-->
Health Tips : ज्यादा चिकन खाने से भी बिगड़ सकती है सेहत, जानिए कैसे?

Health Tips : ज्यादा चिकन खाने से भी बिगड़ सकती है सेहत, जानिए कैसे?


चिकन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान भी होता है

Health Tips : ज्यादा चिकन खाने से भी बिगड़ सकती है सेहत, जानिए कैसे?
चिकन खाने के नुकसान

नॉन वेजिटेरिएन लोगों को चिकन बहुत पसंद होता है. इसमें प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. चिकन से कई तरह के फूड आइटम्स बनते हैं. कई लोगों को चिकन इतना पसंद होता है कि रोजाना खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में चिकन खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अधिक मात्रा में चिकन खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल, वजन बढ़ना समेत अन्य परेशानी हो सकती हैं. आइए जानते हैं, अधिक चिकन खाने से क्या नुकसान होता है.

कोलेस्ट्रोल बढ़ता है

सही तरीके से चिकन खाना से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल नहीं बढ़ता हैं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. अगर आप डीप फ्राइड चिकन खाने के शौकीन हैं तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. दरअसल, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सफेद चिकन ठीक उसी प्रकार कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जैस रेड मीट करता है. आप कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए उबला, ग्रिल्ड या बेक्ड चिकन का सेवन करें.

हाई हीट फूड

चिकन का तासीर गर्म होता है. ये आपके शरीर के टेंपरेचर को बढ़ाने के काम करता है. आसान भाषा में कहें तो ये शरीर में तापमान बढ़ाने का काम करता है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में कई लोगों की नाक से पानी आने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वो रोजोना चिकन खाते हैं. अगर चिकन खाते समय आपके नाक से भी पानी आने लगता है तो बेहतर है कि आप कुछ दिन बाद खाएं.

वजन बढ़ाता है

रोजाना चिकन खाने से वजन बढ़ता है. चिकन बीरयानी, बटर चिकन, फ्राइड चिकन जैसी चीजों में कैलोरी की अधिक मात्रा होता है. इसलिए बेहतर है कि आप हफ्ते में एक बार खाएं. लेकिन रोजाना खाने से वजन बढ़ सकता है और इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ जाता है.

यूटीआई से संबंध

चिकन की कुछ किस्मों को खाने से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. अमेरिकी की स्टडी के अनुसार, कुछ चिकन में ई. कोली नाम का स्ट्रेन होता है जिसमें यूटीआई समेत अन्य संक्रमण होता है.

0 Response to "Health Tips : ज्यादा चिकन खाने से भी बिगड़ सकती है सेहत, जानिए कैसे?"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post