Skip to main content

Current Affairs In Hindi – 22 July 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में कितने लोग भुखमरी के कारण मरते है?

5 लोग
7 लोग
9 लोग
11 लोग

उत्तर: 11 लोग – ऑक्सफैम की “दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज” रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में हर मिनट में 11 लोग भुखमरी के कारण मरते है. जबकि पिछले वर्ष कोरोना काल में पूरे विश्व में अकाल जैसे हालात 7 का सामना करने वाले लोगों की संख्या 6 गुना बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के कारण विश्व में हर एक मिनट में करीब 7 लोगों की जान जाती है.

प्रश्न 2. भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी ने भारत के किस शहर में देश के पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाने की घोषणा की है?

पुणे
दिल्ली
हैदराबाद
मथुरा

उत्तर: मथुरा – भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने मथुरा शहर में अपनी रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट जल्द ही बनाने की घोषणा की है. जबकि इससे पहले प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करने वाली “ग्रे हाइड्रोजन” उत्पादन परियोजनाओं की घोषणा की गई है.

प्रश्न 3. भारत के लिए विनय प्रकाश को किस कंपनी ने नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है?

फेसबुक
गूगल
ट्विटर
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: ट्विटर – ट्विटर कंपनी ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है, नए आईटी नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां करना अनिवार्य है.

प्रश्न 4. चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर किस कंपनी ने 10% कर दिया है?

वर्ल्ड बैंक
एशियाई विकास बैंक
नाबार्ड
स्विस बैंक

उत्तर: एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक ने कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 11% से घटाकर 10% कर दिया है. जबकि मार्च 2021 में अंतिम तिमाही में, भारत की जीडीपी वृद्धि 6% हुई थी.

प्रश्न 5. प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने कितनी पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है?

3 पनडुब्बियों
6 पनडुब्बियों
9 पनडुब्बियों
12 पनडुब्बियों

उत्तर: 6 पनडुब्बियों – प्रोजेक्ट 75-इंडिया के तहत सरकार ने 6 पनडुब्बियों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये जारी किए है. ये सभी पनडुब्बियां स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों से बड़ी होंगी, जिन्हें मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड में बनाया जा रहा है. इन पनडुब्बियों के निर्माण के लिए लार्सन एंड टुब्रो और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड को टेंडर जारी कर दिया गया है.

प्रश्न 6. 22 जुलाई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय झण्डा दिवस
राष्ट्रीय ज्ञान दिवस
राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस
राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस

उत्तर: राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस – 22 जुलाई को पूरे भारत में राष्ट्रीय झण्डा अंगीकरण दिवस मनाया जाता है. आज के दिन तिरंगे को अंगीकृत किये जाने के बाद पहली बार पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को इस तिरंगे को फहराया था. जबकि वर्ष 1947 में 22 जुलाई को डॉ राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता वाली सभा ने राष्ट्रीय ध्वज को अंगीकृत किया था.

प्रश्न 7. चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में कितने किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है?

300 किमी/घंटा
400 किमी/घंटा
500 किमी/घंटा
600 किमी/घंटा

उत्तर: 600 किमी/घंटा – चीन ने हाल ही में क़िंगदाओ में 600 किमी प्रति घंटा की गति वाली हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन शुरू की है. अब इस ट्रेन के शुरू हों से शेनझेन से शंघाई तक की यात्रा जिसमें 10 घंटे लगते थे अब सिर्फ 5 घंटे लगेंगे. इस ट्रेन में व्हर्लपूल ब्रेक के लिए चुंबकीय ध्रुवों को विकसित करने में 19 महीने लगे. इस ट्रेन के अंदर सुचारू दूरसंचार सुनिश्चित करने के लिए 5G वाई-फाई सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग सुविधा ही है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 का सफल परीक्षण किया है?

जापान
अमेरिका
चीन
रूस

उत्तर: रूस – रूस ने विश्व की सबसे उन्नत मिसाइल रोधी प्रणाली S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. इस सीमा 600 किमी होने की उम्मीद है, यह मिसाइल प्रणाली अंतरिक्ष से होने वाले हमलों का मुकाबला करने में भी सक्षम है. इस S-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को ट्रायम्फेटर-एम और प्रोमेथियस भी कहा जाता है.

प्रश्न 9. पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में किस देश के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है?

ईराक
श्री लंका
पेरू
इटली

उत्तर: पेरू – पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में पेरू के नए राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव जीता है. उन्होंने चुनाव में दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी केलिको फुजीमोरी को हराया है. पेड्रो कैस्टिलो ने हाल ही में देश के संविधान को फिर से तैयार करने का भी वादा किया है. पेड्रो कैस्टिलो पेरू के उत्तरी क्षेत्र के पैतृक गांव में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में कार्य करते थे.

प्रश्न 10. नौवहन विधेयक 2021 के लिए समुद्री सहायता का उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा है?

मर्चेंट शिपिंग एक्ट, 1958 को निरस्त करने के लिए
1927 के लाइटहाउस एक्ट को निरस्त करने के लिए
भारतीय बंदरगाह अधिनियम, 1908 को निरस्त करने के लिए
अंतर्देशीय पोत अधिनियम, 1917 को निरस्त करने के लिए

उत्तर : 1927 के लाइटहाउस एक्ट को निरस्त करने के लिए - 19 जुलाई 2021 को, सरकार ने राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया, जिसका उद्देश्य समुद्री नौवहन के लिए प्रकाशस्तंभों से आधुनिक सहायता को स्थानांतरित करने के लिए 1927 के प्रकाशस्तंभ अधिनियम को निरस्त करना है। इसे मार्च में लोकसभा में पारित किया गया था। 1927 का लाइटहाउस अधिनियम: इसका उद्देश्य देश भर में नेविगेशन के लिए समुद्री सहायता के रखरखाव, विकास और प्रबंधन करना है। इसे अंग्रेजों ने 1927 में अधिनियमित किया था।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories