Skip to main content

सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल


एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन्स को 75 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्जाज दे रहा है. एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाने की गुंजाइश है. एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी में वरिष्ठ लोगों को 6.25 परसेंट की दर से ब्याज दिया जा रहा है

सीनियर सिटीजन FD स्कीम: SBI या ICICI, कौन बैंक सबसे ज्यादा दे रहा ब्याज, यहां जानिए डिटेल
वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD स्कीम

सीनियर सिटीजन के लिए देश के लगभग सभी बैंक फिक्स डिपॉजिट (FD)स्कीम चलाते हैं. इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा के नाम प्रमुख हैं. सीनियर सिटीजन को एफडी स्कीम के तहत अतिरिक्त ब्याज मुहैया कराया जाता है. कोरोना महामारी को देखते हुए बुजुर्गों को कोई दिक्कत न हो, सरकार ने मई महीने में स्पेशल एफडी स्कीम शुरू किए थे.

मई महीने में या कोरोना काल में जब ब्याज दर तेजी से गिर रहे थे, बैंकों ने सीनियर सिटीजन की भलाई में ब्याज दर को बनाए रखा ताकि उन्हें कोई दिक्कत न आए. कोरोना के दौरान चलाई गई स्पेशल एफडी स्कीम 31 मार्च 2021 से जारी है जिसका फायदा सीनियर सिटीजन आसानी से उठा सकेत हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा की FD स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन को एफडी पर 100 बीपीएस ज्यादा का ऑफर दे रहा है. ये स्पेशल एफडी स्कीम 5 साल से ऊपर और 10 साल तक के लिए है. इसमें कोई बुजुर्ग अपना फिक्स डिपॉजिट कराता है तो उसे 6.25 परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा.

ICICI की एफडी स्कीम

इसी तरह की एक योजना आईसीआईसीआई बैंक चला रहा है जिसमें वह सीनियर सिटीजन को 80 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्याज दे रहा है. बैंक ने गोल्डन ईयर्स एफडी स्कीम शुरू किया है जिसमें सीनियर सिटीजन्स को सालाना 6.30 परसेंट की दर से ब्याद मिलता है. इस स्कीम में पैसा लगाकर बुजुर्ग लोग अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.

HDFC बैंक की स्पेशल स्कीम

एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन्स को 75 बीपीएस ज्यादा की दर पर ब्जाज दे रहा है. एफडी में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाने की गुंजाइश है. एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी में वरिष्ठ लोगों को 6.25 परसेंट की दर से ब्याज दिया जा रहा है. कम समय में अच्छा रिटर्न पाने का यह सही जरिया है.

SBI में कितना रिटर्न

इन बैंकों की तरह एसबीआई भी सीनियकर सिटीजन्स का पूरा खयाल रखता है. एसबीआई एफडी स्कीम पर 80 बीपीएस ज्यादा का ब्याज दे रहा है. आम लोगों को जितना ब्याज मिलता है, उससे 80 बीपीएस ज्यादा बुजुर्ग लोगों को दिया जा रहा है. आम लोगों के 5 साल की एफडी पर एसबीआई 5.4 परसेंट ब्याज देता है, जबकि सीनियर सिटीजन्स के लिए चलाए जा रहे स्पेशल एफडी स्कीम पर 6.20 परसेंट की दर से ब्याज दिया जाता है.

‘वी केयर एफडी’ स्कीम

स्टेट बैंक ने इसी कड़ी में ‘वी केयर एफडी’ स्कीम चलाई है जबकि एचडीएफसी बैंक भी ऐसी ही एक स्कीम चलाती है जिसका नाम है सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Bank Senior Citizen Care FD). इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीनर को उनकी जमा राशि पर 0.75 परसेंट उच्च ब्याज दर की सुविधा मिलती है. इस तरह एफडी पर ब्याज दर 6.25 परसेंट लागू होगी. हालांकि एक शर्त यह है कि डिपॉजिट पांच करोड़ से कम और उसकी अवधि पांच साल एक दिन से 10 साल के बीच की होनी चाहिए. यह सुविधा नई एफडी के साथ ही पुरानी एफडी को रिन्यू करवाने पर भी उपलब्ध है.

