापक नील नोंगकिनरिह का हाल ही में निधन हो गया है?

पद्म विभूषण
पद्म श्री
पद्म भूषण
भारत रत्न

उत्तर: पद्म श्री – वर्ष 2015 ने भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किये गए शिलांग चैंबर चोइर के संस्थापक नील नोंगकिनरिह का हाल ही में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 2010 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की भारत यात्रा के दौरान प्रदर्शन किया था.

प्रश्न 2. निम्न में से किस आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में देश की पहली मोबाइल हनी प्रोसेसिंग वैन लॉन्च की है?

निति आयोग
सांस्कृतिक आयोग
योजना आयोग
खादी और ग्रामोद्योग आयोग

उत्तर: खादी और ग्रामोद्योग आयोग – खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में गाजियाबाद के सिरोरा गांव में देश की पहली मोबाइल हनी प्रोसेसिंग वैन लॉन्च की है. इस वैन को बहु-विषयक प्रशिक्षण केंद्र, पंजोकेहरा में 15 लाख रुपये की लागत से इन-हाउस डिजाइन किया गया है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस संगठन ने कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है?

विश्ब बैंक
यूनेस्को
संयुक्त राष्ट्र
ओपेक

उत्तर: ओपेक – पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने हाल ही में कुवैती तेल कार्यकारी हैथम अल घिस को अपना नया महासचिव नियुक्त किया है. क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी से हल्की रिकवरी के बीच तेल की मांग में सुधार जारी है. वे कुवैत के ओपेक गवर्नर अल घिस, मोहम्मद बरकिंडो की जगह अगस्त में पदभार ग्रहण करेंगे.

प्रश्न 4. आईसीएमआर ने किसके द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है?

रिलायंस
टाटा
अडाणी
जोंह्सन एंड जोहन्सन

उत्तर: टाटा – भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने हाल ही में टाटा द्वारा विकसित SARS-CoV-2 कोरोनावायरस के ओमीक्रोन प्रकार का पता लगाने वाली परीक्षण किट “ओमीस्योर” को मंजूरी दे दी है. इस किट का निर्माण टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स द्वारा किया गया है.

प्रश्न 5. भारत सरकार ने हाल ही में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के कौन से चरण को मंजूरी दे दी है?

चरण- I
चरण- II
चरण- III
चरण- IV

उत्तर: चरण- II – भारत सरकार ने हाल ही में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के चरण- II को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अनुमानित परिव्यय 12,031 करोड़ रुपये है. इस चरण के तहत 10,750 किलोमीटर की पारेषण लाइनों का निर्माण किया जायेगा और 27,500 MVA सब स्टेशनों को जोड़ा जायेगा.

प्रश्न 6. निम्न में से किस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने “#बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ” अभियान शुरू किया है?

पीएनबी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
एचडीएफसी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
आईसीआईसीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

उत्तर: एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड – एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने हाल ही में टैक्स बचाने के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से “#बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ” अभियान शुरू किया है. यह स्वास्थ्य बीमा को चुनने के अन्य लाभों पर भी प्रकाश डालेगा.

प्रश्न 7. इनमे से किस वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति पदक स्वतंत्रता से सम्मानित किये जाने वाले बहामियन-अमेरिकी अभिनेता सिडनी पोइटियर का हाल ही में निधन हो गया है?

2007
2008
2009
2010

उत्तर: 2009 – वर्ष 2009 में राष्ट्रपति ओबामा द्वारा उनके काम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति पदक स्वतंत्रता से सम्मानित किये जाने वाले बहामियन-अमेरिकी अभिनेता सिडनी पोइटियर का हाल ही में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. जबकि वे मुख्य-अभिनय ऑस्कर के पहले अश्वेत विजेता है.

प्रश्न 8. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में ई-गवर्नेंस 2020-21 पर कौन से सम्मेलन का उद्घाटन किया है?

15वें सम्मेलन
22वें सम्मेलन
24वें सम्मेलन
32वें सम्मेलन

उत्तर: 24वें सम्मेलन – केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने हाल ही में ई-गवर्नेंस 2020-21 पर 24वें सम्मेलन का उद्घाटन किया है. तेलंगाना में आयोजित किये गए इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय “इंडियाज टेकडे: डिजिटल गवर्नेंस इन ए पोस्ट पेंडेमिक वर्ल्ड” है. इस सम्मलेन का योजना प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से किया गया है.

प्रश्न 9. भारत के शीर्ष अंकशास्त्री जेसी चौधरी ने हाल ही में लगभग कितने प्रतिभागियों को प्राचीन विज्ञान के बारे में शिक्षित करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

3000 प्रतिभागियों
6000 प्रतिभागियों
8000 प्रतिभागियों
10000 प्रतिभागियों

उत्तर: 6000 प्रतिभागियों – भारत के शीर्ष अंकशास्त्री जेसी चौधरी ने हाल ही में 6000 प्रतिभागियों को प्राचीन विज्ञान के बारे में शिक्षित करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और 2022 का पहला विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड लंदन कार्यालय ने इस उपलब्धि के लिए एक नई श्रेणी “न्यूमरोलॉजी” खोली है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में “क्राइसिस फॉर बिजनेस कंटिन्यूइटी” के तहत सर्वश्रेष्ठ ऑटोमेशन के लिए यूआईपाथ ऑटोमेशन एक्सीलेंस अवार्ड्स 2021 जीता है?

देना बैंक
साउथ इंडियन बैंक
बैंक ऑफ़ इंडिया
इंडियन बैंक

उत्तर: साउथ इंडियन बैंक – “क्राइसिस फॉर बिजनेस कंटिन्यूइटी” के तहत सर्वश्रेष्ठ ऑटोमेशन के लिए साउथ इंडियन बैंक ने हाल ही में यूआईपाथ ऑटोमेशन एक्सीलेंस अवार्ड्स 2021 जीता है. इस अवार्ड्स का 2021 संस्करण परिवर्तनकारी स्वचालन परियोजनाओं के माध्यम से परिवर्तन लाने के लिए व्यक्तियों और संगठनों के योगदान को मान्यता देता है.

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 10 January 2022 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS