-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs In Hindi – 21 August 2021 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 21 August 2021 - Questions And Answer



प्रश्न 1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य के ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर के लिए अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?

महाराष्ट्र
पंजाब
गुजरात
केरल

उत्तर: गुजरात – प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में वर्चुअल माध्यम से गुजरात के ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर के लिए अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. जिसमे सैरगाह का निर्माण, प्रदर्शनी केंद्र और पार्वती मंदिर का निर्माण शामिल है. साथ ही मंदिर के पीछे समुद्र तट पर एक किलोमीटर लंबे समुद्र दर्शन पैदल-पथ का निर्माण किये जायेगा.

प्रश्न 2. भारत के विदेश मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए “UNITE Aware” तकनीक शुरू करने की घोषणा की है?

अनिल बेजल
राजनाथ सिंह
पियूष गोयल
एस. जयशंकर

उत्तर: एस. जयशंकर – भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के चौथे मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा में मदद करने के लिए “UNITE Aware” तकनीक शुरू करने की घोषणा की है.

प्रश्न 3. भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच किस सागर में समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है?

अरब सागर
दक्षिण चीन सागर
अन्ध महासागर
लाल सागर

उत्तर: दक्षिण चीन सागर – भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच हाल ही में दक्षिण चीन सागर में समुद्री अभ्यास आयोजित किया गया है जिसमे भारत की तरफ से आईएनएस रणविजय और आईएनएस कोरा ने हिस्सा लिया जबकि वियतनाम से, फ्रिगेट VPNS Ly Thai To (HQ-012) ने भाग लिया है.

प्रश्न 4. 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष का नाम बताइए जिन्हें हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ सोसाइटी का नया अध्यक्ष चुना गया है?

संजय जे महता
एन. के. सिंह
वी. की आहलुवालिया
संजीत जी सिंह

उत्तर: एन.के. सिंह – 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह को हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ सोसाइटी का नया अध्यक्ष चुना गया है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का स्थान लिया जो 1992 से IEG के अध्यक्ष थे. उनके नाम की सिफारिश डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी.

प्रश्न 5. एशियाई विकास बैंक और भारत ने बेंगलुरु मेट्रो के लिए कितने मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?

200 मिलियन डॉलर
300 मिलियन डॉलर
400 मिलियन डॉलर
500 मिलियन डॉलर

उत्तर: 500 मिलियन डॉलर – एशियाई विकास बैंक और भारत ने हाल ही में बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार के लिए 500 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है. जिसके तहत 56 किलोमीटर की दो नई मेट्रो लाइनों के निर्माण किया जायेगा.

प्रश्न 6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज का कौन सा संस्करण लांच किया है?

5वां संस्करण
7वां संस्करण
8वां संस्करण
12वां संस्करण

उत्तर: 5वां संस्करण – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में DISC को इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस – डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन के तहत डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज का 5वां संस्करण लांच किया है. जिससे आत्मनिर्भरता हासिल करने और रक्षा व एयरोस्पेस क्षेत्रों में नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 7. भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए किसने हाल ही में एक “एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी” विकसित की है?

इसरो
डीआरडीओ
यूनेस्को
नासा

उत्तर: डीआरडीओ – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए एक “एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी” विकसित की है. इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दुश्मन की रडार-निर्देशित मिसाइलों को विचलित करने के लिए किया जाएगा.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने हाल ही में तीन बच्चों की नीति को मंजूरी दे दी है?

जापान
भारत
चीन
अमेरिका

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में में तीन बच्चों की नीति को मंजूरी दे दी है जिससे दपतियों को अब तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत मिल गई है. इस निति का उद्देश्य यह है की तेजी से कम होती जन्म दर को रोकना है. इस निति निर्माताओं ने देश में जनसांख्यिकीय संकट से निपटने के लिए एक बच्चे की नीति को जिम्मेदार ठहराया था.

प्रश्न 9. हाल ही में समाचारों में देखा गया माउंट मणिरंग किस राज्य में स्थित है?

कश्मीर
सिक्किम
उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश

उत्तर : हिमाचल प्रदेश - माउंट मणिरंग भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है। यह किन्नौर जिले और लाहौल और स्पीति जिले के बीच की सीमा पर स्थित है। तीनों सशस्त्र बलों की एक महिला टीम ने 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में माउंट मणिरंग पर चढ़ाई की। टीम ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 15 सदस्यीय अभियान का नेतृत्व भारतीय वायु सेना (IAF) की विंग कमांडर भावना मेहरा ने किया।

प्रश्न 10. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने 400 किलोमीटर "जज्बा-ए-तिरंगा" रिले मैराथन का आयोजन किया?

उत्तर प्रदेश
चंडीगढ़
जम्मू और कश्मीर
गुजरात

उत्तर: जम्मू और कश्मीर - हाल ही में, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में भारतीय सेना ने 400 किलोमीटर की रिले मैराथन “जज्बा-ए-तिरंगा” का आयोजन किया। मैराथन दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया गया और इसका नेतृत्व मेजर जनरल राजीव पुरी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग (GOC), ऐस ऑफ द स्पेड्स डिवीजन ने किया। इस आयोजन में 300 से अधिक सैनिकों ने भाग लिया, जिनमें से प्रत्येक ने नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारतीय तिरंगे के साथ भाग लिया। दौड़ ने भाईचारे की भावना पैदा की, क्योंकि प्रत्येक सैनिक ने एओआर के पार एक राष्ट्रीय मित्रवत ध्वज ले लिया, इसे युद्ध में अन्य युद्धरत गुटों को पारित कर दिया।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 21 August 2021 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post