-->
जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स !

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स !


प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स होते हैं. वैसे तो ये शरीर के किसी भी हिस्से में पड़ सकते हैं, लेकिन ज्यादातर ये पेट के निचले हिस्से, कूल्हों, जांघों और ब्रेस्ट पर दिखाई देते हैं

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स !

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. स्ट्रेच मार्क्स भी उन्हीं बदलावों में से एक है. स्ट्रेच मार्क्स यानी खिंचाव के निशान होना. स्ट्रेच मार्क्स वैसे तो शरीर के किसी भी हिस्से में पड़ सकते हैं, लेकिन ज्यादातर ये पेट के निचले हिस्से, कूल्हों, जांघों और ब्रेस्ट पर दिखाई देते हैं. सामान्यतः दूसरी तिमाही में स्ट्रेच मार्क्स होते हैं.

दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान पेट बढ़ने की वजह से न केवल आपकी त्वचा की ऊपरी परत में खिंचाव होता है, बल्कि निचली परतें भी खिंचती हैं. इससे कोलेजन थोड़ा-थोड़ा फट जाता है और ये ही स्ट्रेच मार्क्स के रूप में दिखाई देता है. स्ट्रेच मार्क्स किसी को हल्के होते हैं और किसी को गहरे, इसकी वजह आनुवांशिक भी हो सकती है. स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह बचना तो मुमकिन नहीं है, लेकिन कुछ उपायों को आजमाकर इसे कम जरूर किया जा सकता है

ये उपाय आएंगे काम

1. एलोवेरा के टुकड़े को 15 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स पर रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा रोजाना करने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे.

2. एक चम्मच चीनी में बादाम का तेल और नींबू का रस डालकर स्क्रब बना लें. इससे हल्के हाथों से स्क्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर मसाज करें. कुछ समय में थोड़ा बहुत असर दिखने लगेगा.

3. वजन को नियंत्रित रखें, इसके लिए रोजाना डॉक्टर द्वारा बताई गई एक्सरसाइज करें.

4. खूब सारा पानी पिएं, इससे त्वचा लचीली होती है. आप पानी की अधिकता वाले फल और सब्जियों जैसे कि तरबूज, खीरा, लौकी वगैरह का सेवन भी कर सकती हैं.

5. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. खासतौर पर विटमिन सी और डी युक्त चीजों का सेवन करें.

6. नारियल तेल से रोजाना स्ट्रेच मार्क्स की जगह पर हल्के हाथों से मालिश करने से भी इस समस्या से राहत मिल सकती है.

0 Response to "जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स, बचाव के लिए फॉलो करें ये टिप्स !"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

JOB ALERTS

JOB ALERTS
JOIN TELEGRAM GROUP

Slider Post