-->
कक्षा 9वीं के छात्र ने बनाया हथेली के आकार का CPU, मुख्यमंत्री स्टालिन ने की तारीफ

कक्षा 9वीं के छात्र ने बनाया हथेली के आकार का CPU, मुख्यमंत्री स्टालिन ने की तारीफ


तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले के रहने वाले नौवीं कक्षा के छात्र एसएस माधव (SS Madhav) ने हथेली के आकार का कंप्यूटर सीपीयू बनाया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इस निर्माण के लिए उनकी सराहना की है

कक्षा 9वीं के छात्र ने बनाया हथेली के आकार का CPU, मुख्यमंत्री स्टालिन ने की तारीफ
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एसएस माधव से की मुलाकात (फोटो साभार ट्विटर)

तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले के रहने वाले नौवीं कक्षा के छात्र एसएस माधव ने हथेली के आकार का कंप्यूटर सीपीयू बनाया है. इस अनोखे निर्माण के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (CM Stalin ) ने एसएस माधव से मुलाकात की और उन्हें इस निर्माण के लिए शुभकामनाएं दी. माधव के काम की सराहना करते हुए स्टालिन ने माधव को कंप्यूटर से संबंधित अध्ययन और अनुसंधान के लिए राज्य सरकार की सहायता का आश्वासन दिया.

माधव नौवीं कक्षा का छात्र है. उन्हें कंप्यूटर में बहुत रुचि है और उन्होंने जावा, पायथन, सी ++, कोटलिन जैसी कंप्यूटर भाषाओं का अध्ययन किया है. यह सुनने के बाद कि उन्होंने पोर्टेबल मिनी सीपीयू का आविष्कार किया था जब कोरोना कर्फ्यू के दौरान स्कूल नहीं खुले थे, उन्होंने इस प्रयास में सफल होने के लिए दो साल तक कड़ी मेहनत की थी

लॉकडाउन में की मेहनत

कोविड लॉकडाउन के दौरान अपने स्कूल के बंद होने के साथ, माधव ने जावा, पायथन, सी, सी प्लस प्लस और कोटलिन जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का ऑनलाइन अध्ययन करने में समय बिताया. पिछले दो साल से वह एक हथेली के आकार के सीपीयू की डिजाइनिंग और निर्माण में लगे हुए थे और सफल हो गए. उन्होंने मुंबई में विक्रेताओं से आवश्यक पुर्जे, मदरबोर्ड मंगवाए थे और इसे डिजाइन किया था. माधव के मुताबिक 20 बार फेल होने के बाद उन्हें अपने 21वें प्रयास में सफलता मिली.

कम कीमत पर ऑनलाइन बेचा

माधव ने मिनी-सीपीयू को 8,000 रुपये की कीमत पर ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया है और टेराबाइट इंडिया सीपीयू मैन्युफैक्च रिंग कंपनी नाम से एक कंपनी भी बनाई है. माधव ने बताया कि वह विभिन्न आउटलेट्स के माध्यम से उत्पाद को 1,000 रुपए से 2,000 रुपए में रिटेल करना चाहते हैं. वह अब तक करीब 15 सीपीयू बनाकर बेच चुके है. माधव की मां के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान समय बर्बाद न करने के लिए उन्होंने कुछ कंप्यूटर क्लास जॉइन की थी.

मुख्यमंत्री ने की तारीफ

एसएस माधव के आविष्कार की प्रशंसा करते हुए, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने आश्वासन दिया कि तमिलनाडु सरकार उनके उच्च अध्ययन और कंप्यूटर से संबंधित अनुसंधान के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी. कार्यक्रम के दौरान माधव के माता-पिता उपस्थित थे. मुख्यमंत्री को माधव ने बताया कि उन्होंने टेराबाइट इंडा सीपीयू मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Terabyte Inda CPU Manufacturing Company) नाम से एक कंपनी शुरू की है और इसे इंटरनेट के माध्यम से बहुत कम कीमत पर बेच रहे हैं ताकि डिवाइस सभी तक पहुंच सके.

0 Response to "कक्षा 9वीं के छात्र ने बनाया हथेली के आकार का CPU, मुख्यमंत्री स्टालिन ने की तारीफ"

Post a Comment

Slider Post