-->
Current Affairs In Hindi – 25 June 2021 - Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 25 June 2021 - Questions And Answers



प्रश्न 1. रिलायंस जियो और किस कंपनी ने हाल ही में साझेदारी में 5जी स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट बनाया है?

फेसबुक
ट्विटर
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: गूगल – रिलायंस जियो और गूगल कंपनी ने हाल ही में साझेदारी में 5जी स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट बनाया है जिसे हाल ही में लांच किया गया है. ये नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा. इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड बेस्ड है जिसे जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है. इस वर्ष 10 सितंबर से यह स्मार्टफोन बिक्री के उपलब्ध होगा.

प्रश्न 2. हाल ही में जारी पिछले 100 वर्षो के विश्व के सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में कौन पहले स्थान पर रहा है?

अक्षय कुमार
जमशेदजी टाटा
जेफ़ बेजोस
अजीज प्रेमजी

उत्तर: जमशेदजी टाटा – हाल ही में हुरुन रिसर्च और एडेलगिव फाउंडेशन के द्वारा जारी पिछले 100 वर्षो के विश्व के सबसे बड़े दानदाताओं की लिस्ट में टाटा ग्रुप के फाउंडर जमशेदजी टाटा पहले स्थान पर रहे है उन्होंने पिछले 100 वर्षो में 102.4 अरब डॉलर दान किये है. जो की मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 84 अरब डॉलर से सभी अधिक है.

प्रश्न 3. विश्व के किस रईस और दानदाता ने हाल ही में बिल और मेलिंडा गेट्स के फाउंडेशन में ट्रस्टी के पद से इस्तीफा दे दिया है?

सत्य नाडेला
सुन्दर पिचाई
वारेन बफेट
बिल गेट्स

उत्तर: वारेन बफेट – विश्व के निवेशक, रईस और दानदाता वारेन बफेट ने हाल ही में बिल और मेलिंडा गेट्स के फाउंडेशन में ट्रस्टी के पद से इस्तीफा दे दिया है. वारेन बफेट ने कहा है की मेरा उद्देश्य 100% वही है जो फाउंडेशन का है, बफेट गेट्स फाउंडेशन के तीन बोर्ड सदस्यों में बिल और मेलिंडा गेट्स के अलावा तीसरे व्यक्ति थे.

प्रश्न 4. इनमे से किस भारतीय अर्थशास्त्री और सिविल सेवक को विश्व बैंक, IMF के उच्च स्तरीय सलाहकार समूह के सदस्य नामित किये गए है?

अमर्त्य सेन
मोंटेक अहलूवालिया
रघुराम राजन
नरेंद्र जाधव

उत्तर: मोंटेक अहलूवालिया – भारतीय अर्थशास्त्री और सिविल सेवक मोंटेक अहलूवालिया को हाल ही में विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के उच्च स्तरीय सलाहकार समूह के सदस्य नामित किया गया है. मोंटेक अहलूवालिया वर्तमान में सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस के प्रतिष्ठित फेलो और भारत के योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष हैं.

प्रश्न 5. न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में किस उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?

दिल्ली उच्च न्यायालय
राजस्थान उच्च न्यायालय
कोलकाता उच्च न्यायालय
इलाहाबाद उच्च न्यायालय

उत्तर: इलाहाबाद उच्च न्यायालय – न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में इलाहाबाद उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय यादव अवकाश ग्रहण करने वाले है. वे उनकी जगह स्थान लेंगे.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना” और “मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना” शुरू की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
बिहार सरकार

उत्तर: बिहार सरकार – बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में दो महत्वाकांक्षी योजनाएं “मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना” और “मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना” शुरू की है. इस मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत नया उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

प्रश्न 7. निम्न में से किस क्रिकेट टीम को हराकर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता है?

पकिस्तान क्रिकेट टीम
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: भारतीय क्रिकेट टीम – विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हराकर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता है. केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ताज अपने नाम किया है.

प्रश्न 8. जालंधर के कोट कलां गांव के प्रदीप सिंह टिवाना हाल ही में किस देश में जज नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बने हैं?

ऑस्ट्रिया
जापान
ऑस्ट्रेलिया
चीन

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – जालंधर के कोट कलां गांव के प्रदीप सिंह टिवाना हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में जज नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बने हैं. वे ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया की कंट्री कोर्ट में जज नियुक्त किये गए है. ग्रामीणों के मुताबिक बैरिस्टर प्रदीप सिंह टिवाना मूल रूप से कोट कलां के रहने वाले हैं.

प्रश्न 9. हाल ही के एक अध्ययन के अनुसार, विश्व की सबसे बड़ी तितलियाँ किस देश में पाई जाती हैं?

कोलंबिया
ब्राज़िल
पेरू
इक्वेडोर(Ecuador)

उत्तर: कोलंबिया - हाल के एक अध्ययन के अनुसार, कोलंबिया दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों का घर है। यह सभी ज्ञात प्रजातियों का 20% है। वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 3,642 प्रजातियों और 2,085 उप-प्रजातियों को वर्गीकृत किया। उन्होंने प्रजातियों को "कोलम्बियाई तितलियों की चेकलिस्ट" नामक दस्तावेज़ में पंजीकृत किया। कोलम्बिया में लगभग 200 तितली प्रजातियाँ पाई जाती हैं। कोलंबिया दक्षिण अमेरिका के चरम उत्तर पूर्व में स्थित प्राकृतिक आवासों की एक महान विविधता वाला देश है।

प्रश्न 10. अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA)की कोच समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाली पहली भारतीय महिला कौन बनी है?

डॉ. तडांग मीनू
मैरी कोमो
गीतिका
बेबीरोजिसाना चानू

उत्तर: डॉ. तडांग मीनू - अरुणाचल प्रदेश, के डॉ तडांग मीन को परमाणु संघ (BS) के सदस्य संघ के रूप में नियुक्त किया गया है। सदस्य के रूप में सदस्य होने के नाते वे सदस्य भारतीय हैं। प्रवीणता के क्षेत्र में विशाल ज्ञान और विशेषज्ञता है। वह भारतीय महासंघ के महिला आयोग की अध्यक्ष हैं। बॉक्स है है है

0 Response to "Current Affairs In Hindi – 25 June 2021 - Questions And Answers"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post