-->
रेल सुविधाएं बेहतरीन करने जीएम से मिले सांसद शेजवलकर

रेल सुविधाएं बेहतरीन करने जीएम से मिले सांसद शेजवलकर



रेल सुविधाएं बेहतरीन करने जीएम से मिले सांसद शेजवलकर
डबरा में अन्डर ब्रिज के निमार्ण और पार्किंग की बात आई सामने

ग्वालियर। सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने आज ग्वालियर प्रवास पर आए उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी से ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में रेल सुविधाओं के बेहतरीकरण एवं पूर्व में किये गये पत्राचार के माध्यम से दिये गये सुझावों के क्रियान्वन के संदर्भ में विस्तृत बातचीत की और पत्र भी दिये ।  

महाप्रबंधक त्रिपाठी ने सांसद के सुझाव पर गंभीरता से विचार कर निराकरण करने का आश्वासन दिया। ग्वालियर रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण की प्रस्तावित परियोजना की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी मांगी । उन्होने सुझाव दिया कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्तावित परियोजना में लेटफॉर्म नंबर 01 के गेट क्रं. 01 के हेरिटेज स्वरूप को यथावत रखा जाना चाहिये क्योंकि यह ग्वालियर क्षेत्र के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व की परिचायक है। उन्होंने कहा कि विस्तार कार्यों को गेट नम्बर 02 की तरफ से ही प्रारंभ किया जाना उचित रहेगा। 

सांसद शेजवलकर ने ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर चार पर एक्सीलेटर लगाने दिव्यांगों के लिये अतिरिक्त रेम्प बनवाने पार्किंग व्यवस्था दुरूस्त करने प्लेटफॉर्मों की संख्या बढाने एवं सामान्य प्रतिक्षालय को वातानुकूलित करने सहित अन्य विषयों पर भी बातचीत की। 

सांसद शेजवलकर ने सवाई माधोपुर झांसी रेलवे लाईन की प्रगति के बारे में बातचीत की है। वहीं पुणे जाने के लिये यशवंतपुर (बैंगलोर) एच निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस ग्वालियर रोकने व ग्वालियर से डबरा दतिया स्टॉपेज देते हुये भोपाल के लिये प्रात:काल नई मेल एक्सप्रेस शुरू करने की भी बात रखी । हैदराबाद से चलने वाली 12721 दक्षिण एक्सप्रेस को काठगोदाम तक करने हेतु सुझाव दिया क्योंकि उत्तराखंड के लिये सीधी कोई भी रेल सुविधा नहीं है। दिल्ली से सिंगरौली तक चलने वाली 22167-68 का ग्वालियर हॉल्ट करने एवं चंबल एक्सप्रेस पुन: चालू करने हेतु भी कहा । 

सांसद ने कहा कि बिरला नगर रेलवे स्टेशन का उन्नयन किया जाकर ग्वालियर स्टेशन का दबाव कम करने का भी सुझाव दिया इसका सीधा लाभ ग्वालियर व मुरार के यात्रियों को होगा।  साथ ही उपनगर ग्वालियर के निवासियों को रेलवे टिकट सुविधा हेतु सेवा नगर व हजीरा के बीच एक नया आरक्षण केंद्र स्थापित करने व घोसीपुरा रेलवे स्टेशन के आरक्षण केन्द्र को नियमित रूप से संचालित करने पर भी बात की। 

सांसद ने महाप्रबंधक के समक्ष डबरा स्टेशन पर उज्जैनी एक्सप्रेस श्रीधाम जी.टी. एक्सप्रेस या अन्य किसी ट्रेन के स्टॉपेज पर विचार करने के लिये कहते हुआ कहा कि डबरा क्षेत्र कृषि एवं औधोगिक क्षेत्र है। बडी मात्रा में दाल और चावल के मिल है और यहां कि कृषि मंडी प्रदेश की अग्रणी मंडियों में आती है। इस कारण यहां पर बडी मात्रा में अन्य राज्यों से लोगों का आवागमन होता है।     

0 Response to "रेल सुविधाएं बेहतरीन करने जीएम से मिले सांसद शेजवलकर"

Post a Comment

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
THE VOICE OF MP WHATSAPP GROUP

Slider Post