-->
Weight Loss  : क्या रोजाना ओट्स खाने से बढ़ता है वजन?

Weight Loss : क्या रोजाना ओट्स खाने से बढ़ता है वजन?


ओट्स में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होता है. आप इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना ओट्स खाने से वजन भी बढ़ सकता है

Weight Loss  : क्या रोजाना ओट्स खाने से बढ़ता है वजन? 
ओट्स

वजन घटाने वालों के लिए ओटमील एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. सुबह के समय में हल्का और पौष्टिक से भरपूर भोजन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. ये आपकी भूख को शांत रखने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. इसकी वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है.ओट्स खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ लोग सही मात्रा में चीजें नहीं डालते हैं जिसकी वजह से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है.

ओट्स में पौष्टिक तत्व और फायदे

ओट्स एक तरह का साबुत अनाज है जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसमें मैंगनीज, प्रोटीन, फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन प्रोसेसे को धीरे कर देता है और अनहेल्दी चीजों को खाने की क्रेविंग को कम कर देता है. दरअसल ओट्स में कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम होती है जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है. 2014 में जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित की स्टडी के अनुसार, ओटमील रेडी टू सीरियल्स के मुकाबले भूख को शांत रखने में ज्यादा प्रभावी होता है.

ओटमील से कैसे बढ़ता है वजन

ओट्स में अधिक फाइबर और कैलोरी की कम होती है. हम इसके साथ सही मात्रा में फ्रूट्स, वेजिटेबल को मिलाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप चीनी, पीनट बटर, चॉकलेट चिप्स मिलाते हैं तो कैलोरी काउंट बढ़ जाता है. अधिक मात्रा में तेल और स्टार्च वाली सब्जियां खाने से वजन घटाने में मुश्किल होती है. ओटमील में मैग्नीशियम, विटामिन बी-1, आयरन की मात्रा होती है. अगर आप इसमें सही मात्रा में पौष्टिक आहार मिलाते हैं तो फायदा मिलता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं ओट्स

सबसे पहले सही तरह के ओट्स को चुनें. मार्केट में तीन तरह के ओट्स होते हैं रोल्ड, स्ट्रीट कट और इंस्टटे ओट्स मिलते हैं. इन तीनों में प्रोसेस्ड करने के तरीके फर्क होता है. रोल्ड ओट्स को सबसे कम प्रोसेस्ड किया जाता है और सबसे ज्यादा पौषण होता है. फ्लेवर्ड ओट्स सबसे अनहेल्दी होते हैं और इसमें शुगर और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है.

ओटमील बनाने के लिए कम फैट वाला दूध, एक चम्मच शहद, ताजे फ्रूट्स और नट्स होते हैं. अगर आप प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो प्रोटीन पाउडर को मिलाएं. अगर आप नमक वाले ओट्स खाना चाहते हैं तो एक चम्मच घी, बींस, मटर और गाजर मिलाएं. आप स्वाद बढ़ाने के लिए नमक, मसाले और धनिया डाल कर गार्निश करें.

0 Response to "Weight Loss : क्या रोजाना ओट्स खाने से बढ़ता है वजन? "

Post a Comment

Slider Post