Skip to main content

29 May Ka Itihas (29 May की ऐतिहासिक घटनाये)


1900 – फ्रांसीसी कमांडर एमिले जेनेटिल द्वारा एन डीजमेना को फोर्ट-लैमी के रूप में स्थापित किया गया था.
1914 – आयरलैंड के महासागर लाइनर आरएमएस एम्प्रेस 1,012 जीवन के नुकसान के साथ सेंट लॉरेंस की खाड़ी में डूब गया था.
1918 – आर्मेनिया सरदारबाद की लड़ाई में तुर्क सेना को हराया था.
1919 – अल्बर्ट आइंस्टीन के सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत का परीक्षण आर्थर एडिंगटन और एंड्रयू क्लाउड डी ला चेरोइस क्रोमेलिन द्वारा किया गया और बाद में पुष्टि की गई थी.
1931 – संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक मिशेल शिररू को बेनिटो मुसोलिनी को मारने के इरादे से इतालवी सैन्य फायरिंग दस्ते द्वारा निष्पादित किया गया था.
1935 – मेस्सरचिमट बीएफ 109 लड़ाकू विमान ने पहली उड़ान भरी थी.
1945 – समेकित बी -32 डोमिनेटर भारी बॉम्बर का पहला मुकाबला मिशन हुआ था.
1950 – सेंट रोच, उत्तरी अमेरिका की सर्कसविगेट करने वाला पहला जहाज, हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया, कनाडा में आया था.
1953 – एन्डमुंड हिलेरी और शेरपा टेनज़िंग नोर्गे माउंट एवरेस्ट के शिखर तक पहुंचने वाले पहले लोग बन गए थे.
1964 – फिलिस्तीनी प्रश्न पर चर्चा करने के लिए अरब लीग पूर्वी यरूशलेम में मिलती है जिससे फिलिस्तीन लिबरेशन संगठन का गठन हुआ था.
1973 – टॉम ब्रैडली को लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया का पहला काला महापौर चुना गया था.
1982 – पोप जॉन पॉल द्वितीय कैंटरबरी कैथेड्रल जाने के लिए पहला पोन्टिफ़ बन गया था.
1985 – अमप्यूटे स्टीव फोनीओ ने 14 महीनों के बाद विक्टोरिया, ब्रिटिश कोलंबिया में क्रॉस-कनाडा मैराथन पूरा किया था.
1988 – सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव के साथ एक महाशक्ति शिखर सम्मेलन के लिए मॉस्को में आने पर अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन सोवियत संघ की पहली यात्रा शुरू करते थे.
1989 – मिस्र में एफ -16 जेट लड़ाकू विमान के कुछ हिस्सों के निर्माण की इजाजत देकर मिस्र और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे.
2012 – बोलोग्ना के पास उत्तरी इटली में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें कम से कम 24 लोग मारे गए थे.

29 May Famous People Birth (29 May को जन्मे प्रसिद्द व्यक्ति)

1865 – पत्रकारिता जगत के एक पुरोगामी शख्सियत रामानन्द चैटर्जी का जन्म हुआ था.
1906 – हिन्दी के जाने-माने निबंधकार कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर का जन्म हुआ था.

Famous Persons Death on 29 May (29 May को हुए प्रसिद्द व्यक्तियों के निधन)

1972 – पृथ्वीराज कपूर का निधन हो गया था.
1977 – भारत के प्रसिद्ध भाषाविद, साहित्यकार तथा विद्याशास्त्री सुनीति कुमार चटर्जी का निधन हुआ था.
1987 – भारत के सातवें प्रधानमन्त्री चौधरी चरण सिंह का निधन हो गया था.
2010 – प्रसिद्ध अमेरिकी बाल कलाकार गैरी कोलमैन का निधन हो गया था.

Important Festival and Days on 29 May (29 May को हुए महत्त्वपूर्ण उत्सव और दिवस)

माउंट एवरेस्ट दिवस
विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

ग्वालियर - बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता शातिर चोर पकडे 10 लाख का माल बरामद। महाराजपुरा पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा चोरों का ग्रुप महाराजपुरा थाना प्रभारी मिर्ज़ा आसिफ बेग और उनकी टीम के द्वारा कार्यवाही की गई। महराजपुरा टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई।  10 लाख का माल भी बरामद किया गया।  महाराजपुर टीआई मिर्जा बेग ने बताया चोरों से 6 एलसीडी 8 लैपटॉप दो होम थिएटर 6 मोबाइल फोन एक स्कूटी टेबल फैन सिलेंडर बरामद हुआ है उनसे करीब 4 चोरियों का खुलासा हुआ है करीब 10 चोरियां कि गिरोह ने हामी भरी है 

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर कई राज्यों में फिर लॉकडाउन की स्थिति, सभी सीमाएं भी की जा रही हैं सील...। भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्य एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बाद रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने तय किया है कि अब सप्ताह में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। उधर, मध्यप्रदेश के अलावा बिहार, उत्तरप्रदेश में भी लाकडाउन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिनों में 11 सौ से अधिक संक्रमित मरीज मिलने और जबकि 409 एक ही दिन में संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है इस दौरान प्रदेश की सीमाएं भी सील की जा सकती है। सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही चलती रहेंगी। गृह विभाग के बाद भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी (Advisery'guideline) जारी कर रहे हैं।   गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक इस सप्ताह में एक दिन का लाकडाउन ही