-->
SBI में खुलवाएं ये खास खाता! पैसा लगाने पर एक हफ्ते में हो सकता है डबल, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

SBI में खुलवाएं ये खास खाता! पैसा लगाने पर एक हफ्ते में हो सकता है डबल, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें


हर किसी चाह जल्दी से जल्दी पैसा कमाने की होती है. लेकिन सवाल यहीं उठता है ये कैसे संभव है. एक्सपर्टस बताते हैं कि ऐसा शेयर बाजार में हो सकता है. आइए जानें कैसे?

SBI में खुलवाएं ये खास खाता! पैसा लगाने पर एक हफ्ते में हो सकता है डबल, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

आईपीओ में निवेश कर फटाफट अच्छे रिटर्न पाए जा सकते हैं. आईपीओ के जरिए कंपनियां समय-समय पर फंड जुटाती हैं. आने वाले दिनों में LIC समेत कई कंपनियां आईपीआई ला रही है. ऐसे में आप SBI में डीमैट अकाउंट खोल सकते है.आईपीओ का मतलब इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग होता है. इसके लिए कंपनियां बाकायदा शेयर बाजार में खुद को लिस्ट कराकर अपने शेयर इन्‍वेस्‍टर्स को बेचती हैं. शेयर बाजार में लिस्टेड होने के लिए कंपनी को अपने बारे में तमाम जानकारियां सार्वजनिक करनी होती है. यदि हम इसे आसान शब्‍दों में कहें तो कंपनी आईपीओ के माध्यम से अपने शेयर जारी करती है. आईपीओ के जरिए कंपनियों के प्रमोटर पूंजी जुटाने के लिए अपनी कंपनी की कुछ हिस्‍सेदारी को बेचते हैं.

जल्दी मिलता है पैसा कमाने का मौका

सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल ने शेयर बाजार में निवेश का एक ऑप्शन आईपीओ होता है. हालांकि, शेयर बाजार का नाम आते ही लोग घबरा जाते हैं. लेकिन, आईपीओ में निवेश एक सुरक्षित और बेहतर ऑप्शन है.

आईपीओ में निवेश का फायदा यह है कि लिस्टिंग के 3-4 दिन में ही आईपीओ की कीमत दोगुनी हो सकती है. उदाहरण के तौर पर, अगर आपने आईपीओ में 100 रुपए के भाव पर 100 शेयर लिए हैं.

बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग के बाद शेयर का भाव महज तीन दिन में 200 रुपए हो जाता है. ऐसे में आपकी रकम एक हफ्ते से पहले ही डबल हो जाएगी. हालांकि, इसमें आप एक निश्चित सीमा तक ही निवेश कर सकते हैं.

क्या ऐसा पहले कभी हुआ है

ऐसा कई बार हुआ है. साल 2017 में सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग इश्यू प्राइस के मुकाबले 140 फीसदी पर लिस्ट हुआ. इस लिहाज से जिन्होंने स्टॉक में 1 लाख रुपए लगाए होंगे, उन्हें उसी दिन 1.40 लाख रुपए का मुनाफा हो गया.

वहीं, मार्च के महीने में डी-मार्ट 101 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ था. यानी जिन्होंने स्टॉक में 1 लाख रुपए लगाए होंगे, उन्हें उसी दिन 1 लाख रुपए का मुनाफा हो गया होगा.

जुलाई के महीने में सीडीएसएल 68 फीसदी की बढ़त के साथ लिस्ट हुआ है. इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ लिस्ट हुआ है.

आईपीओ में पैसा कैसे लगाएं

इसके लिए आपको डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. वो आप अपने बैंक या फिर किसी ब्रोकर्स के पास खुलवा सकते है. आईपीआई खुलने के बाद उसमें अप्लाई किया जाता है. इसके बाद शेयर अलॉट होते है. ऐसा जरूरी नहीं कि आपको शेयर मिल ही जाएं. क्योंकि ज्यादा लोंगे के अप्लाई करने पर इसे लॉटरी बेसिस पर तय किया जाता है.

इसके बाद आईपीओ की लिस्टिंग की तारीख आती है और लिस्टिंग वाले दिन अगर शेयर अपने इश्यू प्राइस यानी जिस दाम पर आपको शेयर मिले है. उससे ऊपर लिस्ट होता है तो आपको मुनाफा होता है. अगर इश्यू प्राइस से दाम नीचे चला जाता है तो आपको शेयर बेचने पर नुकसान होता है.

कैसे तय करें की आईपीओ में पैसा लगाएं कि नहीं?

आईपीओ में निवेश करने से पहले कंपनी और सेक्टर के पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन की जांच-परख करना जरूरी है. कंपनी द्वारा जारी किए आंकड़ों से ही फैसला न लें. देखें कि दूसरी कंपनियों के मुकाबले कंपनी का प्रदर्शन कैसा रहा है.

SBI की ओर से जारी जरूरी नियम

एएसबीए के जरिए भी पैसा लगाया जाता है. एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जब कोई आईपीओ में पैसा लगाता है. तो वो रकम बैंक के इसी खाते में जमा रहती है. अगर आईपीओ के शेयर मिल जाते हैं तो वो रकम काट ली जाती है.

एएसबीए के माध्यम से आवेदन करने के लिए एसबीआई में डीमैट अकाउंट का होना जरूरी नहीं है. अन्य संस्थाओं के साथ डीमैट खाता रखने वाले ग्राहक एसबीआई- एएसबीए सुविधा के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. एएसबीए के माध्यम से आवेदन करने के लिए एसबीआई में डीमैट अकाउंट का होना जरूरी नहीं है.

घर बैठे लगाएं पैसा

एएसबीए सुविधा के तहत “Onlinesbi” पर बोली लगा सकते हैं. ऐसे निवेशकों के लिए, यहां किसी भी शाखा में जाकर आवेदन पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है.

इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं को www.onlinesbi.com पर लॉग इन करना चाहिए और e-services >> Demat & ASBA services>> IPO (Equity) ASBA or IPO (Debt) ASBA option पर जाना होगा.

एसबीआई का कोई भी ग्राहक, जिसके पास बचत या चालू खाता है, इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए पंजीकरण कर सकता है. एसबीआई के सभी ग्राहक, चाहे उनका खाता किसी भी शाखा में क्यों न हो, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एएसबीए के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदक द्वारा उच्चतम मूल्य बोली की कुल राशि पर होल्ड लगाया जाएगा. आवंटन के आधार पर आवेदन राशि अंतिम रूप देने तक अवरुद्ध रहेगी.

शेयर आवंटन के बाद खाता डेबिट किया जाएगा. यदि आवेदक द्वारा दी गई कोई भी जानकारी गलत है, तो बोली अस्वीकार की जा सकती है और बैंक किसी नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा.

0 Response to "SBI में खुलवाएं ये खास खाता! पैसा लगाने पर एक हफ्ते में हो सकता है डबल, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें"

Post a Comment

Slider Post