Skip to main content

Current Affairs In Hindi – 21 July 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. भारत के किस IIT संस्थान ने अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है?

IIT पुणे
IIT खडगपुर
IIT दिल्ली
IIT रोपड़

उत्तर: IIT रोपड़ – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने हाल ही में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडरों के जीवनकाल में तीन गुना बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से अपनी तरह की पहली ऑक्सीजन राशनिंग डिवाइस-एमलेक्स विकसित की है. यह डिवाइस-एमलेक्स सांस लेने तथा रोगी द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने के दौरान रोगी को ऑक्सीजन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करती है.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने औद्योगिक पैमाने पर स्वदेशी हाई स्ट्रेंथ बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु विकसित की है?

इसरो
DRDO
BCCI
टाटा ग्रुप

उत्तर: DRDO – एयरोस्पेस स्ट्रक्चरल फोर्जिंग में इस्तेमाल के लिए हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हैदराबाद में स्थित प्रमुख “रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला” में औद्योगिक पैमाने पर वैनेडियम, आयरन और एल्युमिनियम युक्त एक हाई स्ट्रेंथ मेटास्टेबल बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु Ti-10V-2Fe-3Al विकसित की है.

प्रश्न 3. भारत सरकार ने डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए किसकी स्थापना की है?

डेयरी इनक्रीस ऐक्सेलरेटर
डेयरी मूव ऐक्सेलरेटर
डेयरी मिक्स ऐक्सेलरेटर
डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर

उत्तर: डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर – भारत सरकार के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने देश में डेयरी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने और सुगम बनाने के लिए डेयरी इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर की स्थापना की है. यह इन्वेस्टमेंट ऐक्सेलरेटर निवेशकों के साथ इंटरफेस के रूप में काम करने के लिए बनायीं गयी एक क्रॉस फंक्शनल टीम है.

प्रश्न 4. लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से सरकार ने किस पुरस्कारों की शुरुआत की है?

राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों
राष्ट्रीय लॉजिस्टिक पुरस्कारों
राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कारों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों – भारत सरकार ने लोगो का लॉजिस्टिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लॉजिस्टिक उत्कृष्टता पुरस्कारों की शुरुआत की है. यह पुरस्कार दो श्रेणियां में विभाजित किये गए है. पहले समूह में लॉजिस्टिक इन्फ्रास्ट्रक्चर/ सेवा प्रदाता के लिए और दुसरे विभिन्न उपयोगकर्ता उद्योगों के लिए है.

प्रश्न 5. “अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य सरकार ने पहल शुरू की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
त्रिपुरा सरकार

उत्तर: त्रिपुरा सरकार – त्रिपुरा में “अगर” पेड़ों की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने पहल शुरू की है. साथ ही अगले 3 वर्षो में राज्य सरकार ने इस क्षेत्र से 2,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है. अगर एक सदाबहार पेड़ है जो त्रिपुरा राज्य में बहुतायत में उगता है.

प्रश्न 6. भारत सरकार के किस मंत्रालय ने हाल ही में देश में ऑटो ईंधन की बिक्री के लिए 7 कंपनियों को मंज़ूरी दे दी है?

निति आयोग
खेल मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय

उत्तर: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय – पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हाल ही में देश में ऑटो ईंधन की बिक्री के लिए 7 कंपनियों को मंज़ूरी दे दी है. साथ ही तेल टर्मिनलों में विशेषज्ञता रखने वाली चेन्नई बेस्ड IMC को भी ऑटो ईंधन बेचने की मंजूरी दी गयी है.

प्रश्न 7. टोक्यो ओलंपिक के शीर्ष कॉर्पोरेट प्रायोजकों में किसने ओलंपिक खेलों के दौरान ओलंपिक से संबंधित टीवी विज्ञापनों को नहीं प्रसारित करने की घोषणा की है?

लेक्मी
सोनी
टोयोटा
हुंडई

उत्तर: टोयोटा – टोक्यो ओलंपिक 2020 के शीर्ष कॉर्पोरेट प्रायोजकों में एक टोयोटा ने टोक्यो खेलों के दौरान अपने सभी ओलंपिक-थीम वाले विज्ञापनों को रद्द करने की घोषणा की है. टोयोटा खेलों से संबंधित अपने सभी विज्ञापनों को रोटेशन (प्रसारण) से हटा देगी. जबकि वर्ष 2015 में टोयोटा ने विश्वभर में ओलंपिक प्रायोजक बनने के लिए आठ साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

प्रश्न 8. 608.99 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार के साथ भारत विश्व का कौन सा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार वाला देश बन गया है?

पहला
तीसरा
चौथा
पांचवां

उत्तर: पांचवां – 20वीं लोकसभा में राज्य वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने कहा है की 608.99 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार के साथ भारत विश्व का पांचवां सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार वाला देश बन गया है. वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक और भारत सरकार सक्रिय रूप से देश की बाहरी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

प्रश्न 9. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) _______ के दायरे में आता है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय।
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
विदेश मंत्रालय

उत्तर : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय - FSSAI 2011 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। खबरों में क्यों? भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने मालिकाना खाद्य उत्पादों के लिए एक सशर्त लाइसेंसिंग ढांचा प्रस्तावित किया है। वे उत्पाद जिनके लिए किसी भी मौजूदा नियमों के तहत कोई पहचान मानक निर्धारित नहीं किए गए हैं, लेकिन आम तौर पर अनुमत सामग्री और योजक का उपयोग करके निर्मित होते हैं, उन्हें मालिकाना खाद्य उत्पाद कहा जाता है।

प्रश्न 10. अर्थ नेटवर्क्स ''2020 इंडिया लाइटनिंग रिपोर्ट'' के अनुसार निम्न में से कौन सा राज्य बिजली गिरने की सूचना देने वाले शीर्ष 5 राज्यों में शामिल है?

आंध्र प्रदेश
कर्नाटक
ए और बी दोनों
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: ए और बी दोनों - अर्थ नेटवर्क्स ''2020 इंडिया लाइटनिंग रिपोर्ट'' के अनुसार तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और कर्नाटक बिजली गिरने की सूचना देने वाले शीर्ष 5 राज्यों में शामिल हैं। रिपोर्ट के 2020 में, कंपनी के टोटल लाइटनिंग नेटवर्क द्वारा भारत में 39.5 मिलियन से अधिक दालों का पता लगाया गया था। इनमें से 12,022,402 खतरनाक क्लाउड-टू-ग्राउंड हमले थे। 7,447 खतरनाक आंधी अलर्ट जारी किए गए थे और उनमें से अधिकांश तमिलनाडु राज्य में थे।

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories