-->
Current Affairs 17 July 2021

Current Affairs 17 July 2021

प्रश्न 1. भारत के किस राज्य में देश का पहला “ग्रेन एटीएम” पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है?

पंजाब
गुजरात
महाराष्ट्र
हरियाणा

उत्तर: हरियाणा – भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला “ग्रेन एटीएम” स्थापित किया गया है. जिसके तहत लगायी गयी मशीनों से एक बार में पांच से सात मिनट के भीतर 70 किलो निकलेगा. जिससे अब उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए सरकारी राशन डिपो के सामने कतार में नहीं लगना पड़ेगा.

प्रश्न 2. इनमे से किस समूह के एक सदस्य अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने भारत में तीव्र कोविड-19 परीक्षण के लिए “MedGenome” में 16.5 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है?

यूनेस्को समूह
विश्व बैंक समूह
एशियन बैंक समूह
आरबीआई समूह

उत्तर: विश्व बैंक समूह – विश्व बैंक समूह के एक सदस्य अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने हाल ही में भारत में तीव्र कोविड-19 परीक्षण के लिए “MedGenome” में 16.5 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. IFC द्वारा किया गया यह निवेश MedGenome की नैदानिक सेवाओं के विस्तार में सहायता करेगा जिससे दक्षिण एशियाई आबादी के जीनोमिक डाटा को भी बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 3. 17 जुलाई को पूरे विश्वभर में इनमे से कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस
विश्व न्याय दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व ज्ञान दिवस

उत्तर: विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस – 17 जुलाई को पूरे विश्वभर में इनमे से विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है. यह दिवस अंतरराष्ट्रीय न्याय की सुदृढ़ व्यवस्था को मान्यता देने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

प्रश्न 4. भारत की पहली “Monk Fruit” की खेती भारत के किस राज्य में शुरू की गयी है?

गुजरात
महाराष्ट्र
हिमाचल प्रदेश
बिहार

उत्तर: हिमाचल प्रदेश – भारत के पडोसी देश चीन से लायी गयी भारत की पहली “Monk Fruit” की खेती हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में शुरू की गयी है. यह फल अपने गुणों के लिए गैर-कैलोरी प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में भी प्रसिद्ध है. CSIR-IHBT द्वारा चीन से बीज आयात करने और इसे घर में उगाने के तीन साल बाद फील्ड परीक्षण शुरू हो गया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस सोशल मीडिया कंपनी ने हाल ही में अपने फ्लीट्स फीचर को बंद करने की घोषणा की है?

फेसबुक
ट्विटर
इन्स्टाग्राम
व्हाट्सएप्प

उत्तर: ट्विटर – सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने हाल ही में अपने फ्लीट्स फीचर को बंद करने की घोषणा की है. यह फीचर 3 अगस्त के बाद उपलब्ध नहीं . ट्विटर इस फीचर को बंद कर रहा है क्योंकि यह ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करने में विफल रहा है.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में प्रमुख रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
हिमाचल प्रदेश
बिहार

उत्तर: गुजरात – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात में प्रमुख रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. मोदी जी ने गुजरात में नव पुनर्विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, नव विद्युतीकृत सुरेंद्रनगर-पिपावाव खंड और गेज परिवर्तित व विद्युतीकृत महेसाणा-वरेथा लाइन रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

प्रश्न 7. इनमे से किस भारतीय विज्ञान संस्थान ने हाल ही में गर्मी के प्रति सहनशील कोविड वैक्सीन विकसित की है?

भारतीय विज्ञान संस्थान पुणे
भारतीय विज्ञान संस्थान मुंबई
भारतीय विज्ञान संस्थान दिल्ली
भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु

उत्तर: भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु – भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु ने हाल ही में गर्मी के प्रति सहनशील कोविड वैक्सीन विकसित की है. यह शोध ACS Infectious Diseases पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. परीक्षण में यह वैक्सीन 37 डिग्री सेल्सियस पर भी एक महीने तक स्थिर रही है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश में कवरेज के दौरान हाल ही में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या हुई है?

पाकिस्तान
तंज़ानिया
अफगानिस्तान
श्री लंका

उत्तर: अफगानिस्तान – हाल ही में अफगानिस्तान में कवरेज के दौरान अफगानिस्तान के स्थानीय बलों और तालिबानी सेना के बीच झड़प में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या हुई है. वे पुलित्जर पुरस्कार विजेता थे. उनकी मौत पर अफगानिस्‍तान में मौजूद भारतीय राजदूत फरीद मामुंदजे ने गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से कौन सा देश तेल अवीव में इज़राइल में दूतावास खोलने वाला पहला खाड़ी देश बन गया है?

बहरीन
संयुक्त अरब अमीरात
ओमान
कतर

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात - 14 जुलाई 2021 को बैर्ज़ मौसम बजार में इस मौसम में ऐसा पहली बार हो रहा है। इस तरह के साक्षात्कार के लिए एक साक्षात्कार के लिए एक साक्षात्कार में शामिल हों जिसे पूरा किया गया हो। नवीनता अवीव सुधार में है। इस तरह की बैठक में इसाक जॉग ने भाग लिया।

प्रश्न 10. हाल ही में देखा गया, निम्नलिखित में से कौन विकास इंजन का निर्माता है?

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड
अशोक लीलैंड
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड
गोदरेज एंड बॉयस और MTAR टेक्नोलॉजीज

उत्तर : गोदरेज एंड बॉयस और MTAR टेक्नोलॉजीज - विकास तरल-ईंधन वाले रॉकेट इंजनों का एक परिवार है जिसकी अवधारणा और डिजाइन 1970 के दशक में लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर द्वारा किया गया था और गोदरेज एंड बॉयस और MTAR टेक्नोलॉजीज द्वारा निर्मित है। इसका उपयोग ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान(PSLV)और भूतुल्यकाली उपग्रह प्रक्षेपण यान(GSLV)में अंतरिक्ष प्रक्षेपण के उपयोग के लिए व्यय योग्य प्रक्षेपण वाहनों की श्रृंखला में किया जाता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने तरल ईंधन से चलने वाले विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का गर्म परीक्षण सफलतापूर्वक किया है।

0 Response to "Current Affairs 17 July 2021"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post