-->
Immunity booster : बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Immunity booster : बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स


Immunity booster : इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप कई तरह के पौष्टिक फूड अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें

Immunity booster : बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स

बच्चों में COVID-19 संक्रमण के बढ़ते खतरे और टीकाकरण की अनुपलब्धता ने उनकी इम्युनिटी बढ़ाना आवश्यक बना दिया है. मजबूत इम्यूनिटी बच्चों में संक्रमण के जोखिम को कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप कई तरह के पौष्टिक फूड अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बच्चों की इमयुनिटी बढ़ाने के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें.

मौसमी फल – अपने बच्चों की डाइट में कम से कम एक मौसमी फल शामिल करने की कोशिश करें. अगर वे पूरे फल खाना पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें इन फलों का एक टुकड़ा भी देने से अच्छे आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलेगा.

लड्डू या हलवा – हर किसी के लिए शाम 4 बजे से शाम 6 बजे के बीच कुछ हेल्दी और पौष्टिक खाना बहुत जरूरी है. कुछ मीठा और सादा खाना जैसे रोटी, घी और गुड़ का रोल या सूजी का हलवा या रागी के लड्डू देने से बच्चों को ऊर्जावान रहने में मदद मिल सकती है.

चावल – पचने में आसान और स्वादिष्ट चावल बच्चों के आहार में शामिल कर सकते हैं. चावल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण इसमें मौजूद एक खास तरह का अमीनो एसिड होता है. दाल, चावल और घी बच्चों के खाने का सबसे अच्छा विकल्प है.

अचार या चटनी – बच्चों को रोजाना घर का बना अचार या चटनी या मुरब्बा दें. ये इम्युनिटी बढ़ाएंगे और उन्हें खुश रहने में मदद करेंगे.

काजू – दिन में मुट्ठी भर काजू हमें सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने मदद करते हैं. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे गुण होते हैं. जो इम्युनिटी बढ़ने में मदद करता है.

इन बातों का ध्यान रखें

सही समय पर सोना – लोग अक्सर सोने के समय को बनाए रखने पर अक्सर कम ध्यान देते हैं. लेकिन नींद हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ये मोटापे के जोखिम को कम करता है. अनहेल्दी फूड्स की लालसा को रोकने में मदद करता है.

जंक फूड से बचें – जंक फूड के सेवन से बचें. ये फूड फेट से भरपूर होते हैं. इनमें पोषक तत्व कम मात्रा में होते हैं. इनका अधिक सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है. ये फूड् सेहत के लिए लाभकारी नहीं है.

फिजिकल एक्टिविटी – शारीरिक रूप से सक्रिय रहना जीवनशैली की एक और महत्वपूर्ण आदत है. ये हमें फिट और सक्रिय रहने में मदद करती है. व्यायाम करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ये कई क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

0 Response to "Immunity booster : बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स"

Post a Comment

Slider Post