-->
Hair Care Tips : घने और हेल्दी बालों के लिए प्याज का हेयर स्प्रे ऐसे बनाएं

Hair Care Tips : घने और हेल्दी बालों के लिए प्याज का हेयर स्प्रे ऐसे बनाएं


Hair Care Tips : बालों को अक्सर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, बालों का झड़ना आदि. इसके लिए आप घर के बने प्याज स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

Hair Care Tips : घने और हेल्दी बालों के लिए प्याज का हेयर स्प्रे ऐसे बनाएं
प्याज का हेयर स्प्रे

प्रदूषित हवा के संपर्क में आने से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके कारण बालों की कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, बालों का झड़ना आदि. ऐसे में कई हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं. आप कई तरह के होममेड हेयर मास्क और स्प्रे बना सकते हैं. ये बालों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आप प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज से आप बालों के लिए स्पे तैयार कर सकते हैं.

प्याज का हेयर स्प्रे कैसे बनाएं – इसे बनाने के लिए आपको प्याज, नींबू का रस और ऐलोवेरा आदि की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर काट लें. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार जितने चाहें उतने ले सकते हैं. एक बड़े बाउल में कटे हुए प्याज को निचोड़ लें ताकि सारा रस निकल जाए. इसके लिए आप ब्लेंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लगभग 1 चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद मिश्रण में एलोवेरा जेल मिलाएं. आप ताजे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें. इसे करीब 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें. एक माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

प्याज के स्प्रे का इस्तेमाल करने के लाभ – प्याज सबसे अच्छी सामग्री में से एक है जिसका इस्तेमाल आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं. प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. ये बालों को घना करते हैं और टूटना कम करते हैं. प्याज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प के किसी भी संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं. प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है. इस हेयर स्प्रे का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बालों घने होने में मदद मिलेगी. प्याज डैंड्रफ का भी इलाज कर सकता है.

ऐलोवेरा- अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा आपके बालों के लिए फायदेमंद है. इसमें एंजाइम होते हैं जो स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं हटा सकते हैं. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना जरूरी है. सिर्फ बालों का झड़ना ही नहीं, एलोवेरा बालों की और भी कई समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. एलोवेरा स्कैल्प पर होने वाली खुजली को रोकने में मदद करता है. ये हमारे बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है. एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से डैंड्रफ और फ्रिज़ी को कम करने में मदद मिल सकती है.

नींबू का रस- विटामिन सी से भरपूर नींबू आपके बालों के लिए एक और बेहतरीन प्राकृतिक सामग्री है. नींबू के एंटीफंगल गुण आपके स्कैल्प को स्वस्थ और संक्रमण मुक्त रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो इस स्प्रे का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. स्प्रे में मौजूद नींबू का रस तेल नियंत्रित करने में मदद करता है. नींबू डैंड्रफ के लिए एक बेहतरीन उपाय है. अपने बालों के झड़ने के लिए इस हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं

0 Response to "Hair Care Tips : घने और हेल्दी बालों के लिए प्याज का हेयर स्प्रे ऐसे बनाएं"

Post a Comment

Slider Post