-->
योग के दौरान न करने वाली 11 चीजें, जिन्हें आपको जानना चाहिए

योग के दौरान न करने वाली 11 चीजें, जिन्हें आपको जानना चाहिए


योग और अलग-अलग एक्सरसाइज लोग अपने घर पर या जिम जाकर करते हैं लेकिन इस दौरान कई ऐसी गलतियां जाने-अनजाने में होती हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी होता है

योग के दौरान न करने वाली 11 चीजें, जिन्हें आपको जानना चाहिए
Yoga

COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, योग कई लोगों की डेली रूटीन का हिस्सा बन गया है. जो लोग जिमिंग पसंद नहीं करते हैं, वो अक्सर फिजिकल एक्टिविटी की अपनी रोज के डोज के लिए योग की ओर रुख करते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि आपको योग करने के लिए किसी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं है, बस थोड़ी सी जगह और एक योगा मैट की जरूरत है.

योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. यहां योग की 11 ऐसी बातें बताई गई हैं जिन्हें अगली बार योग का अभ्यास करने से पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए.

ज्यादा मेहनत न करें

यहां तक ​​कि अगर आप कुछ आसान आसन कर रहे हैं, तो भी आप ज्यादा मेहनत न करें. 1 से 10 के पैमाने पर, जहां 1 सबसे आसान है, आपके जरिए किया जाने वाला हर एक आसन 10 होना जरूरी नहीं है. कुछ 8, 7 या उससे भी कम हो सकते हैं. साथ ही, ये आपके शरीर और डेली रूटीन पर निर्भर करता है.

मौसम

एक्स्ट्रीम मौसम की स्थिति में योग न करें, जैसे कि बहुत गर्म, बहुत ठंडा या बहुत ह्यूमिड हो.

अपनी सांसों का ध्यान रखें

योग अभ्यास में सांस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ट्रेनर के जरिए निर्देश दिए जाने तक किसी को अननैचुरली रूप से अपनी सांस नहीं रोकनी चाहिए. जब तक कोई स्पेशल इन्सट्रक्शन न दिया जाए तब तक सामान्य रूप से सांस लें.

भोजन के बाद योग

भोजन करने के तुरंत बाद योग न करें. कम से कम 2-3 घंटे तक इंतजार करें ताकि जब तक आप अपना अभ्यास शुरू करें तब तक भोजन सेटल डाउन हो सके.

थक जाने पर ना कहें

बहुत से लोग योगाभ्यास को हल्का मानते हैं, जो सच नहीं है. योग सेशन आपको किसी भी चीज की तरह पसीना बहा सकते हैं इस तरह, जब आप थके हुए या बीमार होते हैं, तो योग का अभ्यास करने से बचें ताकि आपके शरीर पर ज्यादा भार न पड़े.

गाइडेंस लें

ये कोई नियम नहीं बल्कि एक गाइडलाइन है, अकेले योग का अभ्यास न करें. किसी के गाइडेंस में एक साथी ढूंढना और अभ्यास करना सबसे अच्छा होता है.

सिर्फ पढ़ने और अभ्यास करने से मांसपेशियों में खिंचाव या बेचैनी हो सकती है. अगर आप पहली बार एडवांस पोस्चर कर रहे हैं, तो किसी की मदद लेना सबसे अच्छा है.

टाइट कपड़े न पहनें

योग करते समय जूते और तंग कपड़ों को ना कहें. तंग ऊपरी पीठ के कपड़े रिब केज और फेफड़ों की मूवमेंट को रेस्ट्रिक्ट कर सकते हैं जिसके रिजल्ट के तौर पर इनकंप्लीट ब्रीदिंग हो सकती है.

शावर

पसीने से तर वर्कआउट के बाद नहाना जरूरी है. लेकिन तुरंत स्नान न करें और बाथरूम में जाने से पहले शरीर को सामान्य रूप से सूखने दें.

मासिक धर्म योग

मासिक धर्म के दौरान ‘पैर ऊपर’ (उल्टा) मुद्रा न करें. जब आप अपने पीरियड्स पर हों तो साधारण विश्राम और सांस लेने की मुद्राएं करें.

योग कसरत के बाद

ये सुझाव दिया जाता है कि योग सेशन के बाद कोई भी हाई-इंटेंसिटी वाला कसरत न करें. अगर आप योजना बना रहे हैं तो योग सेशन से पहले इसे करें.

पानी

योगाभ्यास के बीच में ज्यादा पानी न पिएं. अपनी प्यास बुझाने के लिए आप बीच-बीच में कुछ घूंट भी पी सकते हैं. बहुत ज्यादा पानी होने से आपको भारीपन महसूस हो सकता है और आपके अभ्यास में बाधा आ सकती है.

0 Response to "योग के दौरान न करने वाली 11 चीजें, जिन्हें आपको जानना चाहिए"

Post a Comment

Slider Post