-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs In Hindi – 06 August 2021 - Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 06 August 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कब से श्रद्धालु को राम मंदिर में आराध्य रामलला के दर्शन करने की अनुमति दे दी है?

जनवरी 2023
मार्च 2023
अगस्त 2023
दिसम्बर 2023

उत्तर : दिसम्बर 2023 – श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हाल ही में घोषणा की है की दिसम्बर 2023 से राम मंदिर में श्रद्धालु अपने आराध्य रामलला का दर्शन कर सकेंगे. यह मंदिर 110 एकड़ में बनाया जा रहा है. पूरे राम मंदिर कॉम्प्लेक्स के निर्माण में 900 से 1000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और यह प्रोजेक्ट 2025 तक पूरा होगा.

प्रश्न 2. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार हाल ही में किस राज्य के बक्सर में विकेन्द्रीकृत जैव चिकित्सा अपशिष्ट भट्टी का वर्चुअल उद्घाटन किया है?

केरल
पंजाब
गुजरात
बिहार

उत्तर: बिहार – भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार हाल ही में गणेश इंजीनियरिंग वर्क्स द्वारा विकसित बिहार के बक्सर में विकेन्द्रीकृत जैव चिकित्सा अपशिष्ट भट्टी का वर्चुअल उद्घाटन किया है. इसे जून 2020 में वेस्ट टू वेल्थ मिशन द्वारा शुरू किए गए बायोमेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट इनोवेशन चैलेंज के माध्यम से विकसित किया गया है.

प्रश्न 3. बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के दूसरे चरण के लिए कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये गए है?

50 मिलियन डॉलर
150 मिलियन डॉलर
250 मिलियन डॉलर
350 मिलियन डॉलर

उत्तर: 250 मिलियन डॉलर – भारत में जल सुरक्षा को बढ़ावा देने और दीर्धकालिक विकास को समर्थन प्रदान करने के लिए सरकार ने बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के दूसरे चरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये गए है. यह सुधार परियोजना फेज-2बाह्य सहायता प्राप्त ड्रिप फेज-2 और फेज-3 का पहला चरण है, जिसे सरकार द्वारा अक्टूबर 2020 में शुरू किया गया.

प्रश्न 4. कैबिनेट ने हाल ही में स्कूली शिक्षा के लिए किस योजना को 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है?

सर्व शिक्षा अभियान योजना
जिज्ञासा योजना
समग्र शिक्षा योजना
शिक्षा विकास योजना

उत्तर: समग्र शिक्षा योजना – आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने हाल ही में संशोधित समग्र शिक्षा योजना को 5 वर्षों की अवधि के लिए को 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है. जिसमे कुल वित्तीय परिव्यय 2,94,283.04 करोड़ रूपये होना है. इसमें से 1,85,398.32 करोड़ रुपये का केंद्रीय हिस्सा शामिल भी है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस संगठन ने पूर्वी लद्दाख में विश्व के सबसे ऊंचे स्थान पर वाहन चलने योग्य सड़क का निर्माण किया है?

‎व्यवसाय संगठन
समन्वय संगठन
भारत सेवाश्रम संघ संगठन
सीमा सड़क संगठन

उत्तर: सीमा सड़क संगठन – सीमा सड़क संगठन ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख में उमलिंगला दर्रे के पास 19,300 फुट से अधिक की ऊंचाई पर वाहन चलने योग्य सड़क का निर्माण किया है. इसके साथ ही बोलीविया के 18,953 फुट की ऊंचाई पर सड़क निर्माण के रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया है. उमलिंगला दर्रे से होकर गुजरने वाली 52 किलोमीटर लंबी यह सड़क तारकोल से बनाई गई है.

प्रश्न 6. एपीडा ने कृषि-निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किस शहर में स्थित कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

पुणे
चेन्नई
दिल्ली
बेंगलुरु

उत्तर: बेंगलुरु – कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने हाल ही में देश में कृषि-निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बेंगलुरु में स्थित कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. जिसके तहत उत्पाद विशिष्ट क्लस्टरों के सृजन के द्वारा निर्यात को बढ़ावा दिया जायेगा.

प्रश्न 7. भारत के कौन से स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत ने हाल ही में अपना पहला समुद्र परीक्षण किया है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: पहले – भारत के पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर विक्रांत ने हाल ही में अपना पहला समुद्र परीक्षण किया है. जो की सबसे बड़ा और जटिल युद्धपोत है. यह स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया, निर्मित और एकीकृत अत्याधुनिक विमानवाहक पोत है. इस विक्रांत विमानवाहक पोत का वजन 40,000 टन है. इसे 50 साल पहले 1971 के युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले जहाज का नाम दिया गया है.

प्रश्न 8. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हाल ही में इतिहास रचते हुए कितने वर्ष बाद ओलंपिक में मेडल जीता है?

41 वर्ष
51 वर्ष
61 वर्ष
71 वर्ष

उत्तर: 41 वर्ष – भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हाल ही में इतिहास रचते हुए 41 वर्ष बाद ओलंपिक में मेडल जीता है. पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को मैच में 5-4 से हराकर ब्रोंज मेडल अपने नाम किया है. इससे पहले आखिरी बार हॉकी में टीम इंडिया ने 1980 में ओलंपिक मेडल जीता था. इससे पहले भारतीय टीम ने साल 1968 और साल 1972 में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था.

प्रश्न 9. म्यूनिख 1972 ओलंपिक खेलों का आधिकारिक शुभंकर क्या था?

शूस
वाल्डी
फुवा
अमीकी

उत्तर: वाल्डी - ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के इतिहास में वाल्डी पहला आधिकारिक शुभंकर था। वह एक दछशुंड है, जो बवेरिया में एक बहुत लोकप्रिय जानवर है, जो अपने धीरज, तप और चपलता के लिए प्रसिद्ध है।

प्रश्न 10. विश्व का सबसे बड़ा तारा नीलम समूह ________ में खोजा गया है।

इंडिया
श्रीलंका
चीन
जापान

उत्तर : श्रीलंका - श्रीलंका के रत्नापुरा में दुनिया का सबसे बड़ा तारा नीलम समूह खोजा गया है। पत्थर हल्का नीला है। यह एक रत्न व्यापारी के घर में ठीक से खुदाई करते समय मजदूरों द्वारा खोजा गया था। रत्नापुर को देश की रत्न राजधानी के रूप में मान्यता प्राप्त है।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 06 August 2021 - Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post