-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Health Tips : डाइट में शामिल कर सकते हैं ये बेहतरीन 6 सुपरफूड्स

Health Tips : डाइट में शामिल कर सकते हैं ये बेहतरीन 6 सुपरफूड्स


Health Tips : इन सुपरफूड्स में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इनका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आइए जानें ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी हैं

Health Tips :  डाइट में शामिल कर सकते हैं ये बेहतरीन 6 सुपरफूड्स
ये सुपरफूड्स स्वास्थ्य के लिए हैं लाभकारी

कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं. इन म में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इन फूड्स का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. आइए जानें ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है.

अलसी की बीज – ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. ये त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करता है. वजन घटाने में मदद करने के लिए ये एक बेहतरीन सुपरफूड है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल रहित हैं, इसलिए ये आपके हृदय के लिए बेहद अच्छे हैं. बालों का झड़ना एक आम समस्या है. ये बीज बालों के लिए फायदेमंद हैं.

नारियल – नारियल का तेल सुपरफूड माना जाता है. इसका इस्तेमाल खाना पकाने, सौंदर्य और व्यंजन आदि में किया जाता है. नारियल का तेल बॉडी लोशन, फेस क्रीम में मौजूद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. ये रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है. इसका इस्तेमाल आप कई तरह के व्यंजनों में कर सकते हैं.

पपीता – पपीते में पैपिन भरपूर मात्रा में होता है. ये त्वचा को निखारने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल मास्क, क्रीम और लोशन के रूप में कर सकते हैं. पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है. ये हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत है.

क्विनोआ – क्विनोआ कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है. इससे त्वचा अधिक ग्लोइंग और स्वस्थ रहती है. ये त्वचा के उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कि झुर्रियां, धब्बे आदि से लड़ने में मदद करता है. ये त्वचा के ऑयल को निकालने में मदद करता है. ये मुंहासों को दूर करने में मदद करता है.

एलोवेरा – नारियल की तरह ही एलोवेरा भी बेहद फायदेमंद है. ये कई त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल मुंहासे, निशान और सनबर्न के इलाज के लिए किया जाता है. एलोवेरा जेल त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है. एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज और सीने की जलन को ठीक करने में मदद मिलती है, ये साफ त्वचा के साथ-साथ पाचन के लिए भी लाभदायक है.

जैतून का तेल – ये तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये कोलेस्ट्रॉल, हृदय, स्तन या पाचन समस्याओं के जोखिम को कम करता है. इसके लिए आप आप वर्जिन जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये न केवल खाने में पौष्टिक स्वाद जोड़ता है बल्कि आप ब्यूटी रूटीन में भी शामल कर सकते हैं. इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं. इसे बालों या नाखूनों पर लगाने से लेकर लिप स्क्रब तक में इस्तेमाल कर सकते हैं.

0 Response to "Health Tips : डाइट में शामिल कर सकते हैं ये बेहतरीन 6 सुपरफूड्स"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post