-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें

Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें


Today Current Affairs: नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. एशिया का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर बिहार के पटना में शुरू होगा. ये हैं हफ्ते की बड़ी खबरें

Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें
Current Affairs (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Current Affairs National International News: दुनियाभर में बीते दिनों हुई घटनाओं से जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं. नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वास मत हासिल कर लिया है (Current Affairs), पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अब रूस में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन भी करेगा, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदल दिया गया है और भारत में पहली बार भिक्षु फल की खेती शुरू की गई है (Weekly Current Affairs). चलिए विस्तार से इन बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं.

जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला गया

सरकार ने आधिकारिक तौर पर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदलकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट (High Court of Jammu & Kashmir and Ladakh) रख दिया है. इस बदलाव के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (कठिनाई निवारण) आदेश, 2021 पर हस्ताक्षर किए हैं.

संसद का मानसून सत्र शुरू

संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session of Parliament) 19 जुलाई, 2021 से शुरू हो गया है और इसके 13 अगस्त को समाप्त होने की उम्मीद है. सत्र में ईंधन की कीमतों में वृद्धि, टीकाकरण रणनीति और महामारी सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेरा.

भारत के पहले भिक्षु फल की खेती हिमाचल प्रदेश में शुरू

चीन के भिक्षु फल (Monk Fruit) की खेती हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में शुरू हो गई है. उसकी शुरुआत पालमपुर के साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 21 जुलाई, 2021 से की है. यह भारत में इसकी पहली खेती होगी. तीन साल पहले चीन से आयात किए गए 50 बीज को ट्रायल के लिए बोया गया है.

पाकिस्तान, अमेरिका, उज्बेकिस्तान और अफगानिस्तान ने नया क्वाड समूह बनाया

पाकिस्तान, अमेरिका, उज्बेकिस्तान और अफगानिस्तान ने क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए एक नया क्वाड समूह (Quadrilateral Diplomatic Platform) बनाने पर सहमति व्यक्त की है. अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से इसे स्थापित करने की घोषणा की गई थी. जल्द ही चारों देशों के प्रतिनिधि भी बैठक करेंगे.

पेगासस स्पाइवेयर से लोगों की निगरानी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल के स्पाईवेयर पेगासस (Israeli Spyware Pegasus) का इस्तेमाल करीब 300 भारतीयों की निगरानी करने के लिए किया गया है. इन लोगों में वैज्ञानिक, पत्रकार, सरकारी अधिकारी और तीन विपक्षी नेता शामिल हैं. पेगासस स्पाइवेयर प्रोग्राम को इजरायल के एनएसओ समूह ने बनाया है.

रूस की स्पुतनिक वी का उत्पादन करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगी (Serum Institute of India). इसका उत्पादन सितंबर, 2021 से शुरू होगा, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दमित्रीव ने इस बात की जानकारी दी है.

भारत में बनेगा एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर

भारत और एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन रिसर्च सेंटर (एनडीआरसी) का निर्माण बिहार के पटना विश्वविद्यालय परिसर (PU Campus) में किया जाएगा. मानसून सत्र के बाद इसपर (Dolphin Research Centre) काम शुरू होने की उम्मीद है.

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा गिरफ्तार

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) को मुंबई क्राइम ब्रांच ने सोमवार रात गिरफ्तार किया था. उनपर अश्लील फिल्में बनाने का आरोप लगा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, राज कुंद्रा ने अश्लील फिल्मों की इंडस्ट्री में करीब 8 से 10 करोड़ रुपये लगाए थे.

नेपाल के नए प्रधानमंत्री ने विश्वास मत जीता

नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) अब आधिकारिक रूप से देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने रविवार को प्रतिनिधि सभा में 165 वोटों से बहुमत हासिल कर लिया है. देउबा को 12 जुलाई के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 13 जुलाई को इस पद पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नियुक्त किया था.

0 Response to "Current Affairs: स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का नाम बदला, ये हैं बीते दिनों की बड़ी खबरें"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post