Skip to main content

Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें


Today Current Affairs: नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. एशिया का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर बिहार के पटना में शुरू होगा. ये हैं हफ्ते की बड़ी खबरें

Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें
Current Affairs (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Current Affairs National International News: दुनियाभर में बीते दिनों हुई घटनाओं से जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं. नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वास मत हासिल कर लिया है (Current Affairs), पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अब रूस में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन भी करेगा, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदल दिया गया है और भारत में पहली बार भिक्षु फल की खेती शुरू की गई है (Weekly Current Affairs). चलिए विस्तार से इन बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं.

जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला गया

सरकार ने आधिकारिक तौर पर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदलकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट (High Court of Jammu & Kashmir and Ladakh) रख दिया है. इस बदलाव के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (कठिनाई निवारण) आदेश, 2021 पर हस्ताक्षर किए हैं.

संसद का मानसून सत्र शुरू

संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) 19 जुलाई, 2021 से शुरू हो गया है और इसके 13 अगस्त को समाप्त होने की उम्मीद है. सत्र में ईंधन की कीमतों में वृद्धि, टीकाकरण रणनीति और महामारी सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेरा.

भारत के पहले भिक्षु फल की खेती हिमाचल प्रदेश में शुरू

चीन के भिक्षु फल (Monk Fruit) की खेती हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में शुरू हो गई है. उसकी शुरुआत पालमपुर के साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 21 जुलाई, 2021 से की है. यह भारत में इसकी पहली खेती होगी. तीन साल पहले चीन से आयात किए गए 50 बीज को ट्रायल के लिए बोया गया है.

पाकिस्तान, अमेरिका, उज्बेकिस्तान और अफगानिस्तान ने नया क्वाड समूह बनाया

पाकिस्तान, अमेरिका, उज्बेकिस्तान और अफगानिस्तान ने क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए एक नया क्वाड समूह (Quadrilateral Diplomatic Platform) बनाने पर सहमति व्यक्त की है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से इसे स्थापित करने की घोषणा की गई थी. जल्द ही चारों देशों के प्रतिनिधि भी बैठक करेंगे.

पेगासस स्पाइवेयर से लोगों की निगरानी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस (Israeli Spyware Pegasus) का इस्तेमाल करीब 300 भारतीयों की निगरानी करने के लिए किया गया है. इन लोगों में वैज्ञानिक, पत्रकार, सरकारी अधिकारी और तीन विपक्षी नेता शामिल हैं. पेगासस स्पाइवेयर प्रोग्राम को इजरायल के एनएसओ समूह ने बनाया है.

रूस की स्पुतनिक वी का उत्पादन करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगी (Serum Institute of India). इसका उत्पादन सितंबर, 2021 से शुरू होगा, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दमित्रीव ने इस बात की जानकारी दी है.

भारत में बनेगा एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर

भारत और एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर (एनडीआरसी) का निर्माण बिहार के पटना विश्वविद्यालय परिसर (PU Campus) में किया जाएगा. मानसून सत्र के बाद इसपर (Dolphin Research Centre) काम शुरू होने की उम्मीद है.

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा गिरफ्तार

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) को मुंबई क्राइम ब्रांच ने सोमवार रात गिरफ्तार किया था. उनपर अश्लील फिल्में बनाने का आरोप लगा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, राज कुंद्रा ने अश्लील फिल्मों की इंडस्ट्री में करीब 8 से 10 करोड़ रुपये लगाए थे.

नेपाल के नए प्रधानमंत्री ने विश्वास मत जीता

नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) अब आधिकारिक रूप से देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने रविवार को प्रतिनिधि सभा में 165 वोटों से बहुमत हासिल कर लिया है. देउबा को 12 जुलाई के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 13 जुलाई को इस पद पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नियुक्त किया था.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories