-->
त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के दूध का इन प्रभावी तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के दूध का इन प्रभावी तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल


Coconut milk : नारियल का दूध त्वचा की देखभाल के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है 

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के दूध का इन प्रभावी तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल
त्वचा के लिए नारियल दूध का इस्तेमाल

नारियल का दूध अपने मलाईदार स्वाद के लिए जाना जाता है. ये किसी भी व्यंजन में एक अलग स्वाद जोड़ सकता है. हालांकि इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं. ये त्वचा को गहराई से साफ करने, मुंहासों को नियंत्रण करने और मॉइस्चराइजेशन आदि के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के दूध का इस्तेमाल करने के बहुत से प्रभावी तरीके हैं.

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का दूध लगाएं – एक बाउल में थोड़ा सा नारियल का दूध लें और इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं. इससे चेहरा पोंछ लें. चेहरे पर थोड़े ठंडे पानी के छींटे मारें और सुखा लें. त्वचा की देखभाल के लिए इस उपाय को नारियल के दूध के साथ रोजाना दोहराएं.

त्वचा की देखभाल के लिए ओट्स और नारियल का दूध – आधा कप कच्चा ओट्स लें और इसे पीस लें. एक कटोरी में एक चम्मच ओट्स पाउडर लें और इसमें आवश्यक मात्रा में नारियल का दूध मिलाएं. एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें. इसे ताजे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. सप्ताह में दो या तीन बार इसे दोहरा सकते हैं.

एवोकैडो और नारियल का दूध एंटी एजिंग त्वचा की देखभाल के लिए – एक एवोकैडो को आधा काट लें. बीज हटा दें. कांटे से इसे मैश कर लें और फिर इसमें दो चम्मच नारियल का दूध मिलाएं. एक साथ मिलाएं और फिर इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से मुंह धो लें.

एंटी एक्ने त्वचा की देखभाल के लिए हल्दी और नारियल का दूध – एक चुटकी हल्दी पाउडर और आवश्यक मात्रा में नारियल का दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और कुछ देर लगा रहने दें. हटाते समय, दो मिनट के लिए मसाज करें. इसके बाद सादे पानी से धो लें और सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

रूखी त्वचा के लिए दही और नारियल का दूध – दो चम्मच नारियल का दूध लें और इसमें एक चम्मच ताजा दही मिलाएं. इस मिश्रण से अपनी त्वचा की 2-3 मिनट तक मसाज करें. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे कॉटन बॉल से पोंछ लें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. त्वचा की देखभाल के लिए सप्ताह में दो या तीन बार नारियल के दूध के इस फेस पैक को दोबारा लगाएं.

0 Response to "त्वचा की देखभाल के लिए नारियल के दूध का इन प्रभावी तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल"

Post a Comment

Slider Post