-->

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें

CASH ON DELIVERY STORE ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्लिक करें
FASHION OFFERS
सरकार का बड़ा ऐलान! देश के इन दो रूटों पर चलेंगी सस्ती किराया वाली बसें, जल्द होगी शुरुआत

सरकार का बड़ा ऐलान! देश के इन दो रूटों पर चलेंगी सस्ती किराया वाली बसें, जल्द होगी शुरुआत


लंबी दूरी के लिए इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए ऊर्जा और परिवहन मंत्रालय ने साझा पहल की है. सरकार की योजना साल 2020 तक देश में 30 प्रतिशत ट्रांसपोर्ट सिस्टम को इलेक्ट्रिक करने का है

सरकार का बड़ा ऐलान! देश के इन दो रूटों पर चलेंगी सस्ती किराया वाली बसें, जल्द होगी शुरुआत
Bus

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. जाहिर ईंधन की बढ़ती कीमतों का असर हमारी जेब पर पड़ता है यात्रा से लेकर जरूरत की हर चीजें महंगी हो जाती हैं. मगर तेल की बढ़ते रेट के बीच एक यात्रा करने वालों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. केंद्र सरकार अब लंबी दूरी के लिए इलेक्ट्रिक बसें (Electric Bus) चलाने की शुरुआत करने जा रही है. इन बसों का किराया डीजल वाली बसों को मुकाबले कम होगा. पहले चरण में दिल्ली से आगरा और दिल्ल से जयपुर के रूट पर इसकी शुरुआत होगी.

लंबी दूरी के लिए इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन के लिए ऊर्जा और परिवहन मंत्रालय ने साझा पहल की है. सरकार की योजना साल 2020 तक देश में 30 प्रतिशत ट्रांसपोर्ट सिस्टम को इलेक्ट्रिक करने का है. ये बस सेवा भी उसी प्रोग्राम का हिस्सा है. इन बसों की खरीद एनटीपीसी करेगी. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Rk Singh) ने कहा कि सरकार लंबी दूरी के ट्रांसपोर्ट को इलेक्ट्रिक सिस्टम पर शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है

सरकार का गो इलेक्ट्रिक अभियान

सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. इसलिए सरकार ने गो इलेक्ट्रिक अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत केंद्र सरकार की बिजली से चलने वाले वाहनों और खाना पकाने के उपकरणों को प्रोत्‍साहन देने की योजना है. इसका उद्देश्‍य देश में ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गो इलेक्ट्रिक अभियान की शुरुआत करते हुए कहा- भारत का भविष्‍य है जो कम लागत वाले, पर्यावरण अनुकूल और स्‍वदेशी बिजली उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देगा. वाहनों से होने वाला कॉर्बन उत्‍सर्जन बड़ी चुनौती है. इसलिए ऐसे वाहनों को बढ़ावा देने की आवश्‍यकता है जो बिजली की बैट्री, सीएनजी और जैव ईंधन जैसे वैकल्पिक माध्‍यमों से चलते हों.

बढ़ रहा इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार

इलेक्ट्रिक वाहन क्लीन मोबिलिटी का सबसे बेहतरीन माध्यम हैं और इनपर आने वाला खर्च भी कम है. दिग्गज कार और स्कूटर निर्माता कंपनियां भारत में बढ़ती हुई इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को देखते हुए अपने नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे

इलेक्ट्रिक वाहनों से कई फायदे हैं. सबसे पहले तो आपको प्रदूषण से राहत मिलेगी. ई- व्हीकल्स का सबसे बड़ा फायदा है कि ये पेट्रोल और डीजल वाहनों के मुकाबले काफी कम प्रदूषण करते हैं. इसके अलावा आपको महंगे फ्यूल से छुटकारा मिलेगा. आप हर रोज बढ़ रहे पेट्रोल या डीजल की कीमतों से छुटकारा पा सकते हैं. ई-वाहन यानि ग्रीन मोबिलिटी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे किसी भी तरह का प्रदूषण दूसरे वाहनों के मुकाबले कम होता है. इलेक्ट्रिक वाहन दूसरे वाहनों के मुकाबले काफी कम आवाज करते हैं.

0 Response to "सरकार का बड़ा ऐलान! देश के इन दो रूटों पर चलेंगी सस्ती किराया वाली बसें, जल्द होगी शुरुआत"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post