इतना ही नहीं, बैंक अपने हिसाब से सेविंग अकाउंट पर भी सीनियर सिटीजन्स को अच्छा रिटर्न देते हैं. स्टेट बैंक ने अभी हाल में ऐलान किया था कि वह अपनी सीनियर सिटीजन्स योजना ‘वी केयर सीनियर सिटीजन’ की मियाद को बढ़ा रहा है. यह एसबीआई का सीनियर सिटीजन के लिए टर्म डिपॉजिट प्लान है. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहे हैं. देश में अलग-अलग छोटी बचत की योजनाओं को देखें तो उनमें यह दर सबसे ज्यादा है.

Comments

Popular posts from this blog

मकर संक्रांति 2021 तिथि, शुभ मुहूर्त | मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?

मकर संक्रांति मकर संक्रांति  का भारतीय धार्मिक परम्परा में विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है। शास्त्रों के अनुसार यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व है।  मकर संक्रांति  परंपरागत रूप से 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती आ रही है।  मकर संक्रांति  में ‘मकर’ शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि ‘संक्रांति’ का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है।  मकर संक्रांति  के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि को छोड़कर दूसरे में प्रवेश करने की इस विस्थापन क्रिया को संक्रांति कहते हैं। शास्त्रों के नियम के अनुसार रात में संक्रांति होने पर अगले दिन भी संक्रांति मनाई जाती है। मकर संक्रांति  के दिन सूर्य दक्षिणायन से अपनी दिशा बदलकर उत्तरायण हो जाता है अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगता है, जिससे दिन की लंबाई बढ़नी और रात की लंबाई छोटी होनी शुरू हो जाती है। भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत मानी जाती है। अत:  मकर संक्रांति  को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। तम

बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

ग्वालियर - बड़ी ख़बर। महाराजपुरा पुलिस को मिली बड़ी सफलता शातिर चोर पकडे 10 लाख का माल बरामद। महाराजपुरा पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा चोरों का ग्रुप महाराजपुरा थाना प्रभारी मिर्ज़ा आसिफ बेग और उनकी टीम के द्वारा कार्यवाही की गई। महराजपुरा टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई।  10 लाख का माल भी बरामद किया गया।  महाराजपुर टीआई मिर्जा बेग ने बताया चोरों से 6 एलसीडी 8 लैपटॉप दो होम थिएटर 6 मोबाइल फोन एक स्कूटी टेबल फैन सिलेंडर बरामद हुआ है उनसे करीब 4 चोरियों का खुलासा हुआ है करीब 10 चोरियां कि गिरोह ने हामी भरी है 

Lockdown: पूरे राज्य में फिर लॉकडाउन, सील होंगी पूरी सीमाएं

कोरोना की स्थिति गंभीर होने पर कई राज्यों में फिर लॉकडाउन की स्थिति, सभी सीमाएं भी की जा रही हैं सील...। भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्य एक बार फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बाद रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid 19) की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने तय किया है कि अब सप्ताह में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रहेगा। उधर, मध्यप्रदेश के अलावा बिहार, उत्तरप्रदेश में भी लाकडाउन के आदेश जारी कर दिए गए हैं।   मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिनों में 11 सौ से अधिक संक्रमित मरीज मिलने और जबकि 409 एक ही दिन में संक्रमित मिलने के बाद यह फैसला लिया जा रहा है इस दौरान प्रदेश की सीमाएं भी सील की जा सकती है। सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं ही चलती रहेंगी। गृह विभाग के बाद भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी (Advisery'guideline) जारी कर रहे हैं।   गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र के मुताबिक इस सप्ताह में एक दिन का लाकडाउन ही