-->
Current Affairs In Hindi – 22 July 2021 - Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 July 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में कितने लोग भुखमरी के कारण मरते है?

5 लोग
7 लोग
9 लोग
11 लोग

उत्तर: 11 लोग – ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में 11 लोग भुखमरी के कारण मरते है. जबकि पिछले वर्ष कोरोना काल में पूरे विश्व में अकाल जैसे हालात 7 का सामना करने वाले लोगों की संख्या 6 गुना बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के कारण विश्व में हर एक मिनट में करीब 7 लोगों की जान जाती है.

प्रश्न 2. भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी ने भारत के किस शहर में देश के पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की घोषणा की है?

पुणे
दिल्ली
हैदराबाद
मथुरा

उत्तर: मथुरा – भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने मथुरा शहर में अपनी रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट जल्द ही बनाने की घोषणा की है. जबकि इससे पहले प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करने वाली “ग्रे हाइड्रोजन” उत्पादन परियोजनाओं की घोषणा की गई है.

प्रश्न 3. भारत के लिए विनय प्रकाश को किस कंपनी ने नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है?

फेसबुक
गूगल
ट्विटर
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: ट्विटर – ट्विटर कंपनी ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है, नए आईटी नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां करना अनिवार्य है.

प्रश्न 4. चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर किस कंपनी ने 10% कर दिया है?

वर्ल्ड बैंक
एशियाई विकास बैंक
नाबार्ड
स्विस बैंक

उत्तर: एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक ने कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर 10% कर दिया है. जबकि मार्च 2021 में अंतिम तिमाही में, भारत की जीडीपी वृद्धि 6% हुई थी.

प्रश्न 5. प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने कितनी पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है?

3 पनडुब्बियों
6 पनडुब्बियों
9 पनडुब्बियों
12 पनडुब्बियों

उत्तर: 6 पनडुब्बियों – प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने 6 पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है. ये सभी पनडुब्बियां स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों से बड़ी होंगी, जिन्हें मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड में बनाया जा रहा है. इन पनडुब्बियों के निर्माण के लिए लार्सन एंड टुब्रो और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड को टेंडर जारी कर दिया गया है.

प्रश्न 6. 22 जुलाई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय झण्डा दिवस
राष्ट्रीय ज्ञान दिवस
राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस
राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस

उत्तर: राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस – 22 जुलाई को पूरे भारत में राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस मनाया जाता है. आज के दिन तिरंगे को अंगीकृत किये जाने के बाद पहली बार पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को इस तिरंगे को फहराया था. जबकि वर्ष 1947 में 22 जुलाई को डॉ राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता वाली सभा ने राष्ट्रीय ध्वज को अंगीकृत किया था.

प्रश्न 7. चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में कितने किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है?

300 किमी/घंटा
400 किमी/घंटा
500 किमी/घंटा
600 किमी/घंटा

उत्तर: 600 किमी/घंटा – चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में 600 किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है. अब इस ट्रेन के शुरू हों से शेनझेन से शंघाई तक की यात्रा जिसमें 10 घंटे लगते थे अब सिर्फ 5 घंटे लगेंगे. इस ट्रेन में व्हर्लपूल ब्रेक के लिए चुंबकीय ध्रुवों को विकसित करने में 19 महीने लगे. इस ट्रेन के अंदर सुचारू दूरसंचार सुनिश्चित करने के लिए 5G वाई-फाई सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग सुविधा ही है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 का सफल परीक्षण किया है?

जापान
अमेरिका
चीन
रूस

उत्तर: रूस – रूस ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. इस सीमा 600 किमी होने की उम्मीद है, यह मिसाइल प्रणाली अंतरिक्ष से होने वाले हमलों का मुकाबला करने में भी सक्षम है. इस S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को ट्रायम्फेटर-एम और प्रोमेथियस भी कहा जाता है.

प्रश्न 9. पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में किस देश के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है?

ईराक
श्री लंका
पेरू
इटली

उत्तर: पेरू – पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में पेरू के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है. उन्होंने चुनाव में दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी केलिको फुजीमोरी को हराया है. पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में देश के संविधान को फिर से तैयार करने का भी वादा किया है. पेड्रो कैस्टिलो पेरू के उत्तरी क्षेत्र के पैतृक गांव में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में कार्य करते थे.

प्रश्न 10. नौवहन विधेयक 2021 के लिए समुद्री सहायता का उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा है?

मर्चेंट शिपिंग एक्ट, 1958 को निरस्त करने के लिए
1927 के लाइटहाउस एक्ट को निरस्त करने के लिए
भारतीय बंदरगाह अधिनियम, 1908 को निरस्त करने के लिए
अंतर्देशीय पोत अधिनियम, 1917 को निरस्त करने के लिए

उत्तर : 1927 के लाइटहाउस एक्ट को निरस्त करने के लिए - 19 जुलाई 2021 को, सरकार ने राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया, जिसका उद्देश्य समुद्री नौवहन के लिए प्रकाशस्तंभों से आधुनिक सहायता को स्थानांतरित करने के लिए 1927 के प्रकाशस्तंभ अधिनियम को निरस्त करना है। इसे मार्च में लोकसभा में पारित किया गया था। 1927 का लाइटहाउस अधिनियम: इसका उद्देश्य देश भर में नेविगेशन के लिए समुद्री सहायता के रखरखाव, विकास और प्रबंधन करना है। इसे अंग्रेजों ने 1927 में अधिनियमित किया था।

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 22 July 2021 - Questions And Answers"

Post a Comment

Slider Post