-->
अगर कार पर फास्टैग नहीं है तो कितने का होगा जुर्माना? इस स्थिति में तो फ्री हो जाएगा टोल

अगर कार पर फास्टैग नहीं है तो कितने का होगा जुर्माना? इस स्थिति में तो फ्री हो जाएगा टोल


सोमवार से सभी टोल पर फास्टैग को आवश्यक कर दिया है और सरकार ने साफ कर दिया है कि अब फास्टैग बनवाने की तारीख में छूट नहीं दी जाएगी

अगर कार पर फास्टैग नहीं है तो कितने का होगा जुर्माना? इस स्थिति में तो फ्री हो जाएगा टोल
सरकार की ओर से अभी फास्टैग को M और N कैटेगरी वाहनों के लिए आवश्यक किया है.

सरकार ने सभी नेशनल हाईवे पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है. सोमवार से सभी टोल पर फास्टैग को आवश्यक कर दिया है और सरकार ने साफ कर दिया है कि अब फास्टैग बनवाने की तारीख में छूट नहीं दी जाएगी. यानी अब आपको अपनी कार में फास्टैग लगवाना ही होगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको जुर्माना भरना होगा. दरअसल, सरकार ने पहले ही कई बार इसकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया है, लेकिन अब सरकार ने तारीखें ना बढ़ाने का फैसला किया है.

अगर आपके पास कार है और फास्टैग नहीं लगवाया है तो ये नियम जरूर जान लें. वहीं, अगर आपने फास्टैग लगवा लिया है तो जान लीजिए कि आखिर किस स्थिति में आपको टोल नहीं देना होगा…

किन गाड़ियों के लिए आवश्यक है फास्टैग?

सरकार की ओर से अभी फास्टैग को M और N कैटेगरी वाहनों के लिए आवश्यक किया है. जिसमें चार से अधिक पहिए वाले पर्सनल वाहन या सामान ले जाने वाले लोडिंग वाहन शामिल है. बता दें कि यह नई व्यवस्था टू-व्हीलर्स के लिए नहीं है.

अगर किसी के पास फास्टैग नहीं होगा तो क्या होगा?

वैसे तो सरकार लंबे समय से फास्टैग लगवाने पर जोर दे रही है, लेकिन फिर भी अगर कोई फास्टैग नहीं लगवाता है तो उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ेगा. अगर आप बिना फास्टैग वाली गाड़ी के साथ टोल पार करने की कोशिश करते हैं तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है. ऐसे में आपको जुर्माने के रूप में दोगुना टोल देना होगा.

इस स्थिति में फ्री हो जाएगा टोल

फास्टैग अनिवार्य करने के साथ ही सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए एक नियम बनाया है. इसके अनुसार, आपका टोल फ्री भी हो सकता है. दरअसल, अगर आपकी कार में फास्टैग है और जो अच्छे से चल रहा है और उसके बाद भी टोल प्लाजा के खराब इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से अगर टोल नहीं कट पाता है तो ऐसी स्थिति में आपको फ्री में जाने की अनुमति दी जाएगी. इतना ही नहीं आपको जीरो रुपये की रसीद भी दी जाएगी. ऐसे में आप फ्री में सफर कर सकते हैं.

फास्टैग कितने दिन तक चलेगा?

FASTag की वैधता फास्टैग के जारी होने की तारीख से लेकर अगले पांच साल तक की होती है. आपके रिचार्ज की कोई वैधता नहीं होती यानी अगर आपने रिचार्ज के बाद लंबे समय तक नेशनल हाईवे पर यात्रा नहीं की तो यह रिचार्ज फास्टैग की वैधता तक वैध रहेगा. साथ ही आपको बता दें कि फास्टैग वॉलेट में कोई मिनिमम बैलेंस का दिक्कत नहीं है, कम बैलेंस के साथ भी यात्रा कर सकते हैं.

क्या एक फास्टैग को कई गाड़ियों में इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर आपके पास एक से ज्यादा गाड़ियां हैं तो आपको हर गाड़ी के लिए अलग-अलग फास्टैग खरीदना होगा. आप एक फास्टैग का इस्तेमाल दो गाड़ियों के लिए नहीं कर सकते हैं.

0 Response to "अगर कार पर फास्टैग नहीं है तो कितने का होगा जुर्माना? इस स्थिति में तो फ्री हो जाएगा टोल"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post