Skip to main content

17 July की ऐतिहासिक घटनाये


1893 – इंग्लैंड के आर्थर श्रेव्सबरी (Shrewsbury) टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे.
1902 – विलिस कैरियर बफेलो ने न्यूयॉर्क में पहला एयर कंडीशनर बनाया था.
1903 – पहला टूर डी फ्रांस मॉरीस गारिन ने जीता था.
1917 – किंग जॉर्ज वी ने एक उद्घोषणा जारी की जिसमें कहा गया था कि ब्रिटिश रॉयल फैमिली के पुरुष रेखा वंशज उपनाम विंडसर को सहन करेंगे.
1932 – अल्टोना ब्लडी रविवार: नाज़ी पार्टी अर्धसैनिक बलों, एसएस और एसए और जर्मन कम्युनिस्ट पार्टी के बीच एक दंगा हुआ था.
1936 – स्पेनिश गृह युद्ध: स्पेन के निर्वाचित वामपंथी लोकप्रिय फ्रंट सरकार के खिलाफ एक सशस्त्र सेना विद्रोह गृह युद्ध शुरू किया था.
1953 – संयुक्त राज्य अमेरिका मिडशिपमैन की सबसे बड़ी संख्या में एक घटना में फ्लोरिडा में एक विमान दुर्घटना के परिणामस्वरूप 44 की मौत हो गई थी.
1955 – डिज़नीलैंड कैलिफोर्निया के अनाहिम में वॉल्ट डिज़्नी (Walt Disney )द्वारा समर्पित और खोला गया था.
1959 – हिंदी चलचित्र अभिनेत्री ज़रीना वहाब का जन्म हुआ था.
1976 – पूर्वी तिमोर को कब्जा कर लिया गया, और इंडोनेशिया का 27वां प्रांत बन गया था.
1979 – निकारागुआन तानाशाह जनरल अनास्तासियो सोमोजा डेबेल इस्तीफा देकर मियामी, फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए थे.
1980 – जेंको सुजुकी जापान के प्रधानमंत्री बने थे.
1984 – संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय पेयजल 18 से 21 तक बदल दी गई थी.
1985 – फ्रैंकोइस मिटर्रैंड (फ्रांस) और हेल्मुट कोहल (जर्मनी) के पूर्व प्रमुख राज्यों द्वारा यूरेका नेटवर्क की स्थापना हुई थी.
1996 – टीडब्ल्यूए फ्लाइट 800: लॉन्ग आइलैंड, न्यूयॉर्क के तट पर, पेरिस से जुड़े टीडीए बोइंग 747 विस्फोट, बोर्ड पर सभी 230 की मौत हो गई थी.
1998 – एक राजनयिक सम्मेलन अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के रोम संविधान को गोद और अपराध के लिए एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय अदालत की स्थापना हुई थी.
2001 – जुलाई 2000 के दुर्घटना के बाद लगभग एक साल बाद कॉनकॉर्ड सेवा में लाया गया था.
2007 – टीएएम एयरलाइंस फ्लाइट 3054, एयरबस ए 320, बहुत तेज लैंडिंग के बाद गोदाम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और साओ पाउलो-कांगोन्हा एयरपोर्ट रनवे के अंत में गायब हो गया, जिसमें 199 लोग मारे गए थे.
2014 – मलेशिया एयरलाइंस फ्लाइट 17, बोइंग 777, गोली मारने के बाद यूक्रेन और रूस की सीमा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमे 298 लोग मारे गए थे.
2015 – इराक के दीयाला प्रांत में आत्मघाती हमले से कम से कम 120 लोग मारे गए और 130 घायल हो गए थे.

17 July Famous People Birth (17 July को जन्मे प्रसिद्द व्यक्ति)

1943 – परमवीर चक्र सम्मानित भारतीय सैनिक फ़्लाइंग ऑफ़िसर निर्मलजीत सिंह सेखों का जन्म हुआ था.
1923 – भारत के पाँचवे राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद की पत्नी बेगम आबिदा अहमद का जन्म हुआ था.

Famous Persons Death on 17 July (17 July को हुए प्रसिद्द व्यक्तियों के निधन)

1992 – भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री, गायिका और फ़िल्म निर्माता कानन देवी का निधन हुआ था.
2005 – भारतीय रिज़र्व बैंक के चौदहवें गवर्नर आई. जी. पटेल का निधन हुआ था.
2013 – प्रसिद्ध इतिहासकार बरुन डे का निधन हुआ था.
2018 – हिन्दी सिने जगत की जानीमानी अभिनेत्री रीता भादुड़ी का निधन हुआ था.

Important Festival and Days on 17 July (17 July को हुए महत्त्वपूर्ण उत्सव और दिवस)

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस (International Justice Day)
विश्व इमोजी दिवस (International Emoji Day)

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

रफत वारसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए

मध्य प्रदेश भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे की जवाबदारी प्रदेश के  युवा व वरिष्ठ नेता श्री रफत वारसी के हाथों में  मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा ने मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन का विस्तार किया है जिसमें मोर्चे के नए प्रदेश अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है जिसमें मध्य प्रदेश के वरिष्ठ व युवा नेता श्री रफत वारसी को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा की जवाबदारी सौंपी गई है श्री रफत वारसी मध्यप्रदेश में एक उभरते हुए अल्पसंख्यक चेहरे है और भाजपा आलाकमान ने नए चेहरे के रूप में श्री वारसी साहब को यह नई जवाबदारी सौंपी है जिससे मध्य प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और मजबूत होने की संभावना बढ़ गई है वर्तमान में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा में नई और युवा पीढ़ी के लोग अधिकतर काम कर रहे हैं और वारसी साहब के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से इसमें और अधिक वृद्धि होगी क्योंकि नए प्रदेश अध्यक्ष श्री वारसी साहब मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक समाज में अपनी गहरी पैठ रखते हैं उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा बेहतर

शहीद हसमत वारसी जी के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण पद

    शहीद हसमत वारसी जी  के सुपुत्र रफत वारसी को मिला प्रदेश में महत्वपूर्ण  पद          वी डी शर्मा जी ने गले लगा कर दी बधाई      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से आशीर्वाद लेते हुए       वी डी  शर्मा जी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ने दिया आशीर्वाद          अपनी माँ परवीन वारसी जी से दुआयें  लेते हुए रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण 17 जनवरी 2021 को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष रफत वारसी ने किया पदभार ग्रहण रफत वारसी ने कहा मुस्लिम समाज में कई तरह के भ्रम हैँ जिन्हे दूर करने के लिए एक दल के साथ पुरे प्रदेश का भ्रमण करेंगे ! साथ ही उन्होंने पदभार ग्रहण में आये हुए  सभी  साथियों का तहे दिल से शुक्रिया  अदा किआ 

SHOP WITH US Apparel & Accessories