Skip to main content

21 July Ka Itihas (21 July की ऐतिहासिक घटनाये)


1883 – कोलकाता में भारत के पहले सार्वजनिक थिएटर हॉल स्टार थिएटर की शुरुआत हुई थी.
1907 – कैलिफ़ोर्निया के शेल्टर कोव के स्टीम स्कूनर सैन पेड्रो के साथ टकराने के बाद यात्री स्टीमर एसएस कोलंबिया ने 88 लोगों की हत्या कर दी थी.
1919 – ड्यूरिबल विंगफुट एयर एक्सप्रेस शिकागो में इलिनोइस ट्रस्ट और सेविंग बिल्डिंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 12 लोग मारे गए थे.
1949 – संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीनेट उत्तरी अटलांटिक संधि की पुष्टि की थी.
1951 – अमेरिकी हास्य अभिनेता रॉबिन विलियम्स का जन्म हुआ था.
1952 -7.3 मेगावॉट केर्न काउंटी भूकंप ने दक्षिणी कैलिफोर्निया पर ग्यारहवीं (चरम) की अधिकतम मर्कल्ली तीव्रता के साथ हमला किया जिसमें 12 की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए थे.
1959 – एनएस सवाना, पहला परमाणु संचालित कार्गो-यात्री जहाज, ड्वाइट डी। आइज़ेनहोवर के एटम्स फॉर पीस पहल के लिए एक शोकेस के रूप में लॉन्च किया गया था.
1959 – एलीया जैरी पंपसी ग्रीन बोस्टन रेड सॉक्स के लिए खेलने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी बन गई थी.
1960 – सिरिमाओ भंडारनायके श्रीलंका के प्रधानमंत्री चुनी गई जो सरकार की दुनिया की पहली महिला प्रमुख बन गईं थी.
1961 – बुध कार्यक्रम: बुध-रेडस्टोन 4 मिशन: ग्रस ग्रिसोम लिबर्टी बेल 7 का संचालन अंतरिक्ष में जाने के लिए दूसरा अमेरिकी बन गया था.
1963 – काशी विद्यापीठ को विश्वविद्यालय का दर्जा मिला था.
1970 – निर्माण के 11 साल बाद, मिस्र में असवान हाई बांध पूरा किया था.
1976 – आयरलैंड गणराज्य के ब्रिटिश राजदूत क्रिस्टोफर ईवार्ट-बिग्स, अनंतिम आईआरए द्वारा हत्या कर दी थी.
1977 – चार दिवसीय लंबे लीबिया-मिस्र के युद्ध की शुरुआत हुई थी.
1983 – एक निवास स्थान में दुनिया का सबसे कम तापमान -8.2 डिग्री सेल्सियस (-128.6 डिग्री फारेनहाइट) पर अंटार्कटिका के वोस्टोक स्टेशन में दर्ज किया गया था.
1995 – तीसरा ताइवान स्ट्रेट क्राइसिस: पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ताइवान के उत्तर में पानी में फायरिंग मिसाइलों को शुरू किया था.
2005 – जुलाई 2005 लंदन बमबारी हुई थी.
2008 – राम बरन यादव नेपाल के पहले राष्ट्रपति घोषित किए गए थे.
2011 – नासा के स्पेस शटल कार्यक्रम नासा के केनेडी स्पेस सेंटर में मिशन एसटीएस -135 पर स्पेस शटल अटलांटिस के लैंडिंग के साथ समाप्त हुआ था.

21 July Famous People Birth (21 July को जन्मे प्रसिद्द व्यक्ति)

1899 – नोबेल पुरस्कार विजेता और अमेरिकी उपन्यासकार अर्नेस्ट हेमिंग्वे का जन्म हुआ था.
1911 – ज्ञानपीठ पुरस्कार सम्मानित और प्रसिद्ध गुजराती साहित्यकार उमाशंकर जोशी का जन्म हुआ था.
1930 – भारतीय कवि और फ़िल्मी गीतकार आनंद बख़्शी का जन्म हुआ था.

Famous Persons Death on 21 July (21 July को हुए प्रसिद्द व्यक्तियों के निधन)

1906 – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पहले अध्यक्ष व्योमेश चंद्र बनर्जी का निधन हुआ था.
1972 – भूटान के तीसरे राजा जिग्मे दोरजी वांग्चुक का निधन हुआ था.
1995 – भारतीय हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार सज्जाद हुसैन का निधन हुआ था.
2001- प्रसिद्ध तमिल अभिनेता शिवाजी गणेशन का निधन हुआ था.
2009 – ‘भारतीय शास्त्रीय संगीत’ की प्रसिद्ध गायिका गंगूबाई हंगल का निधन हुआ था.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories