-->
घर पर बनाएं बेहद लजीज शाही पनीर, आज ही जानें इसकी रेसिपी

घर पर बनाएं बेहद लजीज शाही पनीर, आज ही जानें इसकी रेसिपी


अगर कोई एक चीज है जो सभी शाकाहारियों को पसंद है, तो वो है पनीर. इसलिए, हमने आपके लिए सबसे लोकप्रिय पनीर की रेसिपी लाने के बारे में सोचा जो हर रेस्टोरेंट में पाई जा सकती है-शाही पनीर

घर पर बनाएं बेहद लजीज शाही पनीर, आज ही जानें इसकी रेसिपी
Shahi Paneer

अगर कोई एक चीज है जो सभी शाकाहारियों को पसंद है, तो वो है पनीर. इसलिए, हमने आपके लिए सबसे लोकप्रिय पनीर की रेसिपी लाने के बारे में सोचा जो हर रेस्टोरेंट में पाई जा सकती है-शाही पनीर. शाही पनीर रेसिपी में मलाईदार बनावट के साथ मीठे और नमकीन स्वाद का सही बैलेंस है. इस आसान शाही पनीर रेसिपी को आजमाएं, जिसमें एक्सपर्ट टिप्स के साथ स्टेप-बाई-स्टेप बताया गया है. हमें अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं.

हर पनीर प्रेमी को घर पर ये शाही पनीर रेसिपी ट्राई करनी चाहिए. शाही पनीर भारत में सबसे लोकप्रिय मुगलई डिशेज में से एक है. इस पनीर रेसिपी का स्वाद बेहतरीन होता है और यही वजह है कि ये तकरीबन हर रेस्टोरेंट या ढाबे के मेनू में पाया जाता है. ये मलाईदार शाही पनीर रेसिपी चावल, चपाती, नान या पराठे के साथ भी खाई जा सकती है.

शाही रसोई से निकली, ये मुगलई शाही पनीर बहुत सारे दही और सूखे मेवों का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है, जिसमें मुख्य रूप से काजू और बादाम शामिल होते हैं. शाही पनीर की खासियत है कि इसमें मसाले और मलाई का इस्तेमाल किया जाता है, जो इसमें एक ऐसी सुगंध लाती है जो आपके मुंह में पानी ला सकती है.

ये सभी उम्र के लोगों के जरिए पसंद किया जाता है और जल्द ही उनका पसंदीदा बन जाएगा. शाही पनीर की ये रेसिपी विशेष अवसरों, त्योहारों पर भी बनाई जा सकती है और अपनी पसंद की किसी भी रोटी के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है.

शाही पनीर की सामग्री

4 सर्विंग्स

500 ग्राम पनीर
1 इंच अदरक
3 हरी इलायची
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 1/2 कप टमाटर प्यूरी
आवश्यकता अनुसार पानी
1/2 कप बादाम
2 प्याज
3 हरी मिर्च
1/2 कप दही
6 बड़े चम्मच घी
1 कप दूध
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 कप काजू
सजाने के लिए
1 मुट्ठी हरा धनिया
1/4 कप फ्रेश क्रीम

शाही पनीर कैसे बनाते हैं?

स्टेप 1- सभी सब्जियों को काटकर बादाम-काजू का पेस्ट बना लें

इस क्रीमी शाही पनीर रेसिपी को बनाने के लिए प्याज, हरी मिर्च, टमाटर के साथ अदरक और हरा धनिया अलग-अलग काट लें. अब एक बाउल में दही डालकर अच्छी तरह फेंट लें. अगर आप जल्दी में हैं तो कटे हुए टमाटर की जगह टमाटर प्यूरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस रेसिपी को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप मसाले को अलग से भून कर ग्रेवी में डाल सकते हैं. इससे आपकी रेसिपी और भी सुगंधित हो जाएगी. अब काजू और बादाम को थोड़े से पानी का इस्तेमाल कर अलग-अलग पीस लें और काजू और बादाम का पेस्ट बना लें. जरूरत होने तक इन्हें अलग रख दें.

स्टेप 2- दही से प्याज-टमाटर की ग्रेवी तैयार करें

इसके बाद एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें 3 टेबल स्पून घी गर्म करें. 4 से 5 मिनट के लिए कटी हुई प्याज, अदरक, हरी मिर्च और हरी इलायची डालें. टमाटर प्यूरी डालें और पैन को ढक्कन से ढक दें. तकरीबन 8 से 10 मिनट तक इन्हें पकाएं.

फिर, फेंटा हुआ दही डालें, और 5 मिनट तक पकाएं और पैन में एक कप पानी डालें. एक और 2 मिनट के लिए पकाएं. जब ग्रेवी पक जाए तो इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें. जब ये पर्याप्त ठंडा हो जाए, तो इसे मिक्सर जार में डालें और मुलायम होने तक पीस लें और एक तरफ रख दें.

स्टेप 3- ग्रेवी में पनीर क्यूब्स डालें और 3-5 मिनट तक पकाएं

अब एक दूसरे पैन में बचा हुआ घी गर्म करें और उसमें पिसी हुई ग्रेवी के साथ लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, काजू और बादाम का पेस्ट और नमक डालें. इसे उबाल लें या जब तक ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए. फिर पनीर क्यूब्स और दूध डालें. एक और 3 से 5 मिनट तक पकाएं. जब तक ग्रेवी पक रही हो, पनीर को क्यूब्स में काट लें और जरूरत होने तक एक तरफ रख दें. दो क्यूब्स लें और उन्हें सजाने के लिए कद्दूकस कर लें.

स्टेप 4- गार्निश करें और सर्व करें

इस स्वादिष्ट उत्तर भारतीय पनीर रेसिपी को कटे हुए हरे धनिये और कद्दूकस किए हुए पनीर से गार्निश करें. अगर आपको ये क्रीमी पसंद है, तो आप कुछ ताजी क्रीम मिला सकते हैं. ये न केवल आपकी डिश को स्वादिष्ट बनाएगा बल्कि साथ ही ये स्वाद में चार चांद लगा देगा. रूमाली रोटी या नान के साथ गर्मा-गर्म परोसें और आनंद लें.

0 Response to "घर पर बनाएं बेहद लजीज शाही पनीर, आज ही जानें इसकी रेसिपी"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post