-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs In Hindi – 21 December 2021 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 21 December 2021 - Questions And Answer



प्रश्न 1. इनमे से किस खिलाडी ने 2021 पैरालंपिक स्पोर्ट अवार्ड्स में “सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण” का सम्मान जीता है?

दुति चन्द्र
अवनि लेखारा
साइना नेहवाल
पीवी सिन्धु

उत्तर: अवनि लेखारा – वर्ष 2020 टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली अवनि लेखारा ने 2021 पैरालंपिक स्पोर्ट अवार्ड्स में “सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण” का सम्मान जीता है. इस पुरस्कारों की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा की गई। वह पैरालंपिक खेलों के एकल संस्करण में 2 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं है.

प्रश्न 2. हुंडई मोटर कंपनी ने हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया है?

इंदिरा नूयी
अनसू किम
सेओब किम
जेम्स एंथर

उत्तर: अनसू किम – हुंडई मोटर कंपनी ने हाल ही में अगले वर्ष से शुरू होने वाली हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का एमडी अनसू किम को नियुक्त किया है. वे सीन सेओब किम की जगह लेंगे, जो दक्षिण कोरिया के सियोल में हुंडई मुख्यालय में ग्लोबल ऑपरेशंस डिवीजन का नेतृत्व करेंगे.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में खेल को बढ़ावा देने के लिए “खेल नर्सरी योजना 2022-23” शुरू की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
हरियाणा सरकार

उत्तर: हरियाणा सरकार – हरियाणा के खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने हाल ही में खेल को बढ़ावा देने के लिए “खेल नर्सरी योजना 2022-23” शुरू की है. यह योजना खेल नर्सरी को बढ़ावा देती है जिसे सरकारी, निजी शिक्षण संस्थानों और निजी खेल संस्थानों में शुरू किया जाएगा.

प्रश्न 4. इनमे से कौन सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी पर्यावरण, सामाजिक और शासन मुद्दों पर UNPRI पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय बीमा कंपनी बन गई है?

भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस
यूनाइटेड नेशन लाइफ इंश्योरेंस
एचडीऍफ़सी लाइफ इंश्योरेंस
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस – आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हाल ही में पर्यावरण, सामाजिक और शासन मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र समर्थित सिद्धांतों के लिए जिम्मेदार निवेश (UNPRI) पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय बीमा कंपनी बन गई है. इस लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी. इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है.

प्रश्न 5. इनमे से किस भारतीय लेखक द्वारा लिखित पुस्तक “द मोंक हू ट्रांसफॉर्मेड उत्तर प्रदेश: हाउ योगी आदित्यनाथ चेंजेड यूपी वाला भैया’ एब्यूज टू ए बैज ऑफ ऑनर” का योगी आदित्यनाथ ने विमोचन किया है?

शांतनु गुप्ता
चेतन भगत
अरुंधती भट्टाचार्य
संजय गुप्ता

उत्तर: शांतनु गुप्ता – भारतीय लेखक शांतनु गुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक “द मोंक हू ट्रांसफॉर्मेड उत्तर प्रदेश: हाउ योगी आदित्यनाथ चेंजेड यूपी वाला भैया’ एब्यूज टू ए बैज ऑफ ऑनर” का योगी आदित्यनाथ ने विमोचन किया है. इस पुस्तक में बताया गया है की कानून और व्यवस्था, कनेक्टिविटी, शिक्षा, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और समग्र विकास जैसे विभिन्न पहलुओं में राज्य को बदल दिया है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस न्यूज़पेपर के मोहित जैन को वर्ष 2021-22 के लिए द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी का अध्यक्ष चुना गया है?

द हिन्दू
द इकोनॉमिक टाइम्स
टाइम्स ऑफ़ इंडिया
नवभारत टाइम्स

उत्तर: द इकोनॉमिक टाइम्स – द इकोनॉमिक टाइम्स न्यूज़पेपर के मोहित जैन को हाल ही में वर्ष 2021-22 के लिए द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी का अध्यक्ष चुना गया है. वे स्वास्थ्य और एंटीसेप्टिक के एल. आदिमूलम का स्थान लेंगे. द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी की स्थापना वर्ष 27 फरवरी 1939 में हुई थी.

प्रश्न 7. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हाल ही में किसके जीवन पर आधारित “गांधी टोपी गवर्नर” शीर्षक से तेलुगु पुस्तक का विमोचन किया है?

महात्मा गाँधी
इदपुगंती राघवेंद्र राव
भगत सिंह
सुखदेव

उत्तर: इदपुगंती राघवेंद्र राव – बैरिस्टर इदपुगंती राघवेंद्र राव के जीवन पर आधारित “गांधी टोपी गवर्नर” शीर्षक से तेलुगु पुस्तक का विमोचन हाल ही में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया है. बैरिस्टर इदपुगंती राघवेंद्र राव ब्रिटिश प्रशासन में एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, विधायक और मध्य प्रांत के राज्यपाल थे.

प्रश्न 8. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में कितने बार नॉटआउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है?

50 बार
100 बार
150 बार
200 बार

उत्तर: 100 बार – इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉटआउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. वे यह रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेट भी बन गए हैं. 167वां टेस्ट मैच खेल रहे एंडरसन ने ये ऐतिहासिक उपलब्धि एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे एशेज मैच के दौरान हासिल की है.

प्रश्न 9. 56 प्रतिशत मतों के साथ गेब्रियल बोरिक को हाल ही में किस देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

मालदीव
चेक
चिली
जापान

उत्तर: चिली – 56 प्रतिशत मतों के साथ गेब्रियल बोरिक को हाल ही में चिली के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है. वे निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह मार्च 2014 से चैंबर ऑफ डेप्युटी के सदस्य थे, और मैगलनेस और अंटार्कटिक जिले का प्रतिनिधित्व करते थे, 2013 के आम चुनाव में, उन्हें एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया था.

प्रश्न 10. इनमे से किस अन्तरिक्ष एजेंसी के पार्कर सोलर प्रोब ने इतिहास में पहली बार सूर्य के ऊपरी वायुमंडल में प्रवेश किया है?

नासा
इसरो
ईसा
स्पेस एक्स

उत्तर: नासा – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने हाल ही में इतिहास में पहली बार सूर्य के ऊपरी वायुमंडल में प्रवेश किया है. इस पार्कर सोलर प्रोब का उद्देश्य सूर्य के करीब जाकर उसके रहस्यों को उजागर करना है. यह वर्ष 2018 में लॉन्च होने के तीन साल बाद आखिरकार सौर वातावरण में आ गया है.

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 21 December 2021 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post