-->
Health Tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये जूस

Health Tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये जूस


Health Tips : खराब जीवनशैली और आहार का आपकी आंखों की रोशनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. आप अपनी आंखों की रोशनी में सुधार के लिए कई तरह के हेल्दी जूस का सेवन कर सकते हैं

Health Tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये जूस
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी आंखों की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. खराब जीवनशैली, लापरवाह खान-पान, मोबाइल, टीवी और लैपटॉप के लगातार और ज्यादा इस्तेमाल से आंखों में दर्द होना आम बात है. ज्यादा देर स्क्रीन देखने का हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इस दौरान आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है. ऐसे में हम ना चाहें तो भी चश्मा पहनना जरूरी हो जाता है. वहीं, बच्चे इन दिनों बाहर खेलने से ज्यादा समय मोबाइल और वीडियो गेम पर बिता रहे हैं इससे कम उम्र में बच्चों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है.

ऐसे में हेल्दी आहार की बहुत बड़ी भूमिका होती है. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप कई तरह के जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें कैरोटेनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मैक्युला को स्वस्थ रखते हैं. आइए जानें आंखों की रोशनी के लिए आप कौन से जूस का सेवन कर सकते हैं.

गाजर का जूस – आंखों की रोशनी के लिए गाजर का जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है. गाजर के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इससे आपको आंखों के चश्मे से बहुत जल्द छुटकारा मिल सकता है. आप चाहें तो टमाटर के रस में गाजर का रस भी मिला सकते हैं.

पालक का जूस – हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं. खासकर पालक का जूस बहुत ही सेहतमंद होता है. अगर आप रोजाना एक गिलास पालक के जूस को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बेहतर होने लगेगी. पालक विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन से भरपूर होता है.

आंवला जूस – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का जूस काफी मददगार होता है. आंवले में विटामिन सी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. आंवला को आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो कच्चा आंवला भी खा सकते हैं. आप आंवला जैम या कैंडी भी बना सकते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये जूस काफी असरदार होता है.

0 Response to "Health Tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये जूस"

Post a Comment

Slider Post