-->
MP व्यापमं घोटाला: 73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए; कोर्ट जारी कर सकता है गिरफ्तारी वारंट

MP व्यापमं घोटाला: 73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए; कोर्ट जारी कर सकता है गिरफ्तारी वारंट


मध्यप्रदेश के सबसे चर्चित घोटाले व्यापमं ( मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल) मामले में सीबीआई ने कोर्ट में 73 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल (cbi charge sheet) की है. इसके अलावा सीबीआई (CBI) ने 13 नए आरोपी भी बनाए हैं

MP व्यापमं घोटाला: 73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए; कोर्ट जारी कर सकता है गिरफ्तारी वारंट
व्यापमंघोटाले में CBI ने कोर्ट में 73 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.

मध्यप्रदेश के सबसे चर्चित घोटाले व्यापमं ( मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल) मामले में सीबीआई ने कोर्ट में 73 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल (cbi charge sheet) की है. इसके अलावा सीबीआई (CBI) ने 13 नए आरोपी भी बनाए हैं. सीबीआई ने पूरक चालान के साथ सीबीआई ने चार्जशीट (charge sheet) दाखिल की है. इस मामले में कोर्ट जल्‍द गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकती है.

व्यापमं ( मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल) पीएमटी-2012 घोटाले (Vyapam scam) में CBI ने विशेष न्यायाधीश नीतिराज सिसौदिया की कोर्ट में 73 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.चार्जशीट में 13 नए आरोपी बनाए गए हैं. इनमें मिडिल मैन (मध्यस्थ), चार पैरेंट्स, तीन मुन्ना भाई (छात्र की जगह बैठकर परीक्षा देने वाले) और 3 लाभार्थी शामिल हैं. चार्जशीट में व्यापमं ( मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल) के तत्कालीन निदेशक पंकज त्रिवेदी, तत्कालीन वरिष्ठ सिस्टम एनालिस्ट नितिन मोहिन्द्रा, तत्कालीन डिप्टी सिस्टम एनालिस्ट अजय कुमार सेन और तत्कालीन प्रोग्रामर सीके मिश्रा के नाम दर्ज हैं.

सीटों को मुंह मांगी कीमत पर बेचते थे कॉलेज

CBI के विशेष लोक अभियोजक सतीश दिनकर के मुताबिक, इस मामले की जांच में इस घोटाले में 4 मेडिकल कॉलेज पीपुल्स, चिरायु, एलएन और इंडेक्स मेडिकल कॉलेजों की बड़ी भूमिका सामने आई है. इनके कॉलेज के प्रबंधन पर आरोप है कि मेरिट में आने वाले छात्र-छात्राओं को सरकारी कोटे की सीटों पर दाखिला देते और फिर उनसे सीटें सरेंडर करवाकर कॉलेज की सीटों को मुंह मांगी कीमत पर बेचते थे.

6 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट जारी कर सकता है गिरफ्तारी वारंट

CBI ने जिन 13 लोगों को आरोपी बनाया है, उनमें से छह को बुधवार और सात को गुरुवार को कोर्ट पेश होने के लिए कहा था, लेकिन बुधवार को 6 में से एक भी आरोपी पेश नहीं हुआ है. कोर्ट में पेश नहीं होने वाले इन 6 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकता है.

इससे पहले CBI ने पीएमटी-2012 व्यापमं घोटाले में कुल 592 लोगों के खिलाफ 23 नवंबर 2017 को चार्जशीट चार्जशीट दाखिल की थी. एक अनुमान के मुताबिक व्यापमं के पीएमटी के 2012 घोटाले में करोड़ों का लेनदेन हुआ था.

0 Response to "MP व्यापमं घोटाला: 73 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए; कोर्ट जारी कर सकता है गिरफ्तारी वारंट"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post