-->
मोदी सरकार की मदद से शुरू करें बिज़नेस, साबुन की फैक्‍ट्री लगाकर होगी 6 लाख रुपये की कमाई, पढ़ें पूरी डिटेल

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें बिज़नेस, साबुन की फैक्‍ट्री लगाकर होगी 6 लाख रुपये की कमाई, पढ़ें पूरी डिटेल


साबुन की मांग हर उम्र, वर्ग और क्षेत्र में होती है. ऐसे में साबुन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट खोलकर अच्‍छी कमाई की जा सकती है. इसके लिए मुद्रा स्‍कीम के तहत आसानी से लोन भी मिल जाएगा

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें बिज़नेस, साबुन की फैक्‍ट्री लगाकर होगी 6 लाख रुपये की कमाई, पढ़ें पूरी डिटेल
सांकेतिक तस्‍वीर

आज के दौर में साबुन उन जरूरी वस्‍तुओं में शामिल है, जिसका इस्‍तेमाल हर कोई करता है. हर उम्र और वर्ग के लिए लोग साबुन का इस्‍तेमाल करते हैं. यही वजह है कि हर समय बाजार में साबुन की मांग बनी रहती है. अच्‍छे मांग का मतलब है कि साबुन बनाने का कारोबार आपके लिए कमाई का एक जरिया भी बन सकता है. आज हम आपको साबुन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट खोलने के बारे में सभी जरूरी जानकारी देंगे.

बहुत कम पैसों में आप साबुन की फैक्‍ट्री खोल सकते हैं. खास बात है कि इस काम के लिए आपको 80 फीसदी की रकम मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन के रूप में मिल जाएगा. मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन लेने के कई तरह के फायदे हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 4 लाख रुपये की जरूरत होगी

हर साल होगा 6 लाख रुपये का मुनाफा

प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में दी गई जानकारी से पता चलता है कि साबुन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने के लिए आपको करीब 4 लाख रुपये खर्च करने होंगे. प्रोडक्‍शन शुरू होने के बाद आप एक साल में 4 लाख किलोग्राम साबुन बना सकेंगे. वैल्‍यू के हिसाब से देखें तो यह रकम करीब 47 लाख रुपये की होगी. कारोबार में सभी तरह के खर्च और अन्य देनदारियों के बाद आपको 6 लाख रुपये यानी हर महीने 50 हजार रुपये का शुद्ध मुनाफा होगा.

काम शुरू करने के लिए पूंजी की चिंता नहीं

आज के समय में इस तरह का कारोबार शुरू करना आसान हो गया है. साबुन की फैक्‍ट्री लगाने की पूरी जानकारी आपको सरकार की ओर से ही मिल जाएगी. इस जानकारी में बिज़नेस से जुड़े हर तरह के खर्चे समेत अन्‍य पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई होती है. यही नहीं, अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो मुद्रा स्‍कीम के तहत आसानी से 80 फीसदी तक लोन भी मिल जाएगा. इस स्‍कीम के तहत लोन लेने के लिए आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट भी तैयार करने की जरूरत नहीं होगी. सरकार खुद ही इसे आपको उपलब्‍ध करा रही है. लोन के आवेदन के लिए आप इसी का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

Soap Manufacturing2

मशीनों पर कितना होगा खर्च?

साबुन बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपको कुल 750 वर्ग फीट की जरूरत होगी. इसमें 500 वर्गफीट ढका हुआ और बाकी बिना ढका हुआ चाहिए. सभी तरह की मशीनों सहित इसमें 8 तरह के उपकरण लगेंगे. प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, इन मशीनों को लगाने में कुल 1 लाख रुपये का ही खर्च आएगा.

शुरुआत में आपको कितना खर्च करना होगा?

साबुन बनाने की मैन्‍युफैक्‍चरिंग युनिट लगाने में कुल 15,30,000 रुपये खर्च होते हैं. इसमें यूनिट की जगह, मशीनरी, तीन महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल है. इस 15.30 लाख रुपये में से आपको केवल 3.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे. बाकी की रकम आप मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के तौर पर ले सकते हैं. मुद्रा स्‍कीम के तहत साबुन मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट के प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

कैसे आपकी मदद करेगी सरकार?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 4.23 लाख रुपये दिखाना जरूरी होगा. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आप किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिज़नेस शुरू करने का पता, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और लोन की रकम आदि के बारे में जानकारी देनी होगी. इस स्‍कीम के तहत आपको किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी की रकम नहीं देनी होती है.

0 Response to "मोदी सरकार की मदद से शुरू करें बिज़नेस, साबुन की फैक्‍ट्री लगाकर होगी 6 लाख रुपये की कमाई, पढ़ें पूरी डिटेल"

Post a Comment

Slider Post