-->
Instagram के जरिये ऑनलाइन बिजनेस से 10 लाख रुपये कमाती हैं ये महिला, Idea पसंद आए तो आप भी कर सकते हैं

Instagram के जरिये ऑनलाइन बिजनेस से 10 लाख रुपये कमाती हैं ये महिला, Idea पसंद आए तो आप भी कर सकते हैं


भावना ने अपनी बेटी और उसके दोस्तों के लिए मास्क बनाया. सबने इंस्टाग्राम पर इसे डाल दिया. तारीफ हुई और इस तरह उनकी बेटी ने ऐसे मास्क को ऑनलाइन बेचने की सलाह दी. उनका आइडिया चल निकला

Instagram के जरिये ऑनलाइन बिजनेस से 10 लाख रुपये कमाती हैं ये महिला, Idea पसंद आए तो आप भी कर सकते हैं
Instagram Store के जरिये आप भी कर सकते हैं भावना की तरह कमाई!

कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगों का कारोबार प्रभावित हुआ है. कइयों का बिजनेस बर्बाद हो गया. कोरोना ने लगभर हर सेक्टर पर बुरा असर डाला. अन्य व्यवसाइयों की तरह अमरावती की भावना मनोज देसवानी का फैमिली बिजनेस भी कोरोना के कारण चौपट हो रहा था. परिवार का टेक्सटाइल का बिजनेस था और वह महिलाओं के लिए एक बु​टीक चलाती थीं. लेकिन लॉकडाउन में उनके बिजनेस को जोरदार झटका लगा.

भावना ने हार मानने की बजाय बिजनेस को फिर खड़ा करने की ठान ली. इसके लिए उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम (Instagram) का सहारा लिया. उन्होंने बुटीक व्यवसाय के लिए अपना Instagram Store लॉन्च किया. महामारी के दौरान उन्होंने मास्क बेचने से शुरुआत की और अब ऑनलाइन कपड़े और एक्‍सेसरीज बेचती हैं. उनकी आमदनी का 80 फीसदी इंस्टाग्राम से ही आता है. हर महीने वह 50,000 से 80,000 रुपये कमा लेती हैं. लेकिन उनकी कामयाबी का यह सफर इतना आसान भी नहीं था.

बचपन में पिता को खोया, लगन और मेहनत से टीचर बनीं

भावना ने इस जर्नी के बारे में YourStory से अपनी कहानी साझा की है. 6 बहनों में से एक भावना महज 8 साल की थीं, जब उनके सिर से पिता का साया उठ गया. वह 10वीं क्लास में गईं तो कपड़े की सिलाई और कढ़ाई वगैरह सीखना शुरू कर दिया था. उन्होंने पढ़ाई जारी रखी और बीएड किया. इसके बाद वह एक स्कूल में टीचर बन गईं. ये शादी से पहले की बात है.

शादी के बाद उनके लिए अध्यापन जारी रखना कठिन हो रहा था. घर और बाहर का काम करना मुश्किल था. फिर बच्चों की जिम्मेदारी आ गई. ऐसे में पढ़ाना छोड़ दिया और परिवार के टेक्सटाइल बिजनेस में शामिल होने का मन बना लिया.

लॉकडाउन ने लगा दिया बिजनेस पर ग्रहण

भावना के ननिहाल में भी लोग फैशन और कपड़ा व्यवसाय से जुड़े थे, इसलिए उनके लिए यह काम बहुत नया नहीं था. टीचर रहते हुए भी वह मदद किया करती थीं. योर स्टोरी को उन्होंने बताया है कि वर्ष 2000 तक वह पारिवारिक बुटीक का हिस्सा थीं और लड़कियों, महिलाओं के लिए मेड-टू-ऑर्डर कपड़े तैयार करती थीं. लेकिन लॉकडाउन ने उनके बिजनेस पर ग्रहण लगा दिया.

यूं चल निकला इंस्टाग्राम का आ​इडिया

उनकी छोटी बेटी निफ्ट में जाना चाह रही थी. कॉलेज एक्सप्लोर करते हुए उन्होंने अपनी बेटी और उसके दोस्तों के लिए मास्क बनाया. सबने इंस्टाग्राम पर इसे डाल दिया. तारीफ हुई और इस तरह उनकी बेटी ने ऐसे मास्क को ऑनलाइन बेचने की सलाह दी. उनका आइडिया चल निकला.

भावना कहती हैं कि 2020 में उन्होंने करीब 4,000 मास्क बेचे. इसके बाद उन्होंने हेयर एक्सेसरीज लॉन्च की. फिर कस्टमर्स और क्लाइंट्स ने उनसे अलग-अलग तरह के कपड़े और ड्रेस बनाने की रिक्वेस्ट की. सितंबर 2020 तक वह मास्क, बालों के सामान और कपड़े, कुर्तियां, बच्चों के वस्त्र, और बहुत कुछ बेचने लगीं. अब वह कढ़ाई, पेंटिंग, छपाई, बुनाई और अन्य विकल्पों के साथ वस्त्र, साड़ी और दुपट्टे को कस्टमाइज करती हैं.

ऑनलाइन ऑर्डर से होम डिलीवरी तक

सामान का ऑनलाइन ऑर्डर करनेवाले ग्राहकों तक डिलीवरी के लिए उन्होंने शिपरॉकेट के साथ करार किया. कस्टमर्स इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं और भावना देशभर में कहीं भी पैकेज भेजती है. 1 किलो के पैक का लॉजिस्टिक चार्ज 50 रुपये रखा गया है. वह बताती हैं कि उन्हें ड्रेस बनाने और उसे भेजने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है.

ऑर्डर लेना और डिजाइन तैयार करना उनके जिम्‍मे होता है, जबकि डिलीवरी का काम उनकी बेटी संभालती है. बेंगलुरु, असम, पांडिचेरी समेत कई शहरों में उनके सामान के ग्राहक मौजूद हैं. ऑनलाइन बिक्री से हर महीने उनकी कमाई कैलकुलेट करें तो उनकी आमदनी सालाना 10 लाख के करीब पहुंच जाती है.

0 Response to "Instagram के जरिये ऑनलाइन बिजनेस से 10 लाख रुपये कमाती हैं ये महिला, Idea पसंद आए तो आप भी कर सकते हैं"

Post a Comment

Slider Post