-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
PM आवास योजना में मिल सकती है एक और बड़ी सुविधा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

PM आवास योजना में मिल सकती है एक और बड़ी सुविधा, जानिए इसके बारे में सबकुछ


पीएम आवास योजना के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए जीवन बीमा देने की मांग की जा रही है. उद्योग संगठन सीआईआई ने सरकार से इसकी मांग उठाई है. लोन लेने वाले व्यक्ति की असामयिक मृत्यु हो जाए तो घऱ बनने का काम नहीं रुके, इसके लिए यह मांग उठाई गई है

PM आवास योजना में मिल सकती है एक और बड़ी सुविधा, जानिए इसके बारे में सबकुछ
सांकेतिक तस्‍वीर

उद्योग संगठन सीआईआई CII ने रविवार को सरकार से मांग की है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को फिर से लांच किया जाए और इसमें लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा को अनिवार्य किया जाए. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY का लोन मिलता है, उनके लिए अनिवार्य तौर पर इंश्योरेंस की सुविधा देने की भी मांग की गई है.

सरकार ने देश के सभी लोगों को घर देने की योजना बनाई है जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना कारगर स्कीम है. इसमें मुख्य उधारकर्ता (लोन लेने वाला व्यक्ति) की मृत्यु हो जाए या हादसे का शिकार होकर विकलांग हो जाए तो उसके घर का सपना नहीं टूटना चाहिए. इसे देखते हुए सरकार से लोन के साथ जीवन बीमा का लाभ देने की भी मांग की गई है.

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY केंद्र सरकार के अलग-अलग मिशनों में सबसे प्रमुख है. इसके तहत केंद्र सरकार ने साल 2022 तक जब देश को आजाद हुए 75 साल हो जाएंगे, तब तक सबको आवास देने का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य में कोई ढिलाई न आए इसके लिए सीआईआई ने सरकार से आवास योजना के साथ लाभार्थियों को जीवन बीमा का फायदा देने की मांग की है. इसके अंतर्गत अगर मुख्य लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या वह दुर्घटना का शिकार होने के बाद हमेशा के लिए विकलांग हो जाता है, तो भी उसके घरवालों को मकान बनाने में दिक्कत न आए. उस परिवार का खर्च जीवन बीमा के पैसे से चल सके और घर भी बन जाए, इसे देखते हुए लाइफ इंश्योरेंस की मांग की गई है.

क्या है CII की मांग

CII की यह मांग अगर सरकार मान लेती है और पीएम आवास योजना को लाइफ इंश्योरेंस के साथ फिर से लॉन्च किया जाता है तो बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है. अभी तक इस योजना में लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए जीवन बीमा या दिव्यांगता के खिलाफ किसी भी प्रकार के कवर की सुविधा नहीं है. लोन के साथ इन बिल्ट इंश्योरेंस प्लान का कोई प्रावधान नहीं किया गया है. सीआईआई का कहना है कि अगर पीएम आवास योजना के लोन के साथ इंश्यरेंस का लाभ मिल जाए तो विपरीत परिस्थितियों में घर का खर्च भी चलता रहेगा और घर बनने का काम भी नहीं रुकेगा.

जीवन बीमा देने से लाभ

सीआईआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, पीएमएवाई स्कीम को फिर से लॉन्च करने की जरूरत है जिसके साथ क्रेडिट लिंक्ड इंश्योरेंस या अनिवार्य रूप से हर लोन लेने वाले व्यक्ति को जीवन बीमा का लाभ दिया जा सकता है. इससे ‘सबको आवास’ के लक्ष्य में कोई दिक्कत नहीं आएगी. उधारकर्ता की मृत्यु होने या विकलांगता पर भी घर बनने का काम नहीं रुकेगा. कुछ ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए परिवारों को घर मिले न कि लोन. इसमें लाइफ इंश्योरेंस बड़ी भूमिका निभा सकता है. देश में विकास तेजी से हो, इसके लिए सस्ते मकान मुहैया कराया जाना सबसे बड़ी जरूरत है. पीएम आवास योजना के तहत अगर उधारकर्ता की मृत्यु हो जाए तो घर बनने से रुक जाएगा और लोन का असर अलग होगा. परिवार भी बदहाल हो जाएगा.

कोरोना में बीमा की ज्यादा जरूरत

कोरोना के समय में लोगों और उनकी आजीविका पर गंभीर असर पड़ा है. दूसरी लहर में तेजी से मृत्यु दर में बढ़ोतरी देखी गई. ऐसी स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता देना सबसे बड़ी जरूरत है. पीएमएवाई स्कीम के साथ जीवन बीमा का लाभ देने से आर्थिक रूप से परेशान लोगों को बड़ा लाभ हो सकता है. प्लान के तहत सरकार चाहे तो लाइफ इंश्योरेंस के लिए एक स्टैंडर्ड प्रीमियम तय कर सकती है. इसके माध्यम से बीमा देने वाली कंपनी पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कवर दे सकता है. सुविधा यह होनी चाहिए कि लोन की राशि के बराबर ही लोन लेते वक्त ही बीमा कवर का लाभ दे दिया जाए.

बीमा का क्या होगा लाभ

PMAY स्कीम के तहत अभी ये होता है कि किसी प्रॉपर्टी के नाम पर बैंक की तरफ से लोन मिलता है. बैंकों के लिए यह लोन सुरक्षित होता है क्योंकि ऋण के बदले उनके पास प्रॉपर्टी बंधक के रूप में होती है. उधारकर्ता की मृत्यु हो जाए तो परिवार को कर्ज चुकाना होता है या मकान से हाथ धोना पड़ता है. उधारकर्ता की मृत्यु होने पर संभव है कि घर बनने का काम रुक जाए और परिवार और भी तंगहाली में चला जाए. दूसरी तरफ लोन चुकाने वाला आदमी ही नहीं रहेगा तो बैंकों पर भी असर पड़ेगा और लोन का पैसा एनपीए में जा सकता है, इससे बचने के लिए जीवन बीमा का बंदोबस्त किया जा सकता है जिससे पूरे परिवार को सुरक्षा मिलेगी.

0 Response to "PM आवास योजना में मिल सकती है एक और बड़ी सुविधा, जानिए इसके बारे में सबकुछ"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post