-->
Current Affairs In Hindi – 29 July 2021 - Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 29 July 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. केंद्रीय कैबिनेट ने DICJEC संशोधन बिल को मंजूरी दे दी है जिसके तहत अब बैंक के डूबने पर ग्राहकों की कितनी रकम सुरक्षित रहेगी?

2 लाख रुपए
3 लाख रुपए
4 लाख रुपए
5 लाख रुपए

उत्तर: 5 लाख रुपए – केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन एक्ट (DICJEC) संशोधन बिल को मंजूरी दे दी है जिसके तहत अब किसी भी बैंक के डूबने या बंद होने पर ग्राहकों की 5 लाख रुपए सुरक्षित रहेंगे. डिपॉजिटर्स को 90 दिन के भीतर यह रकम मिल जाएगी. इस सिर्फ इस संशोधन बिल को संसद की मंजूरी मिलना बाकी है.

प्रश्न 2. 23 वें कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुना गया है?

बीएस येदियुरप्पा
अरविंद बेलाडी
बसवराज बोम्मई
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: बसवराज बोम्मई - 27 जुलाई, 2021 को, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल ने सर्वसम्मति से बसवराज एस बोम्मई को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना। 61 वर्षीय बीएस येदियुरप्पा का स्थान लेंगे, जिन्होंने 26 जुलाई, 2021 को इस्तीफा दे दिया था। वह 28 जुलाई, 2021 को कर्नाटक के 23 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इससे पहले, बसवराज बोम्मई बीएसवाई सरकार में गृह मंत्री थे। .

प्रश्न 3. गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को किस शहर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है?

मुंबई
दिल्ली
कोलकाता
पुणे

उत्तर: दिल्ली – गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना जो की बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के डायरेक्टर जनरल के तौर पर तैनात थे उन्हें हाल ही में दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. साथ ही आईटीबीपी के डायरेक्टर जनरल सुरजीत सिंह देसवाल को बीएसएफ का का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. दिल्ली पुलिस में इस समय 80 हजार जवान तैनात हैं.

प्रश्न 4. संसद के किस सदन में हाल ही में विपक्ष के विरोध के बीच फैक्टरिंग रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल 2021 पारित किया गया है?

राज्यसभा
लोकसभा
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: लोकसभा – संसद के सदन लोकसभा में हाल ही में विपक्ष के विरोध के बीच फैक्टरिंग रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल 2021 पारित किया गया है. जिसका उद्देश्य फैक्टरिंग व्यवसाय में संलग्न होने वाली संस्थाओं के दायरे को बढ़ाकर, इस फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम, 2011 को उदार बनाना है. अब इस बिल को राज्यसभा में विचार के लिए पेश किया जाएगा.

प्रश्न 5. 29 जुलाई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

मोहन बागान दिवस
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
राष्ट्रीय ज्ञान दिवस
राष्ट्रीय डाक दिवस

उत्तर: मोहन बागान दिवस – 29 जुलाई को पूरे भारत में मोहन बागान दिवस मनाया जाता है. आज के दिन 131 साल पुराना 1911 का यह क्लब प्रतिष्ठित IFA शील्ड टूर्नामेंट जीतने वाला एकमात्र भारतीय क्लब बना था. दरअअसल, 109 साल पहले आज ही के दिन मोहन बागान ने IFA शील्ड फाइनल में ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को पराजित किया था.

प्रश्न 6. हाल ही में किसने दृष्टि (vision) पर अब तक के पहले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

केंद्र सरकार
संयुक्त राष्ट्र
यूनेस्को
निति आयोग

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में दृष्टि (vision) पर अब तक के पहले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य वर्ष 2030 तक लगभग 1.1 बिलियन लोगों की मदद करना है, जो दृष्टि हानि से पीड़ित हैं. साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने अपने 193 सदस्य देशों से कहा है की वे अपने प्रत्येक नागरिक की आंखों की देखभाल सुनिश्चित करें.

प्रश्न 7. गूगल की किस पैरेंट कंपनी ने एक नई रोबोटिक्स कंपनी “इंट्रिंसिक (Intrinsic)” शुरू करने की घोषणा की है?

यूट्यूब
अल्फाबेट
फिटबिट
वाय्मो

उत्तर: अल्फाबेट – गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में एक नई रोबोटिक्स कंपनी “इंट्रिंसिक (Intrinsic)” शुरू करने की घोषणा की है. जो की रोबोट के लिए विकसित होने वाले सॉफ़्टवेयर पर केंद्रित होगी. ये इंट्रिंसिक कंपनी अल्फाबेट की सहायक कंपनी “एक्स” के भीतर वर्षों के काम के बाद की गई है.

प्रश्न 8. हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की प्रिया मलिक ने कौन सा मेडल जीता है?

गोल्ड मेडल
सिल्वर मेडल
ब्रोंज मेडल
एल्युमीनियम मेडल

उत्तर: गोल्ड मेडल – हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की प्रिया मलिक ने 73 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में हंगरी की सेनिया पटापोविच को हराकर यह मेडल अपने नाम किया है. वर्ष 2019 में पुणे में आयोजित खेलो इंडिया खेलों में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था.

प्रश्न 9. 1 से 13 अगस्त तक भारत और किस देश के बीच वोल्गोग्राद में संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जायेगा?

जापान
चीन
अमेरिका
रूस

उत्तर: रूस – भारत और रूस के बीच 1 से 13 अगस्त तक वोल्गोग्राद में संयुक्त सैन्य अभ्यास “इंद्र-2021” का आयोजन किया जायेगा. यह संयुक्त सैन्य अभ्यास दोनों देशों के द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को और मजबूत व विकसित करेगा. यह सैन्य अभ्यास में दोनों देशों के 250 कर्मी हिस्सा लेंगे. यह अभ्यास दोनों देश की सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता और आपसी विश्वास को बढ़ाएगा.

प्रश्न 10. 26 जुलाई, 2021 को, पूर्वोत्तर का पहला बांस औद्योगिक पार्क कहाँ लॉन्च किया गया है?

असम
नगालैंड
मिजोरम
त्रिपुरा

उत्तर: असम - 26 जुलाई, 2021 को असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम के दीमा हसाओ जिले के मंडेरदिसा में पूर्वोत्तर के पहले बांस औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखी। परियोजना के बारे में: इसे उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय (DoNER मंत्रालय) द्वारा रुपये की अनुमानित लागत पर लागू किया जाएगा। 75 हेक्टेयर को कवर करने वाले क्षेत्र में 50 करोड़। एक बार पूरा होने के बाद, पार्क बांस आधारित उद्योगों के विकास के अलावा राज्य के आर्थिक विकास में योगदान देगा।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 29 July 2021 - Questions And Answers"

Post a Comment

Slider Post