-->
Jaipur Tourist Places : जयपुर में मौजूद इन ऑफबीट जगहों के सुंदर नजारों का उठाएं लुत्फ

Jaipur Tourist Places : जयपुर में मौजूद इन ऑफबीट जगहों के सुंदर नजारों का उठाएं लुत्फ


Jaipur Tourist Places : जयपुर को गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है. यहां घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं जहां पर्यटक दुनियाभर से घूमने के लिए आते हैं. इसके अलावा आप जयपुर में कई ऑफबीट जगहों पर भी घूमने का प्लान बना सकते हैं

Jaipur Tourist Places : जयपुर में मौजूद इन ऑफबीट जगहों के सुंदर नजारों का उठाएं लुत्फ
जयपुर में घूमने के लिए ऑफबीट जगहें

जयपुर को गुलाबी शहर भी कहा जाता है, जो राजस्थान के शाही राज्य की राजधानी है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. ये ऐतिहासिक स्थल पर्यटकों को खुब लुभाता है.

इसके अलावा गुलाबी शहर के आसपास ऐसे बहुत से अद्भुत स्थल हैं जो शायद आपने न देखे हों. यहां पर्यटकों की भीड़ भी कम रहती है. जयपुर के पास कई ऑफबीट स्थान हैं जिन्हें आप पिंक सिटी में अपनी यात्रा के दौरान देख सकते हैं.

जयपुर के पास घूमने के लिए ऑफबीट 5 जगहें

गलता मंदिर 

गलता मंदिर अपने प्राकृतिक झरनों के लिए प्रसिद्ध है. ये जयपुर में घूमने के लिए काफी अनएक्सपलोरड जगह है. इस मंदिर में बहुत सारे बंदर हैं. ये दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर स्थित है. ये काफी शांत स्थान है. आप गलता जी मंदिर तक पहुंचने के लिए ऊपर चढ़ सकते हैं. ये मंदिर पहाड़ों से घिरा हुआ है. इस स्थान पर एक पवित्र तलाब भी है.

चांदलाई झील

यहां पर प्रवासी पक्षियों द्वारा देखे जाने वाली एक खूबसूरत झील है. आप इस झील पर प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जयपुर की छिपी हुई जगहों में से एक हैं. चंडलाई झील कोटा-जयपुर हाईवे पर टोंक रोड पर है. शहर के बाहरी इलाके में स्थित इस झील की यात्रा जयपुर में एक अनोखा अनुभव है.

आमेर सागर

अगर आप जयपुर में कुछ अनोखी जगहों की तलाश कर रहे हैं तो आप आमेर सागर जा सकते हैं. ये 17वीं सदी की झील है जो आमेर और जयगढ़ किलों को पानी की आपूर्ति कराता था. ये खीरी गेट और अनोखी संग्रहालय के बीच आमेर किले के पास स्थित है. इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मॉनसून के मौसम के दौरान होता है. यहां आपको अद्भुत दृश्य देखने को मिलते हैं.

चूलगिरी जैन मंदिर

अरावली से घिरा सुंदर जैन मंदिर जयपुर के ऑफबीट स्थानों में से एक है. दिल्ली आगरा हाईवे पर स्थित ये एक खूबसूरत जगह है. मंदिर तक जाने के लिए करीब एक हजार सीढ़ियां हैं. इसके आसपास के वन्य जीवन और भीड़ से दूर इस शांत स्थान की सुंदरता का आनंद लें.

कानोता बांध 

कानोता बांध जयपुर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. ये जयपुर से 15 किमी दूर स्थित है और मॉनसून के दौरान एक सुंदर दृश्य देता है. अगर आप अच्छी लैंडस्केप फोटोग्राफी की तलाश में हैं तो ये सभी पर्यटकों के लिए एकदम सही जगह है.

0 Response to "Jaipur Tourist Places : जयपुर में मौजूद इन ऑफबीट जगहों के सुंदर नजारों का उठाएं लुत्फ"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post

AMAZON OFFERS