-->
प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बातें, ताकि न हो कोई मुश्किल

प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बातें, ताकि न हो कोई मुश्किल


आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान सड़क यात्रा न करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आपको किसी मजबूरी में सफर करना पड़े तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है

प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बातें, ताकि न हो कोई मुश्किल
गर्भावस्था में सुरक्षित यात्रा के तरीके

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को छोटी-छोटी तमाम बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. वहीं अगर ट्रैवल करना पड़े तो सड़क यात्रा से तो खासतौर पर परहेज करना चाहिए क्योंकि ये पता नहीं होता कि सड़क की हालत कैसी है. ऐसे में जोर से ब्रेक लगाने या गड्रढों के झटकों से महिला के लिए स्थिति खतरनाक हो सकती है.

इसके अलावा पहले तीन महीने और आखिरी तीन महीनों तो विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है. शुरुआती तीन महीनों में महिला को थकान, उल्टी, कमजोरी और जी मिचलाना जैसी समस्याएं भी होती हैं, वहीं आखिरी तीन महीनों में कई बार महिला की हालत बिगड़ने का डर रहता है. दूसरी तिमाही में सफर करना सुरक्षित माना जाता है. लेकिन अगर बहुत इमरजेंसी में कहीं जाना पड़े तो कार से सावधानीपूर्वक जाएं. जाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखें.

1. कार में अगर आगे बैठी हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगाएं. इसके अलावा एक ही अवस्था में ज्यादा देर न बैठें. इससे पैरों और टांगों में सूजन हो सकती है.

2. सफर के बीच थोड़ा-थोड़ा ब्रेक जरूर लें. इस दौरान गाड़ी से उतरकर किसी सुरक्षित स्थान पर थोड़ा चल सकती हैं. ऐसा करने से रक्त संचार ठीक रहेगा.

3. सफर के दौरान आरामदायक कपड़े और जूते पहन कर जाएं. टाइट कुर्ता या ब्लाउज न पहनें. जो गाड़ी चलाए वो भी स्पीड बहुत तेज न रखे.

3. कमर दर्द की शिकायत हो तो साथ में कुशन लेकर जाएं. उसका सहारा लेकर बैठने से राहत मिलेगी

4. खाने के लिए हल्का और ताजा नाश्ता, फल वगैरह साथ में लेकर चलें. थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाती रहें. लेकिन बाहर के खाने से परहेज़ करें. यदि मजबूरी में खाना पड़े तो साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए ही खाएं

5. पीने का पानी घर से लेकर चलें या फिर सीलबंद और बेहतर क्वालिटी की बंद पानी की बोतल से पानी पिएं. सड़क के किनारे जूस, लस्सी या और कुछ लिक्विड पीने से परहेज़ करें

0 Response to "प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बातें, ताकि न हो कोई मुश्किल"

Post a Comment

Slider Post