-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Work From Home: दुनिया की इस सबसे बड़ी कंपनी के कर्मचारियों की कट सकती है सैलरी, जानिए क्यों

Work From Home: दुनिया की इस सबसे बड़ी कंपनी के कर्मचारियों की कट सकती है सैलरी, जानिए क्यों


गूगल के इस फैसले से बाकी कंपनियों के पे स्ट्रक्चर पर भी असर देखा जा सकता है. कर्मचारियों को तय करना होगा कि वे घर में सुरक्षित रहते हुए सैलरी कटौती के लिए तैयार होते हैं या ऑफिस आने का जोखिम उठाते हुए पूरी सैलरी लेते हैं

Work From Home: दुनिया की इस सबसे बड़ी कंपनी के कर्मचारियों की कट सकती है सैलरी, जानिए क्यों
वर्क फ्रॉम होम का गूगल पर असर (सांकेतिक तस्वीर)

गूगल के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है. घर से काम करने वाले (work from home) गूगल कर्मचारियों की तनख्वाह कट सकती है. अगर गूगल में काम करने वाले लोग ऑफिस के बदले घर से काम का विकल्प चुनते हैं तो उनकी सैलरी में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है. वर्क फ्रॉम होम और ऑफिस से काम करने वाले लोगों को लेकर अमेरिका स्थित सिलिकॉन वैली में तरह-तरह के प्रयोग चल रहे हैं. ऐसे प्रयोग पहले भी हुए हैं. भविष्य में इसका असर सैलरी पर देखा जा सकता है.

फेसबुक और टि्वटर पहले ही कटौती कर चुके हैं. जो लोग ऑफिस से दूर घर पर या कम खर्चे वाले जगह पर रहते हैं, उनकी सैलरी में कटौती की गई है. रेडिट और जिल्लो जैसी कंपनियों ने नए कर्मचारियों की नियुक्ति इसी आधार पर की है कि जो लोग घर से काम करना चाहते हैं, उनकी सैलरी में ऑफिस से काम करने वाले लोगों की तुलना में अंतर हो सकता है. गूगल ने अपने कर्मचारियों को घर से और ऑफिस से काम करने पर सैलरी में आने वाले अंतर के बारे में जानने के लिए कहा है. कर्मचारी इस अंतर की गणना खुद करने के लिए स्वतंत्र हैं और उसी आधार पर उन्हें फैसला लेना होगा. जिन लोगों का घर ऑफिस से ज्यादा दूर है, ऐसे लोग जो लंबी दूरी तय कर दफ्तर आते हैं, उनकी सैलरी में कटौती देखी जा सकती है.

क्य है मामला

गूगल का कहना है कि सैलरी के तहत आने वाला कंपनसेशन पैकेज पूरी तरह से लोकेशन पर निर्भर करता है. इसमें लोकल मार्केट के कर्मचारियों को ज्यादा सुविधा दी जाती है जिन लोगों का घर ऑफिस से नजदीका है. सैलरी में अंतर शहर और राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. गूगल ने इस साल जून में ‘वर्क लोकेशन टूल’ लांच किया था जिससे वर्क फ्रॉम और ऑफिस से किए जाने वाले काम के बारे में जानकारी ली जाती है. ऑफिस से घर दूर है तो उसकी सैलरी कट कर मिलेगी. गूगल के कर्मचारी इस टूल के लांच होने के बाद ऑफिस से ही काम करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे सैलरी की कटौती बच जाएगी. जिन कर्मचारियों का प्रमोशन हुआ है, उनकी भी तनख्वाह कट सकती है.

बाकी कंपनियों पर असर

गूगल के इस फैसले से बाकी कंपनियों के पे स्ट्रक्चर पर भी असर देखा जा सकता है. कर्मचारियों को तय करना होगा कि वे घर में सुरक्षित रहते हुए सैलरी कटौती के लिए तैयार होते हैं या ऑफिस आने का जोखिम उठाते हुए पूरी सैलरी लेते हैं. गूगल के बारे में कहा जा रहा है कि कंपनी ने कोरोना के शुरुआती दिनों में अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए 100 परसेंट तक सैलरी दी है. इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि मौजूदा स्थिति में वह वर्क फ्रॉम होम के लिए कर्मचारियों को पूरी सैलरी देने में सक्षम नहीं है.

25 परसेंट तक हो सकती है कटौती

न्यूज एजेंसी रॉयटर ने गूगल के उस कैलकुलेटर का स्क्रिनशॉट जारी किया है जिसमें सैलरी में बदलाव को लेकर तैयारी चल रही है. अगर कोई कर्मचारी स्टैनफोर्ड में अपने घर में रह कर काम करता है तो उसे ऑफिस आने वाले लोगों की तुलना में 15 परसेंट कम सैलरी मिल सकती है. सिएटल, बोस्टन और सैन फ्रैंसिस्को में रहने वाले कर्मचारियों की सैलरी में 5 और 10 परसेंट कम हो सकती है. कर्मचारियों की सैलरी लोकेशन के हिसाब से 25 परसेंट तक कट सकती है.

0 Response to "Work From Home: दुनिया की इस सबसे बड़ी कंपनी के कर्मचारियों की कट सकती है सैलरी, जानिए क्यों"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post