-->
आंख में हुई फुंसी पैर के अंगूठे में धागा बांधने से हो जाती है ठीक? यहां जानें जवाब

आंख में हुई फुंसी पैर के अंगूठे में धागा बांधने से हो जाती है ठीक? यहां जानें जवाब


अक्सर लोगों के आंख में फुंसी हो जाती है, जिसके लिए इलाज के लिए कहा जाता है कि अगर पैर के अंगूठे में धागा बांध लिया जाए तो ये ठीक हो सकती है. जानें- इस तथ्य का वैज्ञानिक सच क्या है

आंख में हुई फुंसी पैर के अंगूठे में धागा बांधने से हो जाती है ठीक? यहां जानें जवाब
आंख में फुंसी इंफेक्शन की वजह से होती है.

अक्सर लोगों के आंख में फुंसी हो जाती है. यह आंख की पलक के ऊपर या अंदर की तरफ होती है. क्षेत्रीय भाषाओं में इसके अलग अलग नाम है. कई लोग गुहेरी कहते हैं तो कोई बिलनी तो कई घुरांणी कहते हैं. जितने इस समस्या के अलग अलग नाम है, उतने ही इसके इलाज भी बताए जाते हैं. इन इलाज के तरीकों में एक तरीका काफी प्रचलित है, जिसमें कहा जाता है कि अगर पांव के अंगूठे में धागा बांध लिया जाए तो आंख में हुई ये फुंसी ठीक हो जाती है.

ऐसे में कई लोग इस पर विश्वास करते हैं, जबकि कई लोग ऐसे उपाय को सिरे से नकार देते हैं. हो सकता है शायद आपने भी कभी आंख की फुंसी के लिए ये इलाज सुना हो. लेकिन, आज हम आई स्पेशलिस्ट से बात करके आपको बता रहे हैं कि आखिर अंगूठे में धागा बांधने का आंख से संबंध है या नहीं. इसके बाद आप खुद ही समझ पाएंगे कि आंख में फुंसी होने पर आपको ये उपाय करना चाहिए या नहीं.

यह पूरी तरह अंधविश्वास है

जब हमने इस बारे में सीनियर आई स्पेशलिस्ट डॉक्टर सुनील गुप्ता से बात की तो उन्होंने इस इलाज को पूरी तरह से अंधविश्वास बताया. डॉक्टर सुनील गुप्ता का कहना है कि इसका आंख से कोई संबंध नहीं है और ऐसे करना गलत है. उन्होंने बताया कि आंख में फुंसी इंफेक्शन की वजह से होती है. डॉक्टर का कहना है, ‘आंख में दो तरह की फुंसी होती है, एक तो पलक के ऊपर होती है और पलक के अंदर की तरफ. पलक के ऊपर जो फुंसी होती है, उसे मेडिकल टर्म में स्टाई कहा जाता है, जिसमें गर्म सेक करने से आराम मिलता है, अगर ऐसा नहीं है तो किसी डॉक्टर से संपर्क करें और एंटीबायोटिक्स के जरिए इनका इलाज किया जाता है.’

साथ ही डॉक्टर गुप्ता ने बताया, ‘वहीं, एक और तरह की फुंसी होती है, जिसे केलिजियोन कहा जाता है. यह पलक के अंदर की तरफ होती है, उसका अलग ट्रीटमेंट होता है और उसे इंसीजन लगाकर अलग से इलाज करना होता है.’ ऐसे में साफ है कि इसका आंख से कोई संबंध नहीं है, अगर आपके आंख में फुंसी होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें और इलाज लें.

और भी हैं कहानियां?

साथ ही कहा जाता है कि अगर पैर के अंगूठे में काला धागा बांध लेते हैं तो नाभि की नस खिसकने का डर कम हो जाता है, जिसे कई क्षेत्रों में धरण भी कहा जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से से नाभि की नस की दिक्कत नहीं रहती है. सााथ ही इसके साथ ही ज्योतिष का एंगल भी है, जिसमे नजर उतरने से लेकर घर में लक्ष्मी आने तक जोड़ा जाता है.

0 Response to "आंख में हुई फुंसी पैर के अंगूठे में धागा बांधने से हो जाती है ठीक? यहां जानें जवाब"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post