-->
MP में अनोखी चोरी! गायब हुए 10 क्विंटल सर के बाल, पीड़ित बोला: गली-गली जा कर इकठ्ठा किए थे 8 इंच से लंबे बाल

MP में अनोखी चोरी! गायब हुए 10 क्विंटल सर के बाल, पीड़ित बोला: गली-गली जा कर इकठ्ठा किए थे 8 इंच से लंबे बाल


पीड़ित फेरी वाले ने 22 बोरों में इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन से 10 क्विंटल बाल भिजवाए थे. इसमें से केवस 3 बोरे ही हावड़ा पहुंचे. वहीं इंदौर पुलिस ने फिलहाल मामला दर्ज करने से मना किया है

MP में अनोखी चोरी!  गायब हुए 10 क्विंटल सर के बाल, पीड़ित बोला: गली-गली जा कर इकठ्ठा किए थे 8 इंच से लंबे बाल
बालों को गली-गली जा कर किया जाता है इकठ्ठा.

मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में एक अनोखी चोरी का मामला सामने आया है. दरअसल इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन से 10 क्विंटल से ज्यादा सर के बाल चोरी हो गए हैं (Hair Robbery). चोरी किए गए बालों की कीमत 60 लाख रुपए है. हालांकि, मामले में अभी तक FIR दर्ज नहीं हुई है. पीड़ित फेरी वाले ने बाताया कि इन बालों को वो गली-गली जा कर इकठ्ठा करते हैं. चोरी होने के बाद उनकी सारी मेहनत बरबाद हो गई.

दरअसल 6 जुलाई 2021 को इंदौर रेलवे स्टेशन से कोलकाता-हावड़ा के लिए 22 बाल के बोरे बुक कराए थे, जिसका बिल्टी नंबर 63498 था. इसमें तय समय पर सिर्फ 3 बोरे ही हावड़ा पहुंचे, जबकि 19 बोरी चोरी हो गए. इसके बाद फेरीवाले सुनील और उसके दोस्त इंदौर में FIR कराने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया. उनका कहना था कि बिल्टी में नकली बालों का जिक्र है और कीमतें भी कम लिखी गई हैं. सुनील का कहना है कि हम कई सालों से बाल हावड़ा भेजने का काम कर रहे हैं, लेकिन इस बार रेलवे के पार्सल विभाग की लापरवाही साफ दिखाई दे रही है. पुलिस भी हमारी मदद नहीं कर रही है. 22 बोरे में 1000 किलो से ज्यादा बाल थे. यह हमारी 1 साल की कमाई थी, जिस पर पानी फिर चुका है.

महिलाओं के 8 इंच से लंबे बालों की डिमांड

पीड़ित ने बातया कि वह एक किलो बाल 5 हजार रुपए तक में बेचते हैं. बाल इकट‌्ठा करने के लिए वे गली-गली घूमते हैं. शर्त यह होती है कि बाल कटे हुए नहीं केवल कंघी से गिरे हुए हों और वे भी महिलाओं के होने चाहिए. साथ ही बाल की लंबाई कम से कम 8 इंच होनी चाहिए. इस बाल से विग बनाए जाते हैं. बालों के इस कारोबार में 150 से ज्यादा लोग इंदौर समेत आसपास के इलाकों में सक्रिय हैं. सभी लोग गली-गली घूमकर बाल खरीदते हैं. ये बाल के बदले नगद रुपए देते हैं. इस कारण से इनकी जमापूंजी भी खत्म हो गई है.

हावड़ा पार्सल विभाग से किया जा रहा संपर्क

इधर, इंदौर RPF के प्रभारी हरीश कुमार का कहना है कि हमने कोलकाता के हावड़ा पार्सल विभाग से संपर्क किया है. अगर हमें हावड़ा में बाल की बोरियां न मिलने की सूचना मिल जाती है, तो मामला दर्ज किया जाएगा. कोलकाता के एक व्यापारी मोहम्मद हसन ने बताया कि मध्य प्रदेश से अभी 5 से 6 फीसदी बाल ही आ रहे हैं. यहां के बालों की क्वालिटी भी उतनी बेहतर नहीं है. ये रुखे और कमजोर होते हैं.

बाजार में गुजरात के बालों की ज्यादा डिमांड

सुनील ने बताया कि बाजार में गुजरात के बालों की मांग सबसे अधिक है. वहां के बाल मजबूत और चमकदार होते हैं. अभी कोरोना के चलते व्यवसाय में मंदी छाई हुई है. एक अनुमान के मुताबिक, पूरे मध्यप्रदेश से हर साल 50 करोड़ रुपए के बाल का कारोबार होता है. मोहम्मद हसन बताते हैं कि उनके पास मध्यप्रदेश के अलावा बिहार और राजस्थान से बाल आते हैं. कोलकाता से 90 फीसदी बाल चीन भेजे जाते हैं.

0 Response to "MP में अनोखी चोरी! गायब हुए 10 क्विंटल सर के बाल, पीड़ित बोला: गली-गली जा कर इकठ्ठा किए थे 8 इंच से लंबे बाल"

Post a Comment


INSTALL OUR ANDROID APP

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post