-->
Monsoon Skin Care : मॉनसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

Monsoon Skin Care : मॉनसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय


Monsoon Skin Care : मॉनूसन में अक्सर कई त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समय नमी अधिक होने के कारण त्वचा चिपचिपी और बेजान नजर आती है. ऐसे में त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत होती है

Monsoon Skin Care :  मॉनसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय
मॉनसून में त्वचा के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम में नमी और पसीने के कारण त्वचा पर छिद्र अक्सर तेल और गंदगी से भर जाते हैं. इस दौरान कई त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे मुंहासे और रेडनेस आदि. ऐसे में त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत होती है. मॉनसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

हल्दी – एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी एक बेहतरीन मसाला है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. ये सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये सुस्त त्वचा से बचाव करती है. इसके लिए एक कप बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. दूध/पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट बना लें. अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर से मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें. फिर, ठंडे पानी से धो लें.

शहद – शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. ये त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने में मदद करता है. शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं. ये दाग-धब्बों और मुंहासों को भी कम करते हैं. ये ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है. ये पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आपको शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना होगा. इसे लगाने से पहले त्वचा को साफ कर लें. इसके बाद कुछ मिनट के लिए शहद से मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें.

जैतून का तेल – जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. ये त्वचा को जल्दी बुढ़ा होने से रोकता है. जैतून का तेल त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें. अब एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, अधिक पानी को निचोड़ लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग एक मिनट के लिए रख दें. तौलिये को फिर से गर्म पानी में डुबोएं और चेहरे और गर्दन पर अधिक तेल को धीरे से पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें. अब, एक और साफ तौलिये से चेहरे और गर्दन को सुखा लें. आपको इस स्टेप को अपने मॉनसून स्किनकेयर रूटीन में भी शामिल करना चाहिए.

0 Response to "Monsoon Skin Care : मॉनसून में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post