-->
Weight Loss : जानिए कैसे नींबू पानी पीने से घटता है वजन?

Weight Loss : जानिए कैसे नींबू पानी पीने से घटता है वजन?


ज्यादातर लोग बिजी लाइफस्टाइल की वजह से खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसकी वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है

Weight Loss : जानिए कैसे नींबू पानी पीने से घटता है वजन?
नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ

हम में से ज्यादातर लोग यह सुनते हुए बड़े हुए हैं कि सुबह के समय में एक गिलास गर्म नींबू पानी शहद के साथ या उसके बिना पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. कई विशेषज्ञ ये सलाह देते हैं कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए. क्या सच में इसे पीने से फायदा मिलता है. और क्यों कई विशेषज्ञों द्वारा वजन घटाने के लिए भी इसे पीने की सलाह दी जाती है. हम सभी जानते हैं नींबू पाचन तंत्र को बेहतर करता है. क्लींजर की तरह बॉडी डिटॉक्सफाई करता है और विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत हैं. लेकिन क्या वजन घटाने में मदद करता है. आइए जानते हैं.

नींबू पानी क्यों पीना चाहिए

एक्सपर्ट्स के अनुसार, वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिना बहुत जरूरी होता है और नींबू सिर्फ स्वाद बढ़ाने में नहीं बल्कि पेट में जमा फैट को कम करता है. नींबू में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी- 6, पेक्टिन और सिट्रिक एसिड होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाने के अलावा हृदय को स्वस्थ रखते है और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करते हैं.

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद है

नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. लेकिन वजन घटाने वालों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पेक्टिन होता है जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और जंक फूड की क्रेविंग को कम करता है. इसमें मौजूद फ्लेवनॉयड मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है जो वजन घटाने में मदद करता है. रोजाना नींबू पानी पीने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है और वॉटर रिटेंशन को कम कर टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है. नींबू में पोटेशियम होता है जो पानी के वजन को कम कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है.

घर पर कैसे बनाएं नींबू पानी

अधिक फायदे पाने के लिए रोजोना सुबह के समय में नींबू पानी पिएं. इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी गर्म करना है और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है. वजन घटाने के लिए एक टी स्पून जीरा पाउडर, नींबू के कुछ टुकड़े डालकर पानी को अच्छे से उबाल कर छान लें. इसके बाद एक चम्मच नींबू का रस और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं.

0 Response to "Weight Loss : जानिए कैसे नींबू पानी पीने से घटता है वजन?"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post