-->
Current Affairs In Hindi – 16 August 2021 - Questions And Answer

Current Affairs In Hindi – 16 August 2021 - Questions And Answer



प्रश्न 1. इनमे से कौन सा एप्प विश्वभर में सबसे अधिक बार डाउनलोड किये जाने वाला ऐप बन गया है?

फेसबुक
टिकटॉक
ट्विटर
गूगल

उत्तर: टिकटॉक – बिजनेस जर्नल Nikkei Asia के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक एप्प विश्वभर में सबसे अधिक बार डाउनलोड किये जाने वाला ऐप बन गया है. टिकटॉक ने डाउनलोडिंग के मामले में फेसबुक ऐप को भी पीछे छोड़ दिया है. इस लिस्ट में फेसबुक दूसरे नंबर पर, व्हाट्सएप तीसरे नंबर, इंस्टाग्राम चौथे नंबर पर है.

प्रश्न 2. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कितने पुलिस कर्मियों को पदक से सम्मानित किया गया है?

1,380 पुलिस कर्मियों
2,380 पुलिस कर्मियों
3,380 पुलिस कर्मियों
4,380 पुलिस कर्मियों

उत्तर: 1,380 पुलिस कर्मियों – स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हाल ही में 1,380 पुलिस कर्मियों को पदक से सम्मानित किया गया है. जिसमे से 628 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 01 पीपीएमजी और सीआरपीएफ (मरणोपरांत) को 01 पीपीएमजी से सम्मानित किया जा रहा है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस एयरलाइन कंपनी ने ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 5 वर्ष तक फ्री हवाई सफर देने की घोषणा की है?

एयर इंडिया एयरलाइन कंपनी
गो फर्स्ट एयरलाइन कंपनी
एयर एशिया एयरलाइन कंपनी
इंडियन एयरलाइंस

उत्तर: गो फर्स्ट एयरलाइन कंपनी – गो फर्स्ट एयरलाइन कंपनी ने हाल ही में ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 5 वर्ष तक फ्री हवाई सफर देने की घोषणा की है. ओलंपिक 2020 में भारत ने 7 पदक जीते हैं, जिनमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल हैं.

प्रश्न 4. इनमे से किस राज्य सरकार ने वंदना कटारिया को “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान” का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तराखंड सरकार

उत्तर: उत्तराखंड सरकार – उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को उत्तराखंड राज्य के “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान” का ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है. पूर्व केंद्रीय गृह सचिव गौबा को 2019 में दो साल के लिए देश का शीर्ष नौकरशाह नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 5. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा को किस राज्य का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
मिजोरम
दिल्ली
उत्तर: मिजोरम – अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा को हाल ही में मिजोरम राज्य का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. उन्होंने वर्ष 1993 में अमृतसर से हाईजैक हुए विमान से बिना किसी हानि के 124 यात्रियों को सकुशल बचाया था.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लगातार कौन सी बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया है?

5वी
7वी
8वी
9वी

उत्तर: 8वी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लगातार 8वी बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया है. साथ ही धवजारोहण के समय थलसेना, वायुसेना, नौसेना और दिल्ली पुलिस की अलग-अलग टुकड़ियों ने राष्ट्र-सैल्यूट दिया. उन्होंने इस अवसर पर नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की.

प्रश्न 7. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाडी शाकिब अल हसन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया है?

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम

उत्तर: बांग्लादेश क्रिकेट टीम – बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाडी शाकिब अल हसन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और वेस्टइंडीज को हेडन वॉल्श जूनियर को पछाड़कर प्लेअर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड जीता है.

प्रश्न 8. ब्रिटिश कंपनी होउसेफ्रेश की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में विश्वभर में सबसे प्रदूषित देश कौन सा था?

न्यूजीलैंड
इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया
बांग्लादेश

उत्तर: बांग्लादेश – ब्रिटिश कंपनी होउसेफ्रेश के द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में विश्वभर में सबसे प्रदूषित देश बांग्लादेश था. जबकि दुसरे स्थान पर पाकिस्तान, तीसरे स्थान पर भारत और चौथे पायदान पर मंगोलिया रहा है. जारी रिपोर्ट के अनुसार, 50 सबसे प्रदूषित शहरों में 49 शहर सिर्फ बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान और भारत से हैं.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस स्टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 को 13 अगस्त 2021 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था?

फिरोज शाह कोटला स्टेडियम
जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम दिल्ली
मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम
इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम

उत्तर: मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम - 13 अगस्त, 2021 को केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया। इसे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। केंद्रीय खेल मंत्री के मुताबिक, 75 ''प्रतिष्ठित'' स्थानों पर कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह दौड़ 2 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगी।

प्रश्न 10. अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भारत-चीन सीमा के करीब 10,000 फीट के सुरम्य शहर में पर्यटकों के लिए ''टॉय ट्रेन'' परियोजना को मंजूरी दी।

नामसाई
तवांग
ईटानगर
पूर्वी सियांग

उत्तर: तवांग - अरुणाचल प्रदेश सरकार ने तवांग के सुरम्य शहर में पर्यटकों के लिए ''टॉय ट्रेन'' परियोजना को मंजूरी दी। यह शहर भारत-चीन सीमा से 10,000 फीट की दूरी पर स्थित है। इस परियोजना में तवांग टाउनशिप में और उसके आसपास एक पर्यटक-केंद्रित टॉय ट्रेन सेवा शामिल है जिसमें फूड सेंटर, क्राफ्ट बाजार और अन्य सुविधाओं के साथ एक पार्क शामिल होगा। प्रस्ताव के अनुसार टॉय ट्रेन में कम से कम तीन बोगियां होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 12 यात्रियों की क्षमता होगी।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 16 August 2021 - Questions And Answer"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post