-->
गॉसिप करने के 5 ऐसे फायदे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे

गॉसिप करने के 5 ऐसे फायदे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे


गॉशिप (Gossip) करना तकरीबन-तकरीबन लोगों की आदत होती है. वो किसी न किसी के बारे में गॉशिप (Gossip) तो करते ही हैं लेकिन इस गॉशिप के कई अपने फायदे भी हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है

गॉसिप करने के 5 ऐसे फायदे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे
Gossip

आए दिन आप लोगों को आपस में गपशप करते देख सकते हैं और शायद आपने भी कभी न कभी गपशप किया होगा या करते होंगे. ये गपशप हमेशा दूसरों के बारे में होती है. हम किसी और के बारे में एक-दूसरे से बात कर रहे होते हैं. लेकिन जो भी आपके गपशप को देखते हैं दरअसल,  इसे आमतौर पर नीची नजर से देखा जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे दूसरे की पीठ पीछे करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ फायदे भी हैं. हालांकि, इसके बारे में बारे में तकरीबन लोगों को पता ही नहीं होता है. यहां गपशप करने के 5 फायदे बताए गए हैं जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा. आइए जानते हैं कि कौन से वो पांच फायदे हैं जो गपशप से होते हैं-

1. आप जानते हैं कि किससे बात करनी है

जब कोई गपशप करता है, तो आपको दूसरे के व्यवहार के बारे में पता चलता है. आप उस जानकारी का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके अनुसार उनके साथ सहयोग कर सकते हैं या नहीं. आप उस व्यक्ति को फिल्टर (Filter) करने में सक्षम होंगे जिसके साथ आप संबद्ध नहीं होना चाहते हैं.

2. बाहर निकलना

अक्सर जब आप किसी के बारे में गपशप करते हैं, तो आप उसे बाहर निकाल रहे होते हैं जो आपको परेशान कर रहा था. यहां तक ​​​​कि अगर ये ज्यादा काम करने के बारे में है या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में है जिसे आप अपने आस-पास पसंद नहीं करते हैं या केवल उस वृद्धि के बारे में है जो आपको नहीं मिला लेकिन दूसरे व्यक्ति ने किया.

3. दूसरों की गलतियों से सीखना

गपशप के बीच आप अनजाने में या जानबूझकर उस व्यक्ति की गलती से सीख सकते हैं जिसने उसे गपशप का विषय बना दिया. आप अपने आप को सुधार सकते हैं और इस तरह अपने व्यवहार पर काम कर सकते हैं.

4. सोशल सर्किट

ज्यादातर लोग गपशप करते हैं जब वो अपनी चिंताओं को साझा करना चाहते हैं या समर्थन या आश्वासन की जरूरत होती है. ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा काम करता है और ये बदले में हमारे सोशल स्किल को बढ़ाता है.

5. आत्मविश्वास

जब आप गपशप करते हैं या दूसरे व्यक्ति के बारे में पूछते हैं और महसूस करते हैं कि आप अकेले नहीं हैं जिसने एक निश्चित सिनेरियो (Scenario) का अनुभव किया है तो ये उस आत्मविश्वास को बनाने में मदद करता है. आप राहत की भावना महसूस करते हैं कि आप अकेले नहीं थे

0 Response to "गॉसिप करने के 5 ऐसे फायदे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे"

Post a Comment

Slider Post