-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
सज्जनगढ़ का किला उदयपुर आइये जाने इसके बारे में

सज्जनगढ़ का किला उदयपुर आइये जाने इसके बारे में

उदयपुर शहर के बाहरी इलाके में प्रसिद्ध बांसडारा पर्वत पर स्थित सज्जनगढ़ किला, या मानसून पैलेस मेवाड़ राजवंश से संबंधित एक पूर्व शाही निवास है, जिसका निर्माण लगभग 1884 में महाराणा सज्जन सिंह के द्वारा करवाया गया था, जिन्होंने सदियों तक इस स्थान पर शासन किया था। सज्जनगढ़ पैलेस प्रसिद्ध पिछोला झील के दृश्य के साथ समुद्र तल से लगभग 944 मीटर की ऊँचाई पर स्थित उदयपुर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है।

सज्जनगढ़ पैलेस,या मानसून पैलेस का इतिहास लगभग 200 साल पुराना माना जाता है जो मेवाड़ राजवंश से संबंधित एक पूर्व शाही निवास था। सज्जनगढ़ पैलेस का निर्माण 1884 में महाराणा सज्जन सिंह के द्वारा करवाया गया था। सज्जनगढ़ पैलेस उनकी सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना थी जिसे उन्होंने अपने शासनकाल के अंत के वर्षों के दौरान शुरू किया था, लेकिन दुर्भाग्य से इसे पूरा करने से पहले उनका निधन हो गया। और कुछ समय बाद उनके उत्तराधिकारी, फतेह सिंह ने इसका निर्माण पूरा किया।

सज्जनगढ़ किला की वास्तुकला – Monsoon Palace Architecture In Hindi

सज्जनगढ़ पैलेस,या मानसून पैलेस सफेद संगमरमर और राजस्थानी शैली से निर्मित अविश्वसनीय सरंचना है। मानसून पैलेस उच्च बुर्ज, कई स्तंभों, विशाल गुंबदों और झरोखों की विशेषतायो को समेटे हुए है। जिसमे एक भव्य राज-दरबार और सीढ़ियों के साथ-साथ कई कमरे और कक्ष हैं। जिन्हें जटिल फूलों और विस्तृत नक्काशी से अच्छी तरह से कवर किया गया है, जो महल के अंदरूनी हिस्सों को एक अखंडनीय आकर्षण देता है।

मानसून पैलेस उदयपुर की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Sajjan Garh Fort Udaipur In Hindi

  • अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मानसून पैलेस घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे उदयपुर पूरे वर्ष गर्म और नम रहता है, इसलिए यात्रा के दौरान उपयुक्त आरामदायक कपड़े पहने।
  • सज्जनगढ़ पैलेस उदयपुर की यात्रा के दौरान कैमरा अवश्य साथ ले कर चले।
  • मानसून पैलेस घूमने के लिए सूर्यास्त दिन का सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यस्त समय होता है, इसलिए अगर आप भीड़ से दूर रहना चाहते हैं तो आप सूर्यास्त से पहले सज्जनगढ़ पैलेस की यात्रा सुनिश्चित करें।

सज्जनगढ़ पैलेस उदयपुर खुलने और बंद होने का समय – Sajjan Garh Fort Udaipur Timing In Hindi

मानसून पैलेस पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है। अगर आप उदयपुर में सज्जनगढ़ पैलेस की यात्रा का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे 3-4 घंटे का समय सज्जनगढ़ पैलेस की यात्रा में अवश्य दें।

सज्जनगढ़ किला उदयपुर की एंट्री फीस – Udaipur Monsoon Palace Ticket Price In Hindi

  • सज्जनगढ़ पैलेस में घूमने के लिए भारतीय पर्यटकों को : 10 रूपये प्रति व्यक्ति है।
  • विदेशी पर्यटकों को: 80 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फ़ीस का भुगतान करना होता है।

सज्जनगढ़ किला उदयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Monsoon Palace Udaipur In Hindi

अगर आप सज्जनगढ़ पैलेस उदयपुर घूमने जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की मानसून पैलेस घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। सर्दियों का मौसम उदयपुर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। रेगिस्तान क्षेत्र होने की वजह से राजस्थान गर्मियों में बेहद गर्म होता है जिसकी वजह से इस मौसम में यात्रा करने से बचना चाहिए।


0 Response to "सज्जनगढ़ का किला उदयपुर आइये जाने इसके बारे में "

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post