-->
Tom And Jerry Success Story In Hindi | टॉम और जेरी ने बनाया हमारे बचपन को मजेदार

Tom And Jerry Success Story In Hindi | टॉम और जेरी ने बनाया हमारे बचपन को मजेदार

 Tom and Jerry Success Story in Hindi

बचपन से हम सब टॉम और जेरी (Tom and Jerry Success Story in Hindi) के कार्टून शोज देखते आ रहे है और टॉम और जेरी का कार्टून शो तो आज भी हमारे दिल में छाया हुआ है। तो आजहम बातकरेंगे टॉमऔर जेरीके बारेमें जिन्होंने हमारे बचपन को खास बनाने में हमारी मदद की। 

Tom And Jerry Success Story In Hindi

टॉम और जेरी की दोस्ती और दुश्मनी हम सबको आज भी याद दिलाती ही। हम सबने बचपन में टॉम एंड जेरी देखा है और यह कार्टून आज भी अधिक लोगो का पसंदीदा कार्टून शोज है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की इन टॉम और जेरी को बनाने वाले कौन थे। वे कौन लोग है जिन्होंने टॉम और जेरी को हमारे सामने प्रदर्शन करके हमारे बचपन को इतना मजेदार बनाया वे थे William Hanna और Joseph Barbera . 
टॉम एंड जेरी दुनिया के सबसे सुरुवाती कार्टून सीरीज में से एक है जो की हमारे दिलो में करीब 79 सालों से राज कर रहे है।”टॉम एंड जेरी” कार्टून सीरीज को William Hanna और Joseph Barbera के दुयारा 1940 में बनाया गया था। यह कार्टून सीरीज सुरवात से ही लोगो को बोहोत पसंद आने लगी। इस कार्टून सीरीज में दो कॅरेक्टर ने हमारे दिलो में अपनी जगह बना ली और वे है टॉम जो की एक बिल्ली है और दूसरा है जेरी जो की एक छोटा सा चूहा है और इस कार्टून सीरीज में इन दोनों की दुश्मनी को काफी अलग, शानदार और हास्यकर रूप से दिखया गया है। 
Tom and Jerry Success Story in Hindi
Tom and Jerry Story in Hindi
इस कार्टूंन में जेरी एक चालाक चूहे का रोल निभाती है जिसे टॉम पकड़ना चाहता है लेकिन जेरी कभी भी उसके हाथ नहीं लगता किसी न किसी तरह से वे छूट ही जाता है। हलाकि टॉम एंड जेरी इस शो में एक दूसरे के दुश्मन है लेकिन इस शो में उनकी दोस्ती को भी किसी से कम नहीं है। उन दोनों की दोस्ती को हम सब तब देख पाते है जब उन दोनों में से कोई एक खतरे में होते है और दूसरा उसकी जान बचाता है। दुश्मनी चाहे कितनी भी हो लेकिन आखिर में दोस्ती तो हो ही जाती है दो दुश्मनो के बिच। टॉम एंड जेरी की इस कार्टून शो में एक अद्भुद बात यह है की इस शो में दोनों कॅरेक्टर बिना बोले ही इतनी कामियाबी हासिल कर ली है। 
टॉम और जेरी को बनाने का श्रेय William Hanna और Joseph Barbera को जाता है और यह दोनों 1930 में MGM कार्टून की Rudolf Ising Unit में काम किया करते थे और उस समय MGM कार्टून के बोहोत सारे कार्टून बुरी तरह से फ़ैल हो चुके थे और कंपनी की आर्थिक स्तिथि भी बोहोत ख़राब होती जा रही थी लेकिन फिर MGM कार्टून के स्टोरीमन ने William Hanna और Joseph Barbera को अपनी कंपनी को आगे ले जाने की जिमेदारी दे दी गयी और इन दोनों ने मिलकर 1940 में चूहे और बिल्ली पर आधारित एक कार्टून शो तैयार किया जो की लोगो को बोहोत पसंद आयी। 
Tom and Jerry Success Story in Hindi
Tom and Jerry Story in Hindi
एक साल तक यह शो चलने के बाद लोगो को लग की चूहे और बिली का यह शो ज़ादा दिन तक नहीं चल पायेगा लेकिन यह उनलोगो की भूल थी क्युकी फिर इस शो ने दिखा दिया की उसका असली असली महत्व क्या है जब इस शो को 1941 में इस कार्टून शो को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया। इस शो की सफलता को देखते हुए MGM के मालिक ने William Hanna और Joseph Barbera को एक नए एनीमेशन सीरीज में काम करने के लिए कहा जो की चूहे और बिल्ली पर ही आधारित थे और इस सीरीज के लिए उन दोनों ने टॉम और जेरी के कैरेक्टर को बनाया फिर 1941 में टॉम एंड जेरी का प्रोडक्शन शुरू हो गया। 
15 मई 1957 को MGM ने अपने एनीमेशन स्टूडियो को बंध कर दिया तब  William Hanna और Joseph Barbera ने खुद का एक स्टूडियो बनाया जिसमे हमे और भी कई तरह के कार्टून देखने का मौका मिला। इस शो को आगे बढ़ाने के लिए इसकी ज़िमेदारी कई अलग अलग प्रोडक्शन हाउस को दिया गया लेकिन William Hanna और Joseph Barbera की तरह इस शो को सफल बनाने में कोई भी कामियाब नहीं रहा इसलिए 1975 में William Hanna और Joseph Barbera को फिरसे इस कार्टून सीरीज में काम करने के लिए बुलाया गया था। टॉम और जेरी के कार्टून शो में बोहोत बदलाब भी लाया गया और वे भी दर्शको को बोहोत पसंद आया। 
टॉम एंड जेरी के इस सफल कार्टून सीरीज को अब तक 30 अकादमी अवार्ड्स के लिए नॉमिनेटेड किया गया है जिसमे से 7 अवार्ड्स “टॉम एंड जेरी” कार्टून शो जित चूका है। चूहे और बिल्ली की यह दुश्मनी भरी कार्टून शो को पूरी दुनिया “The Tom and Jerry” के नाम से जानती है और आज इतने सालों के बाद भी यह शो लोगो के बिच उतना ही लोकप्रिय है जितना की पहले हुआ करता था और चूहे और बिल्ली की यह कहानी इतनी रोमांचक होगी यह किसीने नहीं सोचा था। 

0 Response to "Tom And Jerry Success Story In Hindi | टॉम और जेरी ने बनाया हमारे बचपन को मजेदार"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post