-->
Tulsi-haldi kadha : मॉनसून में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं तुलसी-हल्दी का काढ़ा

Tulsi-haldi kadha : मॉनसून में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं तुलसी-हल्दी का काढ़ा


मॉनसून का मौसम कई कीटाणुओं और बीमारियों को साथ लाता है. कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को इस मौसम में बीमार पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. ऐसे में तुलसी-हल्दी काढ़ा बहुत प्रभावी है

Tulsi-haldi kadha : मॉनसून में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं तुलसी-हल्दी का काढ़ा
इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करता है काढ़ा (सांकेतिक तस्‍वीर)

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के गंभीर रूप से प्रभावित होने के बाद, तीसरी लहर का डर लोगों के मन में मंडरा रहा है. इस कठिन समय के दौरान, एक चीज जो हर कोई हासिल करना चाहता है वो है इम्युनिटी. मॉनसून का मौसम कई कीटाणुओं और बीमारियों को साथ लाता है. कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को इस मौसम में बीमार पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. अपने दैनिक आहार में हेल्दी फूड्स को शामिल करने और इस मौसम में बाहर के खाने से बचने का सुझाव दिया जाता है.

मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए सबसे प्रभावी चीजों से एक तुलसी और हल्दी का मिश्रण है. ये इम्युनिटी को मजबूत करता है. ये गले की खराश दूर करने में मदद करता है.

इस आसान काढ़ा को बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी

  • आधा चम्मच हल्दी
  • तुलसी के पत्ते – 8-12
  •  शहद – 2-3 चम्मच
  • लौंग – 3-4
  • दालचीनी स्टिक – 1

ड्रिंक कैसे बनाते हैं

एक पैन लें और इसमें एक गिलास पानी डालें.अब इसमें हल्दी पाउडर, तुलसी के पत्ते, लौंग और दालचीनी डालें. मिश्रण को 15 मिनट तक उबलने दें. फिल्टर पानी का इस्तेमाल जरूर करें. 15 मिनट बाद पानी को छान लें और गुनगुना कर लें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. इम्युनिटी में सुधार और सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए आप इस काढ़े को एक से दो दिन पी सकते हैं.

काढ़ा पीने के स्वास्थ्य लाभ

  • डायबिटीज के रोगी अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.
  • ये आपके शरीर को टॉक्सिन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये इम्युनिटी में सुधार करता है.
  • ड्रिंक के सेवन से कब्ज और लूज मोशन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.
  • ये आपको सर्दी और गले की खराश से राहत दिलाता है.

तुलसी-हल्दी के फायदे

आयुर्वेद में तुलसी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कार्सिनोजेनिक जैसे गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करती है.

हल्दी में करक्यूमिन नाम के एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर होता हैं. जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ठीक करन में मदद करता है. हल्दी में एंटी इंफेलेमटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करता है. आप हल्दी का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं.

0 Response to "Tulsi-haldi kadha : मॉनसून में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं तुलसी-हल्दी का काढ़ा"

Post a Comment

Slider Post