-->
सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल

सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल


एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन्स को 75 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्जाज दे रहा है. एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाने की गुंजाइश है. एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी में वरिष्ठ लोगों को 6.25 परसेंट की दर से ब्याज दिया जा रहा है

सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल
वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD स्कीम

सीनियर सिटीजन के लिए देश के लगभग सभी बैंक फिक्स डिपॉजिट (FD)स्कीम चलाते हैं. इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा के नाम प्रमुख हैं. सीनियर सिटीजन को एफडी स्कीम के तहत अतिरिक्त ब्याज मुहैया कराया जाता है. कोरोना महामारी को देखते हुए बुजुर्गों को कोई दिक्कत न हो, सरकार ने मई महीने में स्पेशल एफडी स्कीम शुरू किए थे.

मई महीने में या कोरोना काल में जब ब्याज दर तेजी से गिर रहे थे, बैंकों ने सीनियर सिटीजन की भलाई में ब्याज दर को बनाए रखा ताकि उन्हें कोई दिक्कत न आए. कोरोना के दौरान चलाई गई स्पेशल एफडी स्कीम 31 मार्च 2021 से जारी है जिसका फायदा सीनियर सिटीजन आसानी से उठा सकेत हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा की FD स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन को एफडी पर 100 बीपीएस ज्यादा का ऑफर दे रहा है. ये स्पेशल एफडी स्कीम 5 साल से ऊपर और 10 साल तक के लिए है. इसमें कोई बुजुर्ग अपना फिक्स डिपॉजिट कराता है तो उसे 6.25 परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा.

ICICI की एफडी स्कीम

इसी तरह की एक योजना आईसीआईसीआई बैंक चला रहा है जिसमें वह सीनियर सिटीजन को 80 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्याज दे रहा है. बैंक ने गोल्डन ईयर्स एफडी स्कीम शुरू किया है जिसमें सीनियर सिटीजन्स को सालाना 6.30 परसेंट की दर से ब्याद मिलता है. इस स्कीम में पैसा लगाकर बुजुर्ग लोग अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.

HDFC बैंक की स्पेशल स्कीम

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन्स को 75 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्जाज दे रहा है. एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाने की गुंजाइश है. एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी में वरिष्ठ लोगों को 6.25 परसेंट की दर से ब्याज दिया जा रहा है. कम समय में अच्छा रिटर्न पाने का यह सही जरिया है.

SBI में कितना रिटर्न

इन बैंकों की तरह एसबीआई भी सीनियकर सिटीजन्स का पूरा खयाल रखता है. एसबीआई एफडी स्कीम पर 80 बीपीएस ज्यादा का ब्याज दे रहा है. आम लोगों को जितना ब्याज मिलता है, उससे 80 बीपीएस ज्यादा बुजुर्ग लोगों को दिया जा रहा है. आम लोगों के 5 साल की एफडी पर एसबीआई 5.4 परसेंट ब्याज देता है, जबकि सीनियर सिटीजन्स के लिए चलाए जा रहे स्पेशल एफडी स्कीम पर 6.20 परसेंट की दर से ब्याज दिया जाता है.

‘वी केयर एफडी’ स्कीम

स्टेट बैंक ने इसी कड़ी में ‘वी केयर एफडी’ स्कीम चलाई है जबकि एचडीएफसी बैंक भी ऐसी ही एक स्कीम चलाती है जिसका नाम है सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Bank Senior Citizen Care FD). इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीनर को उनकी जमा राशि पर 0.75 परसेंट उच्च ब्याज दर की सुविधा मिलती है. इस तरह एफडी पर ब्याज दर 6.25 परसेंट लागू होगी. हालांकि एक शर्त यह है कि डिपॉजिट पांच करोड़ से कम और उसकी अवधि पांच साल एक दिन से 10 साल के बीच की होनी चाहिए. यह सुविधा नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रिन्यू करवाने पर भी उपलब्ध है.

इतना ही नहीं, बैंक अपने हिसाब से सेविंग अकाउंट पर भी सीनियर सिटीजन्स को अच्छा रिटर्न देते हैं. स्टेट बैंक ने अभी हाल में ऐलान किया था कि वह अपनी सीनियर सिटीजन्स योजना ‘वी केयर सीनियर सिटीजन’ की मियाद को बढ़ा रहा है. यह एसबीआई का सीनियर सिटीजन के लिए टर्म डिपॉजिट प्लान है. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहे हैं. देश में अलग-अलग छोटी बचत की योजनाओं को देखें तो उनमें यह दर सबसे ज्यादा है.

0 Response to "सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